Wednesday, May 22, 2024
Homeव्हाट दी फ*31000 फीट की ऊँचाई पर उड़ रहा था विमान, घोड़े ने कर दिया परेशान......

31000 फीट की ऊँचाई पर उड़ रहा था विमान, घोड़े ने कर दिया परेशान… एयरपोर्ट पर कराई पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

पूरी बातचीत में यह क्लियर नहीं है कि घोड़ा भागने में कैसे कामयाब रहा, लेकिन विमान के जेएफके में उतरने तक वह अनियंत्रित ही रहा।

“हमारे प्लेन में एक घोडा है, हमें इमरजेंसी लैंडिंग की जरुरत है…” जी बिलकुल सही पढ़ा आपने। 31000 फ़ीट की ऊँचाई पर उड़ रहे विमान के पायलट ने जब एयर ट्रैफिक कण्ट्रोल को यह ऑडियो सन्देश भेजकर मदद माँगी तो उन्हें भी यकीन नहीं हुआ। मामला गुरुवार 16 नवंबर, 2023 का है।

दरअसल, यह वाकया है बेल्जियम जा रहे एक मालवाहक विमान का, जिसे उस समय आपात लैंडिंग के लिए वापस न्यूयॉर्क लौटना पड़ा जब एक घोड़ा अपने स्टॉल से खुल गया और बेलगाम हो गया। जिसे क्रू नियंत्रित नहीं कर पाया तो पायलट को ATC से मदद माँगनी पड़ी। 

एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हवाई यातायात नियंत्रण (ATC) के ऑडियो क्लिप के अनुसार, विमान के शुरुआती उड़ान भरने के 30 मिनट के बाद ही बोइंग 747 कार्गो विमान पर घोड़ा स्टाल से आजाद हो गया अर्थात जहाँ बँधा था वहाँ से खुल गया। 

फ्लाइटराडार24 के अनुसार, बोइंग 747 बमुश्किल 31,000 फीट की ऊँचाई पर था जब एक पायलट ने वापस जान ऍफ़ कैनेडी हवाई अड्डे पर लौटने की बात की। हालाँकि, मदद की अपील का यह ऑडियो वायरल हो गया था जिसके बाद लोग अलग-अलग कयास लगाते हुए नजर आए। 

ATC के ऑडियो में पायलट को यह कहते हुए सुना जाता है, “हम एक मालवाहक विमान हैं, जिसमें एक जीवित जानवर, एक घोड़ा, सवार है। घोड़ा अपनी जगह से फ्री हो गया है। हालाँकि, उड़ान भरने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन हमें न्यूयॉर्क वापस जाने की जरूरत है क्योंकि हम घोड़े को संभाल नहीं सकते।”

हालाँकि, लैंडिंग इतना आसान न थी क्योंकि विमान में ईंधन ज़्यादा था। ऑडियो के अनुसार, उड़ान के वजन के कारण उड़ान को बोस्टन के तट से यू-टर्न लेने और मार्था वाइनयार्ड के 10 मील पश्चिम में अटलांटिक के ऊपर लगभग 20 टन ईंधन डंप करना पड़ा। इसके साथ ही पायलट ने एक पशुचिकित्सक को विमान के आने पर जेएफके में उपस्थित रहने का अनुरोध किया।

गौरतलब है कि पूरी बातचीत में यह क्लियर नहीं है कि घोड़ा भागने में कैसे कामयाब रहा, लेकिन विमान के जेएफके में उतरने तक वह अनियंत्रित ही रहा। हालाँकि, विमान सफलतापूर्वक हवाई अड्डे पर लैंड कर गई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -