Monday, April 12, 2021
Home देश-समाज मटन खरीदने वाले सावधान: बेचा जा रहा बीफ मिलाकर, विजयवाड़ा में 3 बूचड़खानों पर...

मटन खरीदने वाले सावधान: बेचा जा रहा बीफ मिलाकर, विजयवाड़ा में 3 बूचड़खानों पर लगाया गया ताला

500 से 600 रुपए/Kg के हिसाब से बिकने वाले मटन की तुलना में गोमांस 250 रुपए से 300 रुपए/Kg की सस्ती कीमत पर उपलब्ध है। इसलिए बूचड़खाने वाले सस्ते दामों में बीफ खरीदकर उसे मटन के साथ मिलावट करके बेच रहे।

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में रविवार (नवंबर 24, 2019) को मटन में बीफ (गोमांस) मिलाकर बेचने का मामला सामने आया। इसके बाद सोमवार को तीन बूचड़खानों का लाइसेंस रद कर दिया गया। वेटरिनरी विंग के प्रमुख नथालपति श्रीधर को स्थानीय लोगों से मटन में बीफ मिलाकर बेचने की शिकायत मिली थी। इसके बाद उन्होंने कई स्थानों पर औचक निरीक्षण किया और त्वरित कार्रवाई करते हुए उन बूचड़खानों का लाइसेंस रद कर दिया

उनकी टीमों ने अयोध्यानगर, जेम्मी चेट्टू केंद्र और सुन्नपु बटीला केंद्र में गोमांस बेचने वाले बूचड़खानों की पहचान की और लगभग 200 किलोग्राम मिलावटी मांस (मटन+बीफ) जब्त किया। नागरिक निकाय ने तीनों दुकानों पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाने के साथ ही और ट्रेड लाइसेंस भी रद कर दिया। श्रीधर ने मीट खरीदते समय लोगोंं को सतर्क रहने की सलाह दी और साथ ही कहा कि वो शहर में निरीक्षण जारी रखेंगे और आने वाले दिनों में मीट कारोबारियों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

इससे पहले श्रीधर ने शनिवार (नवंबर 23, 2019) को कहा था, “हमें पता चला कि शहर में कुछ कसाई मटन की मिलावट कर रहे हैं और शहर के होटल और रेस्तरां को बेच रहे हैं। इस संबंध में नागरिक निकाय ने होटल व्यवसायियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है। अगर वे मिलावटी मांस बेचते पाए जाते हैं, तो उनके ट्रेड लाइसेंस मौके पर रद कर दिए जाएँगे।”

बता दें कि 4 नवंबर को भी तडेपल्ली पुलिस ने एक बीफ तस्करी रैकेट का भांडाफोड़ किया था और लगभग 10 टन संदिग्ध गोमांस जब्त किया था। विशाखापत्तनम से चेन्नई तक एक कंटेनर में मांस की तस्करी की जा रही थी। इस संबंध में ड्राइवर और क्लीनर को हिरासत में ले लिया गया था। साथ ही पुलिस ने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को यह पता लगाने के लिए कहा था कि जब्त मांस गोमांस था या फिर किसी अन्य जानवर का। उस गोमांस को आंध्र-ओडिशा सीमा (AOB) से तमिलनाडु ले जाया जा रहा था। गुप्त सूचना के आधार पर ताड़पल्ली पुलिस ने कनक दुर्गम्मा वरदही में कंटेनर को रोक लिया और गोमांस के स्टॉक को जब्त कर लिया।

इन घटनाओं को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे कि ये धंधा बड़े पैमाने पर फैला हुआ है। हालाँकि अभी सिर्फ तीन बूचड़खानों में ही मटन के साथ बीफ मिलाकर बेचने की बात की पुष्टि हो पाई है, लेकिन जिस तरह से आंध्र-ओडिशा सीमा (AOB) से तमिलनाडु के रास्ते गोमांस को ले जाया जा रहा है, उससे प्रतीत हो रहा है कि इसका नेटवर्क काफी बड़े क्षेत्र में पैर पसारे हुए है।

विजयवाड़ा में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के साथ नामांकित लगभग 300 मटन स्टॉल और 30 बीफ़ स्टॉल हैं। जिनमें से कुछ बूचड़खाने वाले बीफ के साथ मटन की मिलावट करके मोटा पैसा कमा रहे हैं। बता दें कि शहर में लगभग 500 से 600 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकने वाले मटन की तुलना में गोमांस 250 रुपए से 300 रुपए प्रति किलोग्राम की सस्ती कीमत पर उपलब्ध है। इसलिए बूचड़खाने वाले सस्ते दामों में बीफ खरीदकर उसे मटन के साथ मिलावट करके बेच रहे हैं।

बता दें कि मांस भी दो प्रकार के होते हैं- हलाल और झटका। झटका सर्टिफिकेशन अथाॅरिटी के चेयरमैन रवि रंजन सिंह बताते हैं कि ‘झटका‘ हिन्दुओं, सिखों आदि भारतीय, धार्मिक परम्पराओं में ‘बलि/बलिदान’ देने की पारम्परिक पद्धति है। इसमें जानवर की गर्दन पर एक झटके में वार कर रीढ़ की नस और दिमाग का सम्पर्क काट दिया जाता है, जिससे जानवर को मरते समय दर्द न्यूनतम होता है। इसके उलट हलाल में जानवर की गले की नस में चीरा लगाकर छोड़ दिया जाता है, और जानवर खून बहने से तड़प-तड़प कर मरता है।

इसके अलावा मारे जाते समय जानवर को मुस्लिमों के पवित्र स्थल मक्का की तरफ़ ही चेहरा करना होगा। लेकिन सबसे आपत्तिजनक शर्तों में से एक है कि हलाल मांस के काम में ‘काफ़िरों’ (‘बुतपरस्त’, गैर-मुस्लिम, जैसे हिन्दू) को रोज़गार नहीं मिलेगा। यानी कि यह काम सिर्फ मुस्लिम ही कर सकता है।

वे इसका अगला आर्थिक पहलू बताते हैं कि किसी भी भोज्य पदार्थ, चाहे वे आलू के चिप्स क्यों न हों, को ‘हलाल’ तभी माना जा सकता है जब उसकी कमाई में से एक हिस्सा ‘ज़कात’ में जाए- जिसे वे जिहादी आतंकवाद को पैसा देने के ही बराबर मानते हैं, क्योंकि हमारे पास यह जानने का कोई ज़रिया नहीं है कि ज़कात के नाम पर गया पैसा ज़कात में ही जा रहा है या जिहाद में। और जिहाद काफ़िर के खिलाफ ही होता है- जब तक यह इस्लाम स्वीकार न कर ले! यानी जब कोई गैर-मुस्लिम हलाल वाला भोजन खरीदता है, तो वह उसका एक हिस्सा अपने ही खिलाफ होने जा रहे जिहाद को आर्थिक सहायता देने में खर्च करता है। इसे वह ‘हलालो-नॉमिक्स’ यानी हलाल का अर्थशास्त्र कहते हैं।

Zomato अब करवा रहा बीफ और पोर्क की डिलीवरी, वो भी जबरदस्ती… हड़ताल पर गए डिलीवरी मैन

जब सड़क पर गाय काटकर कॉन्ग्रेस ने मनाई थी बीफ पार्टी, हिन्दूओं की आस्था पर किया था सीधा हमला

मोदी बीफ बिरयानी खा कर सो गए थे क्या : ओवैसी

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्वास्तिक को बैन करने के लिए अमेरिका के मैरीलैंड में बिल पेश: हिन्दू संगठन की आपत्ति, विरोध में चलाया जा रहा कैम्पेन

अमेरिका के मैरीलैंड में हाउस बिल के माध्यम से स्वास्तिक की गलत व्याख्या की गई। उसे बैन करने के विरोध में हिंदू संगठन कैम्पेन चला रहे।

आनंद को मार डाला क्योंकि वह BJP के लिए काम करता था: कैमरे के सामने आकर प्रत्यक्षदर्शी ने बताया पश्चिम बंगाल का सच

पश्चिम बंगाल में आनंद बर्मन की हत्या पर प्रत्यक्षदर्शी ने दावा किया है कि भाजपा कार्यकर्ता होने के कारण हुई आनंद की हत्या।

बंगाल में ‘मुस्लिम तुष्टिकरण’ है ही नहीं… आरफा खानम शेरवानी ‘आँकड़े’ दे छिपा रहीं लॉबी के हार की झुँझलाहट?

प्रशांत किशोर जैसे राजनैतिक ‘जानकार’ के द्वारा मुस्लिमों के तुष्टिकरण की बात को स्वीकारने के बाद भी आरफा खानम शेरवानी ने...

सबरीमाला मंदिर खुला: विशु के लिए विशेष पूजा, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने किया दर्शन

केरल स्थित भगवान अयप्पा के सबरीमाला मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया गया। विशु त्योहार से पहले शनिवार को मंदिर को खोला गया।

रमजान हो या कुछ और… 5 से अधिक लोग नहीं हो सकेंगे जमा: कोरोना और लॉकडाउन पर CM योगी

कोरोना संक्रमण के बीच सीएम योगी ने प्रदेश के धार्मिक स्थलों पर 5 से अधिक लोगों के इकट्ठे होने पर लगाई रोक। रोक के अलावा...

राजस्थान: छबड़ा में सांप्रदायिक हिंसा, दुकानों को फूँका; पुलिस-दमकल सब पर पत्थरबाजी

राजस्थान के बारां जिले के छाबड़ा में सांप्रदायिक हिसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया गया है। चाकूबाजी की घटना के बाद स्थानीय लोगों ने...

प्रचलित ख़बरें

‘ASI वाले ज्ञानवापी में घुस नहीं पाएँगे, आप मारे जाओगे’: काशी विश्वनाथ के पक्षकार हरिहर पांडेय को धमकी

ज्ञानवापी केस में काशी विश्वनाथ के पक्षकार हरिहर पांडेय को जान से मारने की धमकी मिली है। धमकी देने वाले का नाम यासीन बताया जा रहा।

बंगाल: मतदान देने आई महिला से ‘कुल्हाड़ी वाली’ मुस्लिम औरतों ने छीना बच्चा, कहा- नहीं दिया तो मार देंगे

वीडियो में तृणमूल कॉन्ग्रेस पार्टी के नेता को उस पीड़िता को डराते हुए देखा जा सकता है। टीएमसी नेता मामले में संज्ञान लेने की बजाय महिला पर आरोप लगा रहे हैं और पुलिस अधिकारी को उस महिला को वहाँ से भगाने का निर्देश दे रहे हैं।

SHO बेटे का शव देख माँ ने तोड़ा दम, बंगाल में पीट-पीटकर कर दी गई थी हत्या: आलम सहित 3 गिरफ्तार, 7 पुलिसकर्मी भी...

बिहार पुलिस के अधिकारी अश्विनी कुमार का शव देख उनकी माँ ने भी दम तोड़ दिया। SHO की पश्चिम बंगाल में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।

पॉर्न फिल्म में दिखने के शौकीन हैं जो बायडेन के बेटे, परिवार की नंगी तस्वीरें करते हैं Pornhub अकॉउंट पर शेयर: रिपोर्ट्स

पॉर्न वेबसाइट पॉर्नहब पर बायडेन का अकॉउंट RHEast नाम से है। उनके अकॉउंट को 66 badge मिले हुए हैं। वेबसाइट पर एक बैच 50 सब्सक्राइबर होने, 500 वीडियो देखने और एचडी में पॉर्न देखने पर मिलता है।

कूच बिहार में 300-350 की भीड़ ने CISF पर किया था हमला, ममता ने समर्थकों से कहा था- केंद्रीय बलों का घेराव करो

कूच बिहार में भीड़ ने CISF की टीम पर हमला कर हथियार छीनने की कोशिश की। फायरिंग में 4 की मौत हो गई।

राजस्थान: छबड़ा में सांप्रदायिक हिंसा, दुकानों को फूँका; पुलिस-दमकल सब पर पत्थरबाजी

राजस्थान के बारां जिले के छाबड़ा में सांप्रदायिक हिसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया गया है। चाकूबाजी की घटना के बाद स्थानीय लोगों ने...
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,985FansLike
82,173FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe