Friday, September 22, 2023

विषय

Agriculture

मुश्किल से मिलती थी दो वक्त की रोटी, आज दुनिया ‘किसान चाची’ के नाम से जानती है: मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री मोदी तक कर...

किसान चाची ने अपने बुलंद हौसले के दम पर न सिर्फ सामाजिक बंधनों का विरोध किया, बल्कि अपनी मेहनत से महिलाओं की तकदीर को भी बदलने का काम किया।

PM मोदी ने लॉन्च किए 100 किसान ड्रोन: बुआई से लेकर टिड्डियों के सफाए तक करेगा काम, कृषि क्षेत्र में खुला नया चैप्टर

किसान ड्रोन का इस्तेमाल खेतों में कीटनाशक और खाद के छिड़काव और फसलों की बुआई के लिए किया जाएगा। इससे किसान का समय और मेहनत दोनों बचेगी।

1.63 करोड़ किसानों से MSP पर खरीद, पैसे सीधे खाते में; केन-बेतवा से 9 लाख हेक्टेयर में सिंचाई: जानिए किसानों के लिए बजट 2022...

केन-बेतवा परियोजना से 62 लाख लोगों को पेयजल की आपूर्ति, 103 मेगावाट हाइड्रो और 27 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन प्राप्त होगा। कृषि बजट में और क्या-क्या?

कभी ज़िंदा जलाया, कभी काट कर टाँगा: ₹60000 करोड़ का नुकसान, हत्या-बलात्कार और हिंसा – ये सब देश को देकर जाएँगे ‘किसान’

'किसान आंदोलन' के कारण देश को 60,000 करोड़ रुपए का घाटा सहना पड़ा। हत्या और बलात्कार की घटनाएँ हुईं। आम लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी।

मीया खलीफा, बक्कल और अल्ला हु अकबर से फायदा नहीं… किसानों के लाभ के लिए MSP से लेकर APMC तक कीजिए बात

नए कृषि कानून कृषि सुधारों की आवश्यकता को लेकर सरकार की मंशा दर्शाते हैं। स्वघोषित किसान नेताओं और उनके आंदोलन को...

किसानों के लिए ₹1 लाख करोड़, हेल्थ सेक्टर को ₹23,000 करोड़: PM मोदी की नई कैबिनेट की पहली बैठक, ये रहे बड़े फैसले

कैबिनेट के फैसले के तहत सरकार मंडी माध्यम से किसानों तक एक लाख करोड़ रुपया पहुँचाएगी। इसके अलावा, सरकार ने 23,000 करोड़ के आपातकालीन स्वास्थ्य पैकेज का भी ऐलान किया है।

गाँधी जब उठाए थे लाठी: PETA ने उनकी बकरी और दूध पर कर दी थी हिंसक बात

ऐसे भारतवासियों से आज PETA कह रहा है कि वेगन मिल्क पीयो। बता रहा है कि गाय और भैंस का दूध पीना पाप है। दूध निकालना गायों और भैंसों के साथ क्रूरता है, निष्ठुरता है, निर्दयता है।

गेहूँ खरीद पर झूठ फैलाते पकड़े गए AAP नेता गोपाल राय: FCI ने खोली पोल, लोगों ने कहा- ‘झूठ और मक्कारी केजरीवाल सरकार की...

पार्टी के आरोपों पर FCI ने इस दावे को पूरी तरह झूठा और निराधार बताया। FCI ने कहा कि 8 अप्रैल 2021 तक 158 क्विंटल गेहूँ FSD नरेला पर FCI दिल्ली द्वारा खरीदा गया है।

6 फरवरी को ‘शांतिपूर्ण’ चक्का जाम का राकेश टिकैत का ऐलान, 26 जनवरी की हिंसा देख दिल्ली पुलिस मुस्तैद

दिल्ली पुलिस के कई अधिकारियों की किसानों के चक्का जाम को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर के साथ बैठक जारी है। पुलिस अपनी तरफ से हर आपात स्थिति से निपटने की तैयारी कर रही है।

किसानों को ₹75060 करोड़ का भुगतान, MSP से डेढ़ गुना ज्यादा: बजट 2021 में कृषि कर्ज 16.5 लाख करोड़ रुपए

'किसान' आंदोलन के बीच साल 21-22 के बजट में सरकार ने कृषि कर्ज़ लक्ष्य को इस साल 16.5 लाख करोड़ रुपए कर दिया है। यह लक्ष्य पिछले साल के...

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
275,600FollowersFollow
419,000SubscribersSubscribe