Saturday, July 20, 2024
Homeव्हाट दी फ*'बंद करो स्पर्म देना, वरना सजा मिलेगी' : डच कोर्ट ने 41 साल के...

‘बंद करो स्पर्म देना, वरना सजा मिलेगी’ : डच कोर्ट ने 41 साल के स्पर्म डोनर पर लगाया बैन, 550+ बच्चे करके अब रुकना होगा

जोनाथन पर आरोप है कि वो स्पर्म डोनेट करने से पहले भावी माता-पिता को बताता नहीं था कि उसने कितने लोगों को अपना स्पर्म दिया। 2018 में उसने ईवा नाम की महिला संग ऐसा किया। जब ईवा को सच्चाई का मालूम हुआ तो उसके लिए यह चिंता विषय बन गया। उसने हेग जिला न्यायालय में याचिका दायर की और उसी पर कोर्ट ने अपना फैसला दिया।

नीदरलैंड की एक अदालत ने एक स्पर्म डोनर को स्पर्म डोनेट करने से बैन कर दिया है। डोनर की पहचान 41 वर्ष के जोनाथन जैकब मीजर के रूप में हुई है। रिपोर्ट्स बता रही हैं कि जोनाथन अब तक शुक्राणु दान करते-करते 550 बच्चों का पिता बन चुका है। जबकि नीदरलैंड के नियमों के अनुसार, कोई भी स्पर्म डोनर 12 माताओं को 25 बच्चों के लिए स्पर्म दे सकता है।

पेशे से जोनाथन एक संगीतकार है और केन्या में रहता है। कोर्ट के फैसले के बाद अगर उसने किसी क्लिनिक में अपना सीमन दे रखा होगा तो उसे वह भी नष्ट करने को कहना होगा। अदालत ने कहा कि अगर आरोपित बात नहीं मानता है तो उसके ऊपर 110000 डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि उसने 13 क्लिनिकों पर अपने स्पर्म दिए। इनमें से 11 नीदरलैंड के थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जोनाथन पर आरोप है कि वो स्पर्म डोनेट करने से पहले भावी माता-पिता को बताता नहीं था कि उसने कितने लोगों को अपना स्पर्म दिया। 2018 में उसने ईवा नाम की महिला संग ऐसा किया। जब ईवा को सच्चाई का मालूम हुआ तो उसके लिए यह चिंता विषय बन गया। उसने हेग जिला न्यायालय में याचिका दायर की। ईवा ने दलील दी कि जब उसके बच्चे को पता चलेगा कि उसके 550 भाई बहन हैं तो उसकी मनोस्थिति पर क्या असर पड़ेगा।

ईवा ने कहा कि अगर उसको मालूम होता कि जोनाथन पहले ही 500 से अधिक बार स्पर्म डोनेट करके बाप बन चुका है तो वो उसे डोनेटर के तौर पर कभी नहीं चुनती। इस केस के दौरान जोनाथन के वकील ने दलील दी कि उनका मुअक्किल केवल जरूरतमंद माता-पिता की मदद करना चाहता था।

हालाँकि अदालत ने कहा कि दाता ने माता-पिता को राजी करने के लिए जानबूझकर झूठ बोला गया। कोर्ट ने याचिकाकर्ता की माँग पर गौर करके अपना फैसला सुनाया। फैसले के बाद याचिकाकर्ता ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि इस फैसले से बड़े पैमाने पर स्पर्म डोनेट पर प्रतिबंध लगेगा और दूसरे देशों में भी ऐसा ही होगा।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

घुमंतू (खानाबदोश) पूजा खेडकर: जिसका बाप IAS, वो गुलगुलिया की तरह जगह-जगह भटक बिताई जिंदगी… इसी आधार पर बन गई MBBS डॉक्टर

पूजा खेडकर ने MBBS में नाम लिखवाने से लेकर IAS की नौकरी पास करने तक में नाम, उम्र, दिव्यांगता, अटेंप्ट और आय प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा किया।

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -