Friday, April 16, 2021
Home फ़ैक्ट चेक राजनीति फ़ैक्ट चेक गेहूँ खरीद पर झूठ फैलाते पकड़े गए AAP नेता गोपाल राय: FCI ने खोली...

गेहूँ खरीद पर झूठ फैलाते पकड़े गए AAP नेता गोपाल राय: FCI ने खोली पोल, लोगों ने कहा- ‘झूठ और मक्कारी केजरीवाल सरकार की आदत’

FCI ने जानकारी दी कि दिल्ली क्षेत्र में तीन केंद्र किसानों से गेहूँ खरीदने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं: FSD मायापुरी, FSD नरेला और APMC नजफगढ़ मंडी जो कि 1 अप्रैल 2021 से पूरी तरह से चालू हो गया है और 8 अप्रैल 2021 तक 15.8 मीट्रिक टन (158 क्विंटल) गेहूँ FSD नरेला पर FCI दिल्ली द्वारा खरीदा गया है।

दिल्ली के कृषि मंत्री गोपाल राय ने FCI पर बड़ा आरोप लगाया है। गोपाल राय का कहना है कि दिल्ली में MSP पर गेहूँ खरीद के लिए FCI ने काउंटर नहीं खोले हैं। राय की मानें तो FCI अपनी ओर से दावे कर रही है कि उन्होंने 1 अप्रैल से MSP पर खरीददारी के लिए काउंटर ओपन किए हैं। लेकिन हकीकत में यह झूठ है। राय के मुताबिक वह इस संबंध में तीन बार FCI को चिट्ठी लिख चुके हैं।

गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में हुए एक प्रेस वार्ता में यह भी सफाई दी कि केंद्र सरकार फसल की एमएसपी तैयार करती है और एफसीआई खरीददारी करती है, लेकिन भाजपा झूठा आरोप लगा रही है कि दिल्ली सरकार एमएसपी पर गेहूँ नहीं खरीद रही है। उनके अनुसार MSP पर फसल खरीदने के प्रधानमंत्री के आश्वासन की यही हकीकत है, इसलिए MSP कानून बनाना जरूरी है।

मीडिया के जरिए गोपाय राय ने केंद्र सरकार से माँग की कि नजफगढ़ और नरेला मंडी में तत्काल एमएसपी पर खरीददारी शुरू की जाए और 1 अप्रैल से दिल्ली में खरीद करने के झूठे दावे की जाँच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाए।

अब गोपाल राय के यह दावे हर जगह मीडिया में प्रकाशित हो रहे हैं। इनमें से एक मीडिया खबर को आम आदमी पार्टी ने अपने ट्विटर पर भी शेयर किया है। AAP ने खबर के साथ ट्वीट में लिखा, “MSP पर फसल खरीदने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आश्वासन की खुली पोल। दिल्ली में गेहूँ खरीद के लिए FCI ने नहीं खोला एक भी काउंटर।”

AAP के इस ट्वीट के बाद कई सोशल मीडिया यूजर्स इसे पार्टी का प्रोपगेंडा बताने लगे। लोगों ने कहा कि आम आदमी पार्टी नेताओं की आदत हो चुकी है कि वह झूठ फैलाएँ और पॉलिटिकल एजेंडा के तहत किसानों को बरगलाएँ।

इस बीच फुड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने भी आप नेता के आरोपों पर उन्हें करारा जवाब दिया। FCI ने अपने ट्विटर पर इस दावे को पूरी तरह गलत और निराधार बताया। FCI ने जानकारी दी कि दिल्ली क्षेत्र में तीन केंद्र किसानों से गेहूँ खरीदने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं: FSD मायापुरी, FSD नरेला और APMC नजफगढ़ मंडी जो कि 1 अप्रैल 2021 से पूरी तरह से चालू हो गया है और 8 अप्रैल 2021 तक 15.8 मीट्रिक टन (158 क्विंटल) गेहूँ FSD नरेला पर FCI दिल्ली द्वारा खरीदा गया है।

FCI के इस ट्वीट के बाद कई अन्य यूजर्स AAP पर सवाल खड़े कर रहे हैं। यूजर्स का कहना है, “दिल्ली की AAP सरकार का सिर्फ एक ही काम करने का तरीका है- झूठ फैलाना और किसी तरह केंद्र सरकार के ऊपर इल्जाम लगाकर जनता को बेवकूफ बनाना और राज करते रहना। दिल्ली की केजरीवाल सरकार के झूठ, मक्कारी और प्रोपगेंडों का फैक्ट चेक करते रहिए नहीं तो भ्रमित रहेंगे।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

द प्रिंट की ‘ज्योति’ में केमिकल लोचा ही नहीं, हिसाब-किताब में भी कमजोर: अल्पज्ञान पर पहले भी करा चुकी हैं फजीहत

रेमेडिसविर पर 'ज्ञान' बघार फजीहत कराने वाली ज्योति मल्होत्रा मिलियन के फेर में भी पड़ चुकी हैं। उनके इस 'ज्ञान' के बचाव में द प्रिंट हास्यास्पद सफाई भी दे चुका है।

सुशांत सिंह राजपूत पर फेक न्यूज के लिए AajTak को ऑन एयर माँगनी पड़ेगी माफी, ₹1 लाख जुर्माना भी: NBSA ने खारिज की समीक्षा...

AajTak से 23 अप्रैल को शाम के 8 बजे बड़े-बड़े अक्षरों में लिख कर और बोल कर Live माफी माँगने को कहा गया है।

‘आरोग्य सेतु’ डाउनलोड करने की शर्त पर उमर खालिद को जमानत, पर जेल से बाहर ​नहीं निकल पाएगा दिल्ली के हिंदू विरोधी दंगों का...

दिल्ली दंगों से जुड़े एक मामले में उमर खालिद को जमानत मिल गई है। लेकिन फिलहाल वह जेल से बाहर नहीं निकल पाएगा। जाने क्यों?

कोरोना से जंग में मुकेश अंबानी ने गुजरात की रिफाइनरी का खोला दरवाजा, फ्री में महाराष्ट्र को दे रहे ऑक्सीजन

मुकेश अंबानी ने अपनी रिफाइनरी की ऑक्सीजन की सप्लाई अस्पतालों को मुफ्त में शुरू की है। महाराष्ट्र को 100 टन ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी।

‘अब या तो गुस्ताख रहेंगे या हम, क्योंकि ये गर्दन नबी की अजमत के लिए है’: तहरीक फरोग-ए-इस्लाम की लिस्ट, नरसिंहानंद को बताया ‘वहशी’

मौलवियों ने कहा कि 'जेल भरो आंदोलन' के दौरान लाठी-गोलियाँ चलेंगी, लेकिन हिंदुस्तान की जेलें भर जाएंगी, क्योंकि सवाल नबी की अजमत का है।

चीन के लिए बैटिंग या 4200 करोड़ रुपए पर ध्यान: CM ठाकरे क्यों चाहते हैं कोरोना घोषित हो प्राकृतिक आपदा?

COVID19 यदि प्राकृतिक आपदा घोषित हो जाए तो स्टेट डिज़ैस्टर रिलीफ़ फंड में इकट्ठा हुए क़रीब 4200 करोड़ रुपए को खर्च करने का रास्ता खुल जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

बेटी के साथ रेप का बदला? पीड़ित पिता ने एक ही परिवार के 6 लोगों की लाश बिछा दी, 6 महीने के बच्चे को...

मृतकों के परिवार के जिस व्यक्ति पर रेप का आरोप है वह फरार है। पुलिस ने हत्या के आरोपित को हिरासत में ले लिया है।

छबड़ा में मुस्लिम भीड़ के सामने पुलिस भी थी बेबस: अब चारों ओर तबाही का मंजर, बिजली-पानी भी ठप

हिन्दुओं की दुकानों को निशाना बनाया गया। आँसू गैस के गोले दागे जाने पर हिंसक भीड़ ने पुलिस को ही दौड़ा-दौड़ा कर पीटा।

‘कल के कायर आज के मुस्लिम’: यति नरसिंहानंद को गाली देती भीड़ को हिन्दुओं ने ऐसे दिया जवाब

यमुनानगर में माइक लेकर भड़काऊ बयानबाजी करती भीड़ को पीछे हटना पड़ा। जानिए हिन्दू कार्यकर्ताओं ने कैसे किया प्रतिकार?

‘अब या तो गुस्ताख रहेंगे या हम, क्योंकि ये गर्दन नबी की अजमत के लिए है’: तहरीक फरोग-ए-इस्लाम की लिस्ट, नरसिंहानंद को बताया ‘वहशी’

मौलवियों ने कहा कि 'जेल भरो आंदोलन' के दौरान लाठी-गोलियाँ चलेंगी, लेकिन हिंदुस्तान की जेलें भर जाएंगी, क्योंकि सवाल नबी की अजमत का है।

जानी-मानी सिंगर की नाबालिग बेटी का 8 सालों तक यौन उत्पीड़न, 4 आरोपितों में से एक पादरी

हैदराबाद की एक नामी प्लेबैक सिंगर ने अपनी बेटी के यौन उत्पीड़न को लेकर चेन्नई में शिकायत दर्ज कराई है। चार आरोपितों में एक पादरी है।

थूको और उसी को चाटो… बिहार में दलित के साथ सवर्ण का अत्याचार: NDTV पत्रकार और साक्षी जोशी ने ऐसे फैलाई फेक न्यूज

सोशल मीडिया पर इस वीडियो के बारे में कहा जा रहा है कि बिहार में नीतीश कुमार के राज में एक दलित के साथ सवर्ण अत्याचार कर रहे।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,985FansLike
82,224FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe