Thursday, April 18, 2024

विषय

Buddhists

बांग्लादेश में 150 साल पुराने बौद्ध मठ को फूँक दिया: सत्ताधारी दल ने खालिदा जिया की पार्टी पर मढ़ा दोष, दीवार फाँद कर आया...

बांग्लादेश में कॉक्स बाजार जिले के 150 साल पुराने बौद्ध मठ को एक नकाबपोश ने आग के हवाले कर दिया है। इससे मठ के प्रवेश द्वार पहुँचा है।

‘बौद्ध धर्म को खत्म करने के लिए रच रहे साजिश, कभी सफल नहीं होगी’: चीन पर बरसे दलाई लामा, बताया- मंगोलिया से लेकर हिमालयी...

दलाई लामा ने कहा है कि चीन बौद्ध धर्म को जहरीला मानता है और इसे खत्म करने व चीन से बाहर निकालने के लिए प्लानिंग के तहत अभियान चला रहा है।

मंदिर नहीं बनाने दे रहे लद्दाख के मुस्लिम, सड़क पर उतरे हजारों बौद्ध: 1961 से ही हो रहा है संघर्ष, ‘जय भीम’ वाले नकली...

कारगिल क्षेत्र में अपना धार्मिक स्थल बनाना बौद्ध समुदाय की एक पुरानी माँग रही है। इस बार भी बौधगुरु ने अपने अनुयायियों के साथ ये यात्रा इसी उद्देश्य से शुरू की।

PM मोदी की कूटनीति में ‘बुद्धनीति’: एक तीर से कई निशाना साधने की कोशिश, चीन को मात और एशियाई देशों का साथ

प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान बुद्ध की विरासत को भारतीय विदेश नीति का अहम हिस्सा बना दिया है। इससे एशियाई देशों के संबंध मजबूत होंगे।

काशी से 80km दूर दुनिया का सबसे पुराना मंदिर, औरंगजेब ने इसका भी करवाया था विध्वंस… होने लगी थी अनहोनी: जानिए इस रहस्यमयी मंदिर...

बिहार में स्थित माता मुंडेश्वरी का मंदिर दुनिया का सबसे पुराना कार्यरत मंदिर है। 108 ईस्वी में स्थापना से आज तक इसमें पूजा नहीं रूका है।

नेपाल बिना तो हमारे राम भी अधूरे हैं: प्रधानमंत्री मोदी ने ‘बुद्ध की धरती’ पर समझाई भारत से दोस्ती की अहमियत, कहा- यही मानवता...

अपनी नेपाल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किए मायादेवी मंदिर के दर्शन और भारत और नेपाल को एक दूसरे के बिना अधूरा बताया।

तालिबान के नक्शे-कदम पर वामपंथी चीन: तिब्बत में भगवान बुद्ध की 99 फीट ऊँची प्रतिमा को किया ध्वस्त, देखने के लिए भिक्षुओं को किया...

वामपंथी चीन ने तिब्बत में तोड़ी भगवान बुद्ध की प्रतिमा। इलाके के बौद्ध भिक्षुओं को ध्वस्तीकरण देखने के लिए किया गया मजबूर।

पुष्यमित्र शुंग: सनातन संस्कृति का ध्वजवाहक, जिसका स्वर्णकाल वामपंथी प्रोपेगेंडा की भेंट चढ़ गया

पुष्यमित्र शुंग ने भारतवर्ष में क्षीण हो रहे सनातन धर्म की पुनर्स्थापना का स्वप्न देखा था। इसकी वजह से वामपंथी इतिहासकारों ने उसे नरसंहारक और कट्टर के तौर पर पेश किया।

POK में ऐतिहासिक बौद्ध धरोहरों पर उकेर दिए पाकिस्तानी झंडे, तालिबान पहले ही कर चुका है बौद्ध प्रतिमाओं को नष्ट

POK में बौद्ध शिलाओं और कलाकृतियों को नुकसान पहुँचाते हुए उन पर पाकिस्तान के झंडे उकेर दिए गए हैं।

SC ने अयोध्या में बौद्धों का दावा स्वीकारा: मृणाल पाण्डे ने फैलाया भ्रम, लोगों ने कहा – ‘राक्षसी सेना वाली औसत वामपंथी’

मृणाल पाण्डे ने शेयर किया कि सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले में बौद्धों का दावा स्वीकार कर लिया है। ये 2 साल पुरानी खबर है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe