Monday, June 17, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'यही औकात रह गई है हमारी': स्वतंत्रता दिवस पर बुर्ज खलीफा में नहीं दिखा...

‘यही औकात रह गई है हमारी’: स्वतंत्रता दिवस पर बुर्ज खलीफा में नहीं दिखा झंडा तो निराश हुए पाकिस्तानी, 15 अगस्त पर तिरंगे से जगमग हुई दुनिया की सबसे ऊँची इमारत

यूट्यूबर सना अमजद से बात करते हुए भी पाकिस्तानियों ने निराशा व्यक्त की। साथ ही पाकिस्तान के हालात को लेकर दुःख जताया। साथ ही यह भी कहा कि 15 अगस्त को निश्चित रूप से बुर्ज खलीफा में भारत का झंडा नजर आएगा।

14 अगस्त को पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा था। इसी दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी वायरल हुआ। वीडियो में कई पाकिस्तानी दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा के पास इकट्ठा होकर उसमें अपना झंडा दिखाए जाने का इंतजार करते नजर आ रहे हैं।

वीडियो में एक लड़की कह रही है, “12 बजकर 1 मिनट हो चुके हैं। लेकिन, दुबई वालों ने कहा है कि बुर्ज खलीफा में पाकिस्तान का झंडा नहीं लहराया जाएगा। यह औकात रह गई है हमारी।” वीडियो आगे बढ़ने पर पाकिस्तानी ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाते लगाते दिखाई दे रहे हैं। लेकिन, बुर्ज खलीफा पर पाकिस्तान का झंडा नजर नहीं आया।

वहीं, 15 अगस्त, 2023 को एक पाकिस्तानी यूट्यूबर सना अमजद ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया था। इस वीडियो में बुर्ज खलीफा में पाकिस्तान का झंडा न दिखाने और पाकिस्तान को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ न देने से नाराज नजर आ रहे हैं। सना अमजद ने भी कहा है, “यूएई ने 14 अगस्त को पाकिस्तान का झंडा बुर्ज खलीफा पर दिखाने से इनकार कर दिया। वहाँ रहने वाले पाकिस्तानी बुर्ज खलीफा के पास इकट्ठा हुए थे। वे इंतजार कर रहे थे कि 12 बजने पर बुर्ज खलीफा में पाकिस्तान का झंडा दिखाया जाएगा। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से ऐसा नहीं हुआ। इससे दुबई में रहने वालों को बेइज्जती महसूस हो रही है।”

यूट्यूबर सना अमजद से बात करते हुए भी पाकिस्तानियों ने निराशा व्यक्त की। साथ ही पाकिस्तान के हालात को लेकर दुःख जताया। साथ ही यह भी कहा कि 15 अगस्त को निश्चित रूप से बुर्ज खलीफा में भारत का झंडा नजर आएगा। बुर्ज खलीफा पर पाकिस्तान का झंडा न दिखाए जाने से दुखी और निराश पाकिस्तानियों का कहना है कि भारत और यूएई के बीच अच्छे संबंध दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों के कारण हैं। वहीं अपनी माली हालत के चलते पाकिस्तान और यूएई के संबंध खराब हो चुके हैं। सना अमजद ने यह भी कहा कि न केवल भारत के स्वतंत्रता दिवस पर बल्कि आमतौर पर भी बुर्ज खलीफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो दिखाई जाती है।

14 अगस्त को बुर्ज खलीफा में अपने देश का झंडा न दिखाए जाने से परेशान पाकिस्तानियों के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे। ऐसे में कई भारतीय यूजर्स पाकिस्तान को ट्रॉल करने लगे। दुःख और निराशा से भरे पाकिस्तानियों के वीडियो भारत में भी जमकर शेयर हुए। वीडियो शेयर कर कई मीमर्स ने पाकिस्तानियों को ट्रॉल किया। एक यूजर ने ‘PKMKB’ के साथ बुर्ज खलीफा की फोटो शेयर की। वहीं, एक अन्य ने पाकिस्तान को बिखारी बताते हुए लिखा कि यूएई का कहना है, “हम दुबई में बिखारियों को प्रमोट नहीं करते।”


हालाँकि, बाद में बुर्ज खलीफा के इंस्टाग्राम पर पाकिस्तान को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए एक वीडियो शेयर किया गया। वीडियो में बुर्ज खलीफा पर पाकिस्तान का झंडा देखा जा सकता है। हालाँकि, वीडियो में 76वाँ स्वतंत्रता दिवस लिखा नजर आ रहा है। जबकि पाकिस्तान और भारत 76वाँ नहीं बल्कि 77वाँ स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। बुर्ज खलीफा पर 76वें स्वतंत्रता दिवस दिखाए जाने को लेकर कहा जा रहा है कि या तो ऐसा गलती से हुआ होगा या फिर पिछले साल का वीडियो शेयर किया गया होगा।

बुर्ज खलीफा द्वारा शेयर किए गए वीडियो को लेकर कई पाकिस्तानी यूजर्स का कहना था कि पाकिस्तान 76वाँ स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हालाँकि, पाकिस्तान की सरकार आधिकारिक तौर पर भारत की तरह ही 77वाँ स्वतंत्रता दिवस मना रही है। देखें तो 1947 से लेकर अब तक 77 वर्ष पूरे हो चुके हैं।

पाकिस्तानी राष्ट्रपति के आधिकारिक हैंडल ने भी 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्थानीय नागरिकों को शुभकामनाएँ दी हैं। इस बीच यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बुर्ज खलीफा द्वारा पुराना वीडियो शेयर किया गया है या फिर टेक्नीशियन की गलती से 76 लिख गया है।

बुर्ज खलीफा द्वारा अपलोड किए गए वीडियो में ’76 वाँ स्वतंत्रता दिवस’ दिखाया गया

भारतीय तिरंगे से जगमगाया बुर्ज खलीफा

एक ओर जहाँ बुर्ज खलीफा में पाकिस्तानी झंडा नजर न आने को लेकर पाकिस्तानी नागरिक निराश नजर आ रहे थे। वहीं भारत के स्वतंत्रता दिवस पर पूरा बुर्ज खलीफा तिरंगे के कलर में जगमगाता नजर आया। इस दौरान भारत का राष्ट्रगान बजता हुआ भी सुना जा सकता है।

इन तमाम बातों के बीच यह तो स्पष्ट है कि 14 अगस्त को रात 12 बजे के तुरंत बाद बुर्ज खलीफा में पाकिस्तानी झंडा नहीं दिखाया गया था। इससे पाकिस्तानी नाराज थे। ऐसा संभव है कि सोशल मीडिया पर पाकिस्तानियों की प्रतिक्रिया देखने के बाद बुर्ज खलीफा पर पाकिस्तान के झंडा वाला वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया हो।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -