Tuesday, August 3, 2021
Homeरिपोर्टRBI का किसानों को तोहफ़ा; बिना गारंटी मिलेगा ₹1.60 लाख तक का कर्ज़

RBI का किसानों को तोहफ़ा; बिना गारंटी मिलेगा ₹1.60 लाख तक का कर्ज़

अंतरिम बजट 2019 में भी छोटे किसानों के लिए पीएम-किसान नामक योजना लाई गई थी। PM किसान योजना के अंतर्गत छोटे किसानों को सीधा उनके आय ₹6000 प्रति वर्ष दिया जाएगा।

बजट 2019 में पीयूष गोयल द्वारा किसानों के हित में कई सारी योजनाओं की घोषणाएँ की गई थी। अब रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RB) भी किसानों के लिए नए सौगात लेकर आया है। ताज़ा निर्णय के अनुसार, बिना कुछ गिरवी रखे मिलने वाले ऋण की अधिकतम सीमा को ₹1 लाख से बढ़ा कर सीधा ₹1 लाख 60 हज़ार कर दिया गया है, यानी कि डेढ़ गुना से भी ज़्यादा का इज़ाफ़ा। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक ने छोटे किसानों को राहत देने के लिए यह निर्णय लिया है।

इस संबंध में रिज़र्व बैंक जल्द ही सर्कुलर जारी करेगा। विशेष जानकारी देते हुए आरबीआई ने कहा:

“इससे औपचारिक ऋण प्रणाली में छोटे तथा सीमांत किसानों की भागीदारी बढ़ेगी। पछले वर्ष के मुक़ाबले, इस बार कृषि ऋण उठाव अच्छा रहा है, लेकन इसके बाद भी इसे लेकर कुछ समस्याएँ हैं। मसलन, क्षेत्रीय असमानता एवं इसका दायरा। इन समस्याओं के अध्ययन तथा निदान और इनसे जुड़े नीतिगत सुझाव के लिए हमने एक कार्यसमूह का गठन किया है।”

किसानों को यह लोन केवल कृषि संबंधित कार्यों के लिए ही मिलेगा। बता दें कि अंतरिम बजट 2019 में भी छोटे किसानों के लिए पीएम-किसान नामक योजना लाई गई थी। PM किसान योजना के अंतर्गत छोटे किसानों को सीधा उनके आय ₹6000 प्रति वर्ष दिया जाएगा। 100% भारत सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा, 3 किश्तों में भुगतान होगा। इस प्रोग्राम पर सरकार को ₹75,000 ख़र्च आएँगे।

इसके अलावा केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने भी अपने ब्लॉग में बताया था कि कृषि मंत्रालय के बजट का आवंटन पिछले वर्ष के मुक़ाबले ढाई गुना ज्यादा हो गया है। बजट 2019 में किसानों के सस्ते ऋण पर ख़ास ज़ोर दिया गया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सागर धनखड़ मर्डर केस में सुशील कुमार मुख्य आरोपित: दिल्ली पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ फाइल की 170 पेज की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल की है। सुशील कुमार को मुख्य आरोपित बनाया गया है।

यूपी में मुहर्रम सर्कुलर की भाषा पर घमासान: भड़के शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने बहिष्कार का जारी किया फरमान

मौलाना कल्बे जव्वाद ने आरोप लगाया है कि सर्कुलर में गौहत्या, यौन संबंधी कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,696FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe