Monday, June 17, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनअक्षय कुमार ने 'पृथ्वीराज' को बताया शिक्षाप्रद फिल्म, कहा - 'इतने बड़े योद्धा थे,...

अक्षय कुमार ने ‘पृथ्वीराज’ को बताया शिक्षाप्रद फिल्म, कहा – ‘इतने बड़े योद्धा थे, इतिहास की पुस्तकों ने एक पैराग्राफ में समेट दिया’

अक्षय कुमार ने बताया कि निर्देशक डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने उन्हें 'पृथ्वीराज रासो' पढ़ने के लिए दी थी, जिसे कवि चंदबरदाई ने लिखा है।

अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ का ट्रेलर ‘यश राज फिल्म्स (YRF)’ ने सोमवार (9 मई, 2022) को जारी कर दिया। इस फिल्म के साथ ही न सिर्फ YRF अपना 50वाँ साल मना रहा है, बल्कि अक्षय कुमार ने भी फिल्म इंडस्ट्री में 30 वर्ष पूरे कर लिए हैं। ये फिल्म दिल्ली के महान सम्राट पृथ्वीराज चौहान (राय पिथौरा) की गाथा को दर्शाता है, जो चाहमान राजवंश से ताल्लुक रखते थे। उन्होंने घूरिद सुल्तान मुहम्मद ग़ोरी को बुरी तरह हराया था।

हालाँकि, अगले युद्ध में मुहम्मद ग़ोरी जीत गया था, जिसके बाद भारत में इस्लामी शासन की नींव पड़ी थी। अकबर से पहले दिल्ली की गद्दी पर कुछ दिनों के लिए बैठने वाले हेमू (हेमचन्द्र विक्रमादित्य) को छोड़ दें तो पृथ्वीराज चौहान को दिल्ली का अंतिम हिन्दू शासक माना जाता है। ट्रेलर लॉन्च के मौके पर अक्षय कुमार ने बताया कि उन्हें वो दिन भी याद है जब वो डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी से मिले थे और उन्होंने ‘पृथ्वीराज’ फिल्म के बारे में बताया था।

बता दें कि नब्बे के दशक में ‘चाणक्य’ का किरदार निभा कर और दूरदर्शन पर आने वाले इस ऐतिहासिक धारावाहिक का निर्देशक कर के डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने ख्याति बटोरी थी। अक्षय कुमार ने बताया कि द्विवेदी ने उन्हें ‘पृथ्वीराज रासो’ पढ़ने के लिए दी थी, जिसे कवि चंदबरदाई ने लिखा है। अक्षय कुमार ने बताया कि इसके शब्द काफी कठिन थे, इसीलिए उन्हें इसे धीरे-धीरे पढ़ने के लिए बोला गया था। डॉ द्विवेदी उन्हें इसके कंटेंट्स बैठ कर समझाते थे।

अक्षय कुमार ने कहा, “आहिस्ते-आहिस्ते ‘पृथ्वीराज रासो’ पढ़ते-पढ़ते मुझे इस बात का एहसास हुआ कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान कितने बड़े योद्धा हैं। और जब हम इतिहास की पुस्तकों में पढ़ते हैं तो उनके बारे में सिर्फ एक पैराग्राफ आता था। आज मैं चाहूँगा कि इस फिल्म को देश ही नहीं, बल्कि दुनिया का हर बच्चा देखे। एक एक शिक्षाप्रद फिल्म है।” ये फिल्म हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगू में भी रिलीज हो रही है। इसमें मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद भी हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बकरों के कटने से दिक्कत नहीं, दिवाली पर ‘राम-सीता बचाने नहीं आएँगे’ कह रही थी पत्रकार तनुश्री पांडे: वायर-प्रिंट में कर चुकी हैं काम,...

तनुश्री पांडे ने लिखा था, "राम-सीता तुम्हें प्रदूषण से बचाने के लिए नहीं आएँगे। अगली बार साफ़-स्वच्छ दिवाली मनाइए।" बकरीद पर बदल गए सुर।

पावागढ़ की पहाड़ी पर ध्वस्त हुईं तीर्थंकरों की जो प्रतिमाएँ, उन्हें फिर से करेंगे स्थापित: गुजरात के गृह मंत्री का आश्वासन, महाकाली मंदिर ने...

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि किसी भी ट्रस्ट, संस्था या व्यक्ति को अधिकार नहीं है कि इस पवित्र स्थल पर जैन तीर्थंकरों की ऐतिहासिक प्रतिमाओं को ध्वस्त करे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -