Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाराजस्थान में घर पर गिरा मिग-21, 3 महिलाओं की मौत: 60 साल में 400...

राजस्थान में घर पर गिरा मिग-21, 3 महिलाओं की मौत: 60 साल में 400 बार क्रैश हो चुका है फाइटर जेट, 200 पायलटों की जा चुकी है जान

60 के दशक में यह विमान वायुसेना में शामिल हुआ था। 1971 में पाकिस्तान के विरुद्ध युद्ध में इस जेट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लेकिन सेना के बेड़े में शामिल होने के बाद से यह विमान 400 से अधिक बार दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है।

मिग 21 (MiG-21) फिर से दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। एयरफोर्स का यह फाइटर जेट राजस्थान के हनुमानगढ़ में सोमवार (8 मई 2023) को क्रैश हो गया। विमान बहलोल नगर इलाके में एक घर पर गिरा। इससे 3 महिलाओं की मौत हो गई। पायलट पैराशूट से कूद कर अपनी जान बचाने में कामयाब रहा।

इस हादसे को लेकर स्थानीय सदर थाना प्रभारी में कहा है कि एयरफोर्स का विमान मिग-21 जिस घर पर गिरा वहाँ 3 महिलाएँ और एक पुरुष मौजूद थे। 2 महिलाओं की मौके पर मौत हो गई। एक महिला की हॉस्पिटल में इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं, एयरफोर्स ने एक बयान में कहा है कि MiG-21 ने नियमित प्रशिक्षण के दौरान उड़ान भरी थी। इसी दौरान सूरतगढ़ के पास हादसा हो गया। पायलट खुद को बचाने में सफल रहा। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जाँच टीम गठित की गई है।

हादसे के बाद स्थानीय ग्रामीण बड़ी संख्या में मौके पर पहुँच गए। वे प्रशासन ने मुआवजे की माँग कर रहे हैं। इसके लिए लिखित आश्वासन चाहते हैं। परिजनों का कहना है कि जब तक उन्हें लिखित में आश्वासन नहीं मिलता, तब तक वे शव नहीं उठाने देंगे।

गौरतलब है कि मिग-21 विमान के क्रैश होने की यह कोई पहली घटना नहीं है। 60 के दशक में यह विमान वायुसेना में शामिल हुआ था। 1971 में पाकिस्तान के विरुद्ध युद्ध में इस जेट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लेकिन सेना के बेड़े में शामिल होने के बाद से यह विमान 400 से अधिक बार दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है। इन हादसों में 200 से ज्यादा पायलट और करीब 60 नागरिकों की मौत हो चुकी है। 2019 में तत्कालीन एयरचीफ मार्शल बी एस धनोआ ने भारतीय वायु सेना के पुराने पड़ चुके फाइटर जेट्स और हथियारों पर बात करते हुए कहा था कि वायुसेना 40 साल से भी ज्‍यादा पुराने फाइटर जेट्स उड़ा रही है। इतनी पुरानी तो कोई कार भी नहीं चलाता है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -