Saturday, June 15, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षासंसद की सुरक्षा चूक मामले में 8 सुरक्षाकर्मी सस्पेंड: लोकसभा सचिवालय की कार्रवाई, PM...

संसद की सुरक्षा चूक मामले में 8 सुरक्षाकर्मी सस्पेंड: लोकसभा सचिवालय की कार्रवाई, PM मोदी भी मंत्रियों के साथ कर रहे बैठक

एक तरफ सुरक्षा चूक के बाद जाँच एजेंसियाँ चौकन्ना हैं वहीं दिल्ली पुलिस ने घटना में शामिल 7 में से 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इनके खिलाफ दिल्ली पुलिस ने अनलॉफुल एक्टिविटीज (प्रीवेंशन) एक्ट (UAPA) के तहत केस दर्ज कर लिया है।

संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान हुई सुरक्षा चूक मामले में लोकसभा सचिवालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सुरक्षा टीम से जुड़े 8 सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है।

सामने आई जानकारी के अनुसार, जिन्हें सस्पेंड किया गया है वह सब लोकसभा सचिवालय के सिक्योरिटी स्टाफ हैं। इनके नाम उनके नाम रामपाल, अरविंद, वीरदास, गणेश, अनिल, प्रदीप, विमित, नरेंद्र बताए जा रहे हैं। इन सभी की तैनाती उसी जगह थी जहाँ से आरोपितों की एंट्री हुई।

बता दें कि बुधवार (13 दिसंबर 2023) को संसद की सुरक्षा में हुई बड़ी चूक के मामले में संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहम बैठक कर रहे हैं। जिसमें कई बड़े मंत्री भी शामिल हैं।

इसके अलावा इस पूरे मामले में गृह मंत्रालय ने भी जाँच के आदेश दिए हैं। जाँच एजेंसियाँ हर एंगल पर छानबीन कर रही है। वहीं, इस मामले के बाद विपक्षी पार्टियाँ लगातार सुरक्षा पर उठा रही हैं।

गौरतलब है कि एक तरफ सुरक्षा चूक के बाद जाँच एजेंसियाँ चौकन्ना हैं वहीं दिल्ली पुलिस ने घटना में शामिल 7 में से 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इनके खिलाफ दिल्ली पुलिस ने अनलॉफुल एक्टिविटीज (प्रीवेंशन) एक्ट (UAPA) के तहत केस दर्ज कर लिया है।

पुलिस ने छानबीन में पता लगाया है कि ये सारे के सारे ‘भगत सिंग फैन क्लब’ के जरिए एक दूसरे से जुड़े थे। सागर शर्मा नाम के आरोपित संसद की सिक्योरिटी चेक के बारे में जाना था। वहीं अमोल शिंदे वो आरोपित है जो महाराष्ट्र से जाकर स्मोक कनस्तर लेकर आया था, जिसे उसने अपने साथियों को इंडिया गेट पर बाँटा।

 इन सबकी प्लानिंग थी कि ये सारे संसद में घुसते। लेकिन सिर्फ सागर शर्मा और मनोरंजन को ही पास मिल पाए थे इसलिए अमोल और नीलम बाहर ही थे। इनकी एंट्री के बाद ही लोकसभा के जीरो ऑवर में अफरा-तफरी देखी गई। विजिटर गैलरी से सांसदों के बीच कूदने वाला सागर शर्मा था। बताया जा रहा है कि जैसे ही सागर वहाँ कूदा तो मनोरंजन ने पीछे से वो स्मोग पैकेट खोल दिए। इतनी देर में नीलम और अमोल ने लोकसभा के बाहर ये काम कर दिया और तानाशाही बंद करो के नारे लगाए जाने लगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -