Friday, October 7, 2022
Homeविविध विषयअन्य12वीं के बाद BEST: क्या पढ़ें, कहाँ पढ़ें - सरकार ने जारी कर दिया...

12वीं के बाद BEST: क्या पढ़ें, कहाँ पढ़ें – सरकार ने जारी कर दिया है ऑथेंटिक डाटा, एडमिशन से पहले ध्यान दें

टॉप 10 कॉलेजों की लिस्ट में इस वर्ष 6 कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के ही हैं। पिछले साल इस लिस्ट में डीयू के सिर्फ 5 कॉलेजों का नाम शामिल था।

12वीं की परीक्षा देने के बाद हर छात्र चाहता है कि वो सबसे बढ़िया कॉलेज में दाखिला ले। ऐसे में अगर बच्चे के नंबर उसे टॉप कॉलेजों में एडमिशन लेने का विकल्प देते हों तो फिर कहना ही क्या… चूँकि जल्द ही बाहरवीं के परिणाम आ जाएँगे और उसके बाद एडमिशन के लिए दौड़-भाग अभिभावकों के लिए आम हो जाएगी। ऐसे में जरूरी है कि हमें बेस्ट कॉलेज़ों के बारे में मालूम हो, ताकि इधर-उधर दिमाग खपाने की जगह हम अपनी प्राथमिकता को समय दे पाएँ।

सोमवार (अप्रैल 8, 2019) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने NIRF 2019 रैकिंग जारी की। इसमें अलग-अलग संस्थानों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की रैंकिंग दी गई है। एक तरफ़ जहाँ IIT बंगलुरू को पछाड़ते हुए IIT मद्रास ने ओवरऑल सर्वश्रेष्ठ होने का ख़िताब जीता है, वहीं विश्वविद्यालयों की सूची में जेएनयू को NIRF की रैंकिंग के अनुसार देश का दूसरा सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालय बताया गया है। विश्वविद्यालय कैटिगरी में पहले स्थान पर बंगलुरू स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस है। इसी कैटिगरी में जामिया मिलिया को 12वाँ स्थान मिला और दिल्ली विश्वविद्यालय को 13वाँ।

इस दौरान राष्ट्रपति ने इनोवेशन के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले संस्थानों को अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑफ इनोवेशन अचीवमेंट का अवार्ड भी दिया। इसमें सरकारी वर्ग से IIT मद्रास के अलावा निजी वर्ग में वेल्लूर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी को पहला रैंक प्राप्त हुआ। वहीं जामिया हमदर्द को फार्मेसी में प्रथम स्थान मिला है।

NIRF के अनुसार टॉप 10 कॉलेजों की लिस्ट में इस वर्ष 6 कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के ही हैं। पिछले साल इस लिस्ट में डीयू के सिर्फ 5 कॉलेजों का नाम शामिल था।

इस लिस्ट में मिरांडा हाउस लगातार तीसरी बार पहले नंबर है। दूसरे नंबर पर हिंदू कॉलेज है। जबकि यहाँ पहले स्टीफन कॉलेज हुआ करता था, लेकिन अब स्टीफन चौथे नंबर पर पहुँच गया है। 5वें पर लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन को स्थान मिला है। वहीं 7वें पायदान पर श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स और 9वें पर हंसराज कॉलेज है।

इतना ही नहीं देश के पहले 100 कॉलेजों में भी दिल्ली विश्वविद्यालय के 22 और कॉलेजों ने स्थान प्राप्त किया है। बता दें कि इस रैंकिंग में कुल 3,127 संस्थानों ने हिस्सा लिया था।

इस रैंकिंग को जारी करने के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा, “रैंकिंग से छात्रों और अभिभावकों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान चुनने में मदद मिलेगी। वहीं, रिसर्च, इनोवेशन, पेटेंट आधार होने के कारण अब संस्थान समाज व देश के विकास के लिए रिसर्च पर जोर देंगे। इस रैंकिंग से अब शिक्षण संस्थानों में बेहतर प्रतिस्पर्धा शुरू होगी, जो उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में शुमार करेगी।”

पूरी रिपोर्ट 84 पेज की है। इसे आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं और अपने पसंद के विषय व संस्थान का चयन कर सकते हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मंदिर में नमाज गंगा-जमुनी तहजीब, कर्नाटक के बीदर में पारंपरिक दशहरा पूजा मस्जिद-मुस्लिमों पर हमला: इस्लामी प्रलाप कब तक भोगते रहेंगे हिंदू

कर्नाटक के बीदर में दशहरा पूजा की जो परिपाटी निजाम काल से चल रही है, उस पर इस्लामी प्रलाप चल रहा है। इसके दबाव में पुलिस ने 9 हिंदुओं पर एफआईआर की है।

राजस्थान में छाया बिजली संकट: 23 थर्मल स्टेशनों में से 11 बंद, प्रदेश में बचा है सिर्फ 4 दिन का कोयला

राजस्थान में बिजली संकट का खतरा बढ़ता जा रहा है। कोयले की आपूर्ति न होने के कारण प्रदेश में 23 थर्मल स्टेशनों में से 11 ने बिजली उत्पादन करना बंद कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
226,757FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe