Sunday, August 1, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षागाड़ी चोर शौकत अली और मोहम्मद जुबैर गिरफ्तार, फोन में मिली ड्रोन, ब्लास्ट और...

गाड़ी चोर शौकत अली और मोहम्मद जुबैर गिरफ्तार, फोन में मिली ड्रोन, ब्लास्ट और हत्या की तस्वीरें: आतंकी लिंक पर होगी जाँच

पुलिस की पड़ताल ने ये शक गहरे कर दिए हैं कि इन दोनों चोरों के आतंकी लिंक हो सकते हैं। पड़ताल में पुलिस ने इनके फोन से ड्रोन की तस्वीरें व कई आतंकियों की तस्वीरें बरामद की हैं। फोन की छानबीन में बम ब्लास्ट और हत्या की वीडियो भी हैं।

दिल्ली पुलिस ने रविवार (4 जुलाई, 2021) को दो कार चोरों को पकड़ा था। पूछताछ में इनकी पहचान 25 साल के शौकत अहमद मल्ला और 22 साल के मोहम्मद जुबैर के तौर पर हुई थी। इनमें शौकत कश्मीर के बारामुला का रहने वाला निकला जबकि जुबैर यूपी के शामली का निवासी पता चला। पुलिस इन्हें हिरासत में लेकर अपनी पूछताछ कर रही थी कि मामले में ‘आतंकी’ एंगल आ गया।

पुलिस की पड़ताल ने ये शक गहरे कर दिए हैं कि इन दोनों चोरों के आतंकी लिंक हो सकते हैं। प्रिंट की रिपोर्ट के अनुसार, पड़ताल में पुलिस ने इनके फोन से ड्रोन की तस्वीरें व कई आतंकियों की तस्वीरें बरामद की हैं। फोन की छानबीन में बम ब्लास्ट और हत्या की वीडियो भी हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “जम्मू-कश्मीर का रहने वाले शौकत अहमद जून से अब तक 6 बार दिल्ली की यात्रा कर चुका है। उसके फोन से सर्विलांस ड्रोन की तस्वीरें बरामद की गई हैं, जिनका इस्तेमाल फोटोग्राफी के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा, आतंकवादियों और आतंकी हमलों के फोटो और वीडियो भी मिले हैं। IB इन हरे जैकेट में नजर आने वाले आतंकियों की डिटेल चेक कर रही है जो वीडियो में साफ दिख रहे हैं।”

इसके अलावा शौकत के हाथ पर पुलिस को कुछ जलने के निशान मिले हैं और फोन में एक आतंकी द्वारा मारे गए पुलिसकर्मी की तस्वीर मिली हैं। शौकत बता रहा है कि उसका हाथ खाना बनाने के दौरान जला जबकि तस्वीरें जो मिली है वॉट्सएप पर फॉरवर्ड की गई थी।

आरोपितों के पास से बरामद चीजों ने उन पर पुलिस का संदेह बढ़ा दिया है। पुलिस का शक है कि इनका मकसद शायद स्वतंत्रता दिवस से पहले किसी आतंकी घटना को अंजाम देने का था। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कहते हैं, “चूँकि शुरुआती जाँच के दौरान उनके मोबाइल फोन से जैसे डेटा की बरामदगी हुई है। उससे मामले में संभावित आतंकी एंगल पता चल रहा है। इसलिए हमने राजधानी क्षेत्र में गश्त और निगरानी बढ़ा दी है और सभी जिलों को स्वतंत्रता दिवस से पहले सतर्क कर दिया गया है।”

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक आईबी और श्रीनगर पुलिस की सीआईडी यूनिट इनसे दिल्ली आकर पूछताछ करेगी। एक अधिकारी का कहना है कि अभी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता कि मामला आतंकी गतिविधियों से जुड़ा है। दोनों से उनके कॉन्टैक्ट पूछे जा रहे हैं। जानकारी वेरीफाई होगी। माना जा रहा है गैंग के अन्य मेंबर हैं जो घाटी में छिपे हैं। पुलिस ने बताया है कि उनकी पड़ताल के बाद बारामुला निवासी वसीम शेख की तलाश चल रही है। वह कई बार दिल्ली आ चुका है और कश्मीर कार ले जाता था। शौकत ने उसी से ये धंधा सीखा था। जम्मू कश्मीर पुलिस की सहायता से उसे पकड़ने के प्रयास हो रहे हैं।

आरोपित शौकत कश्मीर में राज्य सरकार के लिए सिविल कॉन्ट्रैक्टर का भी काम करता है। रिपोर्ट बताती है कि दोनों आरोपित  जिस गैंग से जुड़े हैं उन्होंने कश्मीर घाटी में 100 गाड़ियों को बेचा है। शौकत कथित तौर पर दिल्ली फ्लाइट से आता था और वाहनों को कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर ले जाता, जहाँ से उन्हें अन्य स्थानों पर भेजा गया। मामले में पुलिस ये भी बताया शौकत और जुबेर को रिंकू से वाहन मिलते थे। फिर ये इंजन नंबर और पंजीकरण प्लेट को बदलते थे। इन दोनों संदिग्धों के पास से कम से कम 100 रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट और 150 डुप्लीकेट कार की चाबियाँ बरामद हुई हैं। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मस्जिद के सामने जुलूस निकलेगा, बाजा भी बजेगा’: जानिए कैसे बाल गंगाधर तिलक ने मुस्लिम दंगाइयों को सिखाया था सबक

हिन्दू-मुस्लिम दंगे 19वीं शताब्दी के अंत तक महाराष्ट्र में एकदम आम हो गए थे। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक इससे कैसे निपटे, आइए बताते हैं।

मानसिक-शारीरिक शोषण से धर्म परिवर्तन और निकाह गैर-कानूनी: हिन्दू युवती के अपहरण-निकाह मामले में इलाहाबाद HC

आरोपित जावेद अंसारी ने उत्तर प्रदेश में 'लव जिहाद' के खिलाफ बने कानून के तहत हो रही कार्रवाई को रोकने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट का रुख किया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,404FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe