Monday, April 15, 2024

विषय

भारतीय अर्थव्यवस्था

गूगल के प्ले स्टोर पर सभी 10 भारतीय ऐप्स रिस्टोर, मोदी सरकार की ओर से मिली थी चेतावनी: सर्विस चार्ज नहीं देने का IT...

सर्विस चार्ज पे नहीं करने का आरोप लगाकर गूगल ने कई भारतीय कंपनियों के ऐप प्ले स्टोर से हटा दिए। सरकार के हस्तक्षेप के बाद उसे झुकना पड़ा।

10 सालों में गाँवों में आई समृद्धि, अधिक खर्च कर रहे लोग, शहरों के मुकाबले ज्यादा खरीद रहे, गरीबी अब 5% के आसपास

देश में शहर की तुलना में गाँव में खर्च तेजी से बढ़ रहा है। गाँवों में एक व्यक्ति अब प्रतिमाह औसतन ₹3773 जबकि शहर में ₹6459 खर्च कर रहा है। दोनों के बीच अब 71% का अंतर है, जो कि 2011-12 में 84% था।

TATA समूह से भी कम है पाकिस्तान की ‘औकात’, भारतीय कंपनी का मार्केट कैप पड़ोसी देश की अर्थव्यवस्था से भी अधिक

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था वर्तमान में भारत के दसवें हिस्से के बराबर भी नहीं है। हालत इतनी पतली है कि उससे ज्यादा मार्केट कैप भारतीय कारोबारी टाटा समूह की है।

इंदिरा गाँधी जिस बात के लिए देती रह गईं नारे, PM मोदी ने 9 साल में वह कर दिखाया: 25 करोड़ लोग गरीबी से...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत की करीब 24.82 करोड़ की आबादी गरीबी रेखा से ऊपर उठ गई है और वह भी सिर्फ 9 सालों में।

7.6% रही GDP, विदेशियों ने कहा था 6%… कोर इंडस्ट्री भी 14 महीने में सबसे तेज: 5 आँकड़ों से जानिए भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार...

भारत की अर्थव्यवस्था लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। नवम्बर माह में सामने आए आँकड़े इसकी पुष्टि कर रहे हैं। जीडीपी वृद्धि दर 7.6% रही है।

चीन को वॉलमार्ट से भी झटका, अब भारत से सामान ले रही अमेरिकी कंपनी: 5 साल में 10 गुना बढ़ा आयात

अमेरिकी रिटेल चेन स्टोर वालमार्ट चीन से अपने आयात कम करके भारत से आयात बढ़ा रही है, यह हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया है।

भारत के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार, एक सप्ताह में हुई 5 बिलियन डॉलर (41657 करोड़ रुपए) की बढ़त

भारत के पास विश्व का चौथा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार है। 595 बिलियन डॉलर के साथ भारत केवल चीन, जापान और स्विट्ज़रलैंड से पीछे।

4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बना भारत, PM मोदी के सपने की तरफ बढ़ाया कदम: जापान-जर्मनी को पछाड़ेगी हमारी GDP

भारत की जीडीपी पहली बार 4 ट्रिलियन यूएस डॉलर के आँकड़े को पार किया है। भारत साल 2025 तक 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के नजदीक पहुँच रहा है।

क्या है भारत, अरब और यूरोप वाला इकोनॉमिक कॉरिडोर: जानिए कैसे चीन के BRI को लगेगा झटका, 4000 km के सड़क-रेल-शिपिंग नेटवर्क से बढ़ेगा...

इंडिया-मिडल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर क्या है और कैसे चीन के BRI को इससे झटका लगा है, समझिए। जानिए कहाँ से आएँगे पैसे, क्या होगा फायदा।

RBI के शक्तिकांत दास दुनिया के टॉप बैंकर, A+ रेटिंग वाले सिर्फ 3 ही गवर्नर: GST कलेक्शन 11% ऊपर, लगातार 5 महीने तक ₹1.50+...

भारतीय रिर्जव बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास को अमेरिकी पत्रिका 'ग्लोबल फाइनेंस' ने वैश्विक स्तर के केंद्रीय बैंकर के खिताब से नवाजा है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe