Friday, July 19, 2024

विषय

संसद विशेष सत्र 2023

नारी शक्ति वंदन अधिनियम: महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण को मिला कानूनी रूप, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

सरकार ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम विधेयक के नाम से महिला आरक्षण बिल को 19 सितंबर को लोकसभा में पेश किया था।

राज्यसभा में सर्वसम्मति से पास हुआ महिला आरक्षण विधेयक, मोदी सरकार ने बताया क्या है जनगणना और परिसीमन वाला हिसाब-किताब

महिला आरक्षण बिल राज्यसभा से भी पास हो गया है। लोकसभा से ये बिल पहले ही पास हो गया था। इस बिल के लिए सरकार को संविधान में संशोधन करना पड़ा।

लोकसभा से पास हुआ ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’, विरोध में पड़े मात्र 2 वोट: महिला आरक्षण के पक्ष में 454 वोट, सुप्रीम कोर्ट के...

लोकसभा ने 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम, 2023' को पास कर दिया है। इसके लिए वोटिंग कराई गई। बिल के पक्ष में जहाँ 454 वोट पड़े, वहीं बिल के खिलाफ मात्र 2 सांसदों ने ही वोट दिया।

‘जीवनसाथी’ को महिला आरक्षण का ‘क्रेडिट’ देने के लिए सोनिया गाँधी ने उन नरसिम्हा राव का भी लिया नाम, जिनके शव को कॉन्ग्रेस दफ्तर...

दुनिया गाँधी ने कहा, "देश भर के स्थानीय निकायों के जरिए हमारे पास 15 लाख चुनी हुई महिला नेता है। राजीव गाँधी का सपना अभी आधा ही पूरा हुआ है।"

नई संसद को देखने बॉलीवुड की हीरोइन भी पहुँचीं, ईशा गुप्ता बोली- जरूर लड़ूँगी चुनाव: कंगना रनौत ने महिला आरक्षण को बताया ‘अति उत्तम’

कंगना रनौत ने कहा कि मोदी सरकार महिलाओं के उत्थान को लेकर चिंतित है। ईशा गुप्ता ने कहा कि मोदी जो ने जो कहा वो कर दिखाया।

महिलाओं को 33% आरक्षण वाला बिल लोकसभा में पेश, एक तिहाई सीटें SC/ST के लिए होंगी रिजर्व: जानिए 27 साल तक कैसे लटका रहा

इससे पहले भी इस बिल को देश की संसद में पेश किया जा चुका है, लेकिन राजनीतिक दलों में आम सहमति न बन पाने की वजह से ये हर बार टलता रहा।

नई संसद का ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ के साथ श्रीगणेश, लोकसभा के साथ-साथ विधानसभाओं में भी महिलाओं को आरक्षण: PM मोदी का बड़ा ऐलान

उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य लोकसभा और विधानसभाओं में नारी शक्ति का विस्तार करने का है। उन्होंने 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' को संसद में पेश किए जाने का ऐलान किया।

‘नई संसद में होनी चाहिए नमाज के लिए जगह’ : सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने रखी माँग, कहा- नफरत फैला रखा है, क्या देंगे?

नई संसद में नमाज के लिए भी जगह होनी चाहिए।" - यह माँग समाजवादी पार्टी के लोकसभा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने मीडिया के सामने रखी है।

बुजुर्गों के भरण-पोषण से लेकर 60 पुराने कानूनों में बदलाव तक, संसद के विशेष सत्र में पेश किए जाएँगे ये 8 बिल, जानिए सबके...

छत्तीसगढ़ के महरा समुदाय और जम्मू कश्मीर के वाल्मीकि समाज को मोदी सरकार विशेष तोहफा देने जा रही है। बुजुर्गों के लिए भी बिल। 60 पुराने कानूनों में होंगे बदलाव।

सरकारें आएँगी, सरकारें जाएँगी… संसद के विशेष सत्र में PM मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी को किया याद, कई बड़े फैसले लिए जाने के...

पीएम मोदी ने बताया कि संसद प्रारंभ होने से लेकर अब तक 7500 से अधिक व्यक्ति दोनों सदनों में सांसद के रूप में सेवाएँ दे चुके हैं, जिनमें 650 से अधिक महिलाएँ रही हैं।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें