Saturday, September 25, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेक'पहला आकर भी नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर खड़ा है, मोदी जी जवाब दो':...

‘पहला आकर भी नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर खड़ा है, मोदी जी जवाब दो’: राहुल गाँधी के वायरल ट्वीट का FACT CHECK

सोशल मीडिया पर एक ट्वीट वायरल हो रहा है, जिसे कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी का बताया जा रहा है। राहुल गाँधी के नाम से वायरल इस ट्वीट में लिखा है, "प्रथम आकर भी दूसरे नंबर पर आना क्या सही है? जवाब दो मोदीजी।"

सोशल मीडिया पर एक ट्वीट वायरल हो रहा है, जिसे कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी का बताया जा रहा है। राहुल गाँधी के नाम से वायरल इस ट्वीट में लिखा है, “प्रथम आकर भी दूसरे नंबर पर आना क्या सही है? जवाब दो मोदीजी।” इसमें टोक्यो ओलंपिक में जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा की तस्वीर लगी है, जिसमें वो बीच में सबसे ऊँचे वाले पोडियम पर खड़े हैं, जहाँ विजेता को खड़ा किया जाता है।

ये वीडियो तब का है, जब नीरज चोपड़ा के व उनके प्रतिस्पर्धी खिलाड़ियों के फोटोग्राफ लिए जा रहे थे। इस ट्वीट को देख कर ऐसा लग रहा है जैसे राहुल गाँधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब माँग रहे हों कि नीरज चोपड़ा को ‘दूसरे स्थान’ पर क्यों खड़ा किया गया है? साथ ही स्क्रीनशॉट में उनका वेरिफाइड वाला ब्लू टिक भी लगा है। दिख रहा है कि ये ट्वीट 5 अगस्त, 2021 को शाम 4:51 में किया गया था।

वायरल हो रहा है राहुल गाँधी का ट्वीट

जब हमने राहुल गाँधी का ट्विटर हैंडल खँगाला तो उस पर इसी समय पर किया गया उनका ट्वीट मिल गया। लेकिन, उसका कंटेंट अलग था। ये ट्वीट उन्होंने टोक्यो ओलंपिक पर ही किया था, लेकिन नीरज चोपड़ा के लिए नहीं। असल में उन्होंने भारतीय पहलवान रवि दहिया के रजत पदक जीतने को लेकर उन्हें बधाई दी थी। इस ट्वीट में न तो नीरज चोपड़ा का नाम है और न ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का। वो ट्वीट ये रहा:

ध्यान देने वाली सबसे बड़ी बात तो ये है कि नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए स्वर्ण पदक 7 अगस्त को जीता, ऐसे में इससे 2 दिन पहले ही भविष्य देख कर कोई कैसे इस तरह का सवाल पूछ सकता है। इसीलिए, हर हिसाब से ये ट्वीट फेक है। राहुल गाँधी ने ऐसा कुछ नहीं कहा है। ऊपर से पिछले 4 दिनों से राहुल गाँधी का ट्विटर हैंडल निलंबित है। उन्होंने पिछले ट्वीट 6 अगस्त को किया था। ये ट्वीट ‘किसान आंदोलन’ के समर्थन में था।

कॉन्ग्रेस ने जानकारी दी थी कि उसके वरिष्ठ नेता राहुल गाँधी का ट्विटर एकाउंट अस्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया गया है। दिल्ली कैंट की 9 वर्षीय कथित रेप पीड़िता के परिवार के सदस्यों की फोटो पोस्ट करने पर दिल्ली हाईकोर्ट में कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को लेकर याचिका दाखिल की गई थी। नीरज चोपड़ा को बधाई नहीं देने पर ट्विटर यूजर्स ने इस बारे में उनसे पूछना शुरू कर दिया, तब कॉन्ग्रेस के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट से ट्वीट करके राहुल का एकाउंट सस्पेंड होने की बात कही गई थी।”

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कहीं स्तनपान करते शिशु को छीन कर 2 टुकड़े किए, कहीं बार-बार रेप के बाद मरी माँ की लाश पर खेल रहा था बच्चा’:...

एक शिशु अपनी माता का स्तनपान कर रहा था। मोपला मुस्लिमों ने उस बच्चे को उसकी माता की छाती से छीन कर उसके दो टुकड़े कर दिए।

‘तुम चोटी-तिलक-जनेऊ रखते हो, मंदिर जाते हो, शरीयत में ये नहीं चलेगा’: कुएँ में उतर मोपला ने किया अधमरे हिन्दुओं का नरसंहार

केरल में जिन हिन्दुओं का नरसंहार हुआ, उनमें अधिकतर पिछड़े वर्ग के लोग थे। ये जमींदारों के खिलाफ था, तो कितने मुस्लिम जमींदारों की हत्या हुई?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,198FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe