Thursday, June 30, 2022
Homeसोशल ट्रेंडमैनचेस्टर यूनाइटेड की होली की शुभकामनाओं पर भड़के लोग: 'हिंदुओं' को 'Happy Holi' कहने...

मैनचेस्टर यूनाइटेड की होली की शुभकामनाओं पर भड़के लोग: ‘हिंदुओं’ को ‘Happy Holi’ कहने पर हुई आलोचना

क्लब ने लिखा, "हमारे हिन्दू समर्थकों के लिए एक रंग-बिरंगी होली।" इस कैप्शन के साथ 'हैप्पी होली' के संदेश वाली एक फोटो भी पोस्ट की गई।

फुटबाल की दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और बेहतरीन फुटबाल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने ‘हिन्दू समर्थकों’ को होली की शुभकामनाएँ दी। क्लब की इस पोस्ट के बाद सोशल मीडिया में आलोचना का दौर प्रारंभ हो गया। एक बड़े वर्ग ने कहा कि होली सिर्फ हिंदुओं का त्योहार नहीं है।

28, मार्च को फुटबाल क्लब यूनाइटेड ने ट्वीट करके अपने ‘हिन्दू समर्थकों’ को होली की शुभकामनाएँ दी। क्लब ने लिखा, “हमारे हिन्दू समर्थकों के लिए एक रंग-बिरंगी होली।” इस कैप्शन के साथ ‘हैप्पी होली’ के संदेश वाली एक फोटो भी पोस्ट की गई।

मैनचेस्टर यूनाइटेड की इस पोस्ट के बाद एक बड़े वर्ग के द्वारा क्लब की यह कह कर आलोचना की गई कि होली केवल हिंदुओं का त्योहार नहीं है।

एक यूजर ने तो ‘शेम ऑन यू’ लिखकर क्लब की आलोचना की।

हालाँकि, क्लब के इस पोस्ट पर की गई आलोचना सही नहीं है। यह सत्य है कि होली केवल हिन्दू नहीं मनाते बल्कि पूरी दुनिया में यह त्योहार अन्य पंथों के लोग भी पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं किन्तु यह भी सत्य है कि होली एक हिन्दू त्योहार है जो भगवान विष्णु के नृसिंह अवतार की हिरण्यकश्यप पर महान विजय के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

होली पर आधारित विकिपीडिया पेज का स्क्रीनशॉट।

लेकिन, यहाँ आलोचना की वजह यह थी कि जैसे क्रिसमस ईसाईयों का त्यौहार है लेकिन अब सब मनाते हैं। इसलिए सामान्यतया कोई नहीं कहता कि सिर्फ ईसाईयों को क्रिसमस की शुभकामनाएँ। तो यहाँ सिर्फ हिन्दू मेंशन करके शुभकामना देना ही क्लब के आलोचना की मुख्य वजह बनी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कन्हैया लाल के परिजनों के लिए हिन्दुओं ने इकट्ठा किया ₹1 करोड़ का चंदा: BJP ने किया राजस्थान बंद का ऐलान, CM गहलोत की...

कन्हैया लाल की हत्या के बाद भाजपा ने सर्वदलीय बैठक में भाग नहीं लिया और कल राजस्थान बंद का आह्वान किया है। वहीं, कपिल ने चंदा इकट्ठा किया है।

महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे का इस्तीफा: सोनिया गाँधी और शरद पवार को दिया धन्यवाद, कहा – मुझे फ्लोर टेस्ट नहीं खेलना

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सदन में फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा दे दिया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उन्होंने इस्तीफे का ऐलान किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
200,786FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe