Saturday, June 22, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेक'सवर्ण जातिवादियों ने शौच के लिए गई दलित महिला से की छेड़छाड़, घर पर...

‘सवर्ण जातिवादियों ने शौच के लिए गई दलित महिला से की छेड़छाड़, घर पर बोला हमला’: बिहार के वायरल वीडियो का ये है सच

बिहार के नालंदा के परवलपुर थाना क्षेत्र के अलीपुर डीह गॉंव में दो पक्षों के बीच मारपीट और फायरिंग का मामला सामने आया है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वहीं...

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि शौच के लिए गई दलित महिला से सवर्ण जाति के लोगों ने छेड़छाड़ की और विरोध करने पर दलितों के घर फायरिंग और पत्थरबाजी शुरू कर दी। वायरल वीडियो को जातिवादी एंगल देते हुए कई लोगों और वामपंथी मीडिया पोर्टलों द्वारा फैलाया जा रहा है। वीडियो बिहार के नालंदा के परवलपुर थाना क्षेत्र के अलीपुर डीह गॉंव का बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि द न्यूज़ ब्रेक नाम के एक वापमंथी पोर्टल ने सबसे पहले इस वीडियो को शेयर किया। उसके बाद फिर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

द न्यूज़ ब्रेक ने वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, “बिहार : आरोप है कि सुबह शौच के लिए गई दलित महिला से सवर्ण जातिवादियों ने छेड़छाड़ की और जब परिवार ने विरोध किया तो आरोपियों ने उनपर फायरिंग कर दी।”

वहीं ABP न्यूज़ के पत्रकार प्रकाश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा, “तस्वीरें कैसे झूठ बोलेंगी! नीतीश कुमार के जिले नालंदा का मामला है। आरोप- रविवार की सुबह शौच के लिए महिला खेत में जा रही थी। उसके साथ छेड़खानी का प्रयास किया गया। विरोध करने पर महिला के साथ मारपीट और फिर उसके घर पर चढ़कर गोलीबारी की गई। 4 लोग जख्मी हुए हैं।” हालाँकि, यह खबर किसी नालंदा के अमृतेश के हवाले से दी गई थी।

हालाँकि, पत्रकार शुभम शुक्ला ने इसे अफवाह करार देते हुए ट्वीट किया, “जतिवाद का अफवाह फैलाता यह वीडियो वायरल है… सच्चाई- मुरारी मांझी और रामबली पासवान के विवाद में मुरारी मांझी का सिर फोड़ दिया गया जिसके बाद मांझी और पासवान परिवार में जमकर विवाद हुआ।” उन्होंने यह सवाल किया, “‘द शूद्रा’ और न्यूज़ ब्रेक के एडिटर सरेआम अफवाह फैला रहा कोई नहीं रोकेगा?”

क्या है मामला

दरअसल, बिहार के नालंदा के परवलपुर थाना क्षेत्र के अलीपुर डीह गॉंव में दो पक्षों के बीच मारपीट और फायरिंग का मामला सामने आया है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। रिपोर्ट के अनुसार, बताया जाता है कि पूर्व के विवाद को लेकर मुरारी मांझी और रामबली पासवान में शनिवार (20 अगस्त, 2022) को विवाद हुआ था। इस घटना में मुरारी मांझी का सिर फट गया।

वहीं जब रविवार की सुबह रामबली पासवान के घर के लोग शौच के लिए खेतों की ओर गए तो मुरारी मांझी गुट के लोगों ने पकड़ लिया और मारपीट करने लगे। बताया जा रहा है कि इस घटना में दोनों ओर से कुछ लोग घायल हो गए हैं। वहीं मांझी गुट ने रामबली पासवान के घर पर ईट-पत्थर फेंकते हुए फायरिंग कर दी। हालाँकि, इस मामले में दोनों ओर से थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है।

पुलिस दर्ज कर चुकी है रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, परवलपुर थानाध्यक्ष रमण वशिष्ट ने बताया कि दोनों और से मारपीट हुई है। जिसमें एक FIR परवलपुर थाने में तो वहीं दूसरा एससीएसटी थाने में किया गया है।

क्या है इस वायरल वीडियो की सच्चाई

जैसा कि मामले में कई मीडिया रिपोर्टों और पुलिस में दर्ज की गई शिकायत के आधार पर बताया गया है। दोनों समुदाय SC और ST से सम्बंधित है। इनके बीच का विवाद पुरानी रंजिश थी न कि सवर्ण जाति के लोगों द्वारा छेड़छाड़ का विरोध किए जाने पर दलितों के घर पपर पत्थरबाजी और फायरिंग का मामला। हाँ, दोनों पक्ष आदिवासी और दलित समुदाय से ही आते हैं और उनके बीच का विवाद पहले से चली आ रही आपसी रंजिश है न कि जातिवाद की वजह से उठाया गया कोई कदम। इस आपराधिक मामले में दोनों तरफ से शिकायत दर्ज हुई है। जिसपर आगे कार्रवाई की जा रही है। वहीं मीडिया पर फैलाया जा रहा सवर्णों वाला नैरेटिव फेक है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -