Monday, June 17, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेक'मणिपुर की कुकी और मैतेई, साथ गा रहे गाना': प्रशांत भूषण एन्ड गैंग ने...

‘मणिपुर की कुकी और मैतेई, साथ गा रहे गाना’: प्रशांत भूषण एन्ड गैंग ने फैलाया फेक न्यूज़, उत्तराखंड की पिता-पुत्री का वीडियो डाल किए झूठे दावे

वीडियो में दिख रही लड़की के फेसबुक पोस्ट सामने आने के बाद कॉन्ग्रेस समर्थक प्रेम एम कुरियन ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया।

फेक न्यूज फैलाने के लिए कुख्यात वामपंथी कार्यकर्ता और सुप्रीम कोर्ट के वकील प्रशांत भूषण ने एक बार फिर से झूठी खबर फैलाई है। प्रशांत भूषण ने रविवार (6 अगस्त, 2023) को सिंगर पिता और बेटी का वीडियो शेयर किया। वीडियो में दोनों बॉलीवुड के पुराने गाते दिखाई दे रहे हैं। प्रशांत भूषण ने वीडियो शेयर कर दावा किया कि दोनों मणिपुर के अलग-अलग समुदाय से हैं। इनमें से एक कुकी और दूसरा मैतेई है।

प्रशांत भूषण ने वीडियो शेयर लिखा, “कितना प्यारे और सुरीले हैं। हम पहले इंसान हैं। बाकी काल्पनिक है। इनमें से एक कुकी है और दूसरा सिजलिंग मणिपुर का मैतेई है। विविधता के साथ प्यार की सुंदरता।”

इसके बाद कई वामपंथियों और कॉन्ग्रेस समर्थकों ने भी वीडियो शेयर कर इसी तरह का दावा किया। प्रेम एम कुरियन नामक यूजर ने लिखा, “क्या सुंदर जोड़ी है, वाह। दिल को छू लेने वाला गीत। लेकिन कुछ और बात है जो इस गीत को खास बनाता है। दोनों गायक मणिपुरी हैं। एक मैतेई दूसरा कुकी। जब संभव था तब महत्वपूर्ण लोगों ने प्रयास किए होते तो क्या इस तरह के कई और प्यारे गीत नहीं होते? क्या इस अंतिम चरण में सबकुछ सही किया जा सकता है? सोशल मीडिया में सामान्य धारणा लगभग असंभव है। जिन लोगों ने यह सब शुरू किया। आग में विमान में डालने वाला ईंधन डालकर देखते रहे कि नफरती की आग जल रही है। उनकी कई पीढ़ियों को पापों का बोझ उठाना पड़ेगा।”

इस ट्वीट को अब तक 29 हजार से अधिक बार देखा जा सकता है।

कर्नल अमित कुमार नामक व्यक्ति ने भी वीडियो शेयर कर दोनों को कुकी और मैतेई बताया। साथ ही, किसी भी राजनीतिक या धार्मिक नेताओं के उकसावे में न आने और शांति बनाए रखने की अपील की।

वामपंथी कार्यकर्ता प्रशांत भूषण व अन्य कॉन्ग्रेस समर्थकों के झूठे दावे की पोल वीडियो में दिख रही लड़की ने ही खोल दी। फेसबुक पर एक पोस्ट कर शकीना मुखिया नामक लड़की ने बताया कि वह अपने पिता के साथ गाना गा रही है और वह मणिपुर से नहीं है। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, “हम पुष्टि कर सकते हैं कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति शकीना मुखिया और उसके पिता विकास मुखिया हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हम मणिपुर से नहीं हैं और कुकी या मैतेई समुदायों के साथ हमारा कोई संबंध नहीं है।”

उन्होंने यह भी कहा कि वीडियो के संबंध में किए गए दावे पूरी तरह ‘झूठे’ हैं और वायरल ट्वीट के जरिए गलत जानकारी फैलाई जा रही है।

वीडियो में दिख रही लड़की के फेसबुक पोस्ट सामने आने के बाद कॉन्ग्रेस समर्थक प्रेम एम कुरियन ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया। वहीं, कर्नल अमित कुमार ने स्वीकार किया कि वीडियो को गलत जानकारी के साथ वायरल किया जा रहा है। हालाँकि, समय-समय पर झूठी खबरें फैलाने वाले प्रशांत भूषण ने अब तक न तो अपनी गलती मानी है और न ही ट्वीट डिलीट किया।

शकीना उत्तराखंड के देहरादून से हैं; मणिपुर से नहीं

शकीना मुखिया उत्तराखंड के देहरादून की मशहूर सिंगर हैं। 5 साल पहले ‘द वॉयस इंडिया किड्स’ नामक टीवी रियलिटी शो में आने के बाद से उनके कई वीडियो वायरल होते रहे हैं।शकीना मुखिया का एक यूट्यूब चैनल भी है। इसमें 126K से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

यूट्यूब में शेयर किए गए वीडियो के अनुसार यह वीडियो इसी साल 25 मई को शेयर किया गया था। वीडियो के कैप्शन से भी स्पष्ट है कि वह अपने पिता, विकास मुखिया के साथ गा रही थीं।

शेकिना के यूट्यूब चैनल का स्क्रीनशॉट

मणिपुर ने हिंसक घटनाएँ लगातार हो रही हैं। निश्चित रूप से राज्य और केंद्र सरकार समेत सुरक्षा एजेंसियाँ शांति व्यवस्था कायम करने की कोशिश कर रहीं हैं लेकिन राजनीतिक रोटियाँ सेंकने के लिए सोशल मीडिया के जरिए फर्जी खबरें और अफवाह फैलाने से राज्य के हालात और भी खराब हो सकते हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

बकरों के कटने से दिक्कत नहीं, दिवाली पर ‘राम-सीता बचाने नहीं आएँगे’ कह रही थी पत्रकार तनुश्री पांडे: वायर-प्रिंट में कर चुकी हैं काम,...

तनुश्री पांडे ने लिखा था, "राम-सीता तुम्हें प्रदूषण से बचाने के लिए नहीं आएँगे। अगली बार साफ़-स्वच्छ दिवाली मनाइए।" बकरीद पर बदल गए सुर।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -