Sunday, April 14, 2024

विषय

प्रवासी भारतीय दिवस

मिट्टी खोदो सोना निकलेगा… कहकर ले गए, बना दिया मजदूर: झेलते रहे जुल्म पर नहीं बदला धर्म, आज मॉरीशस में बजता है भारतीयों का...

अत्याचार सहने के बाद भी अपना धर्म नहीं बदले बल्कि उन्होंने अपनी भाषा और संस्कृति बचा कर रखी। उसी का परिणाम है कि आज हम बेहतर स्थिति में हैं।

‘स्वदेशो भुवनत्रयम्’: PM मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन में भारतीयों की भूमिका प्रशंसा की, कहा- बुजुर्ग प्रवासियों को अपने संघर्ष-उपलब्धियों का दस्तावेजीकरण करना चाहिए

पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन में कहा कि वे भारत के ब्रांड एंबेसडर हैं और यहाँ कला, संस्कृति, योग एवं अन्य विधाओं का प्रसार कर रहे हैं।

मृतकों की ‘घर वापसी’ के लिए मोदी सरकार तैयार, 40% तक घटा किराया

मिडिल ईस्ट में लगभग 80 लाख भारतीय रह रहे हैं। इनमें ज्यादातर श्रमिक ही हैं। आधिकारिक अनुमान के अनुसार यहाँ हर दिन औसतन 10 लोगों की मृत्यु हो जाती है।

PM मोदी: ‘विश्व में बढ़ी है भारत की साख, तकनीक के इस्तेमाल से भ्रष्टाचार पर 100% तक लगी है लगाम’

इस मौके पर मॉरीशस के पीएम प्रविंद्र जुगनाथ ने हिंदी में कहा कि इस पवित्र नगरी में आए प्रवासी भारतीयों को मेरा प्रणाम। हम संस्कृति की गोद में हैं और यहाँ से गंगा जी का आशीर्वाद लेकर अपने अपने देश जाएँगे।

‘नए भारत के निर्माण में भारतीय प्रवासियों की भूमिका’ है 15वें ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ के केंद्र में

सम्‍मेलन के दौरान भारत और विदेश दोनों में विभिन्‍न क्षेत्रों में महत्‍वपूर्ण योगदान देने वाले चुने गये भारतीय प्रवासियों को प्रवासी भारतीय सम्‍मान प्रदान किए जाते हैं।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe