Friday, June 14, 2024
Homeविविध विषयअन्यऔर वर्ल्ड कप हार गई टीम इंडिया... पूरे भारतीय टीम ने लगाई जितनी बाउंड्री,...

और वर्ल्ड कप हार गई टीम इंडिया… पूरे भारतीय टीम ने लगाई जितनी बाउंड्री, उससे ज़्यादा ट्रेविस हेड ने अकेले जड़ दिए: कंगारू टीम ने छठी बार उठाई ये ट्रॉफी

अहमदाबाद में खेले गए इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ट्रेविस हेड ने शानदार 137 रनों की शतकीय पारी खेली। दूसरी तरफ मार्नस लबुशाने ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर उनका बेहतरीन तरीके से साथ निभाया।

ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड छठी बार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का चैंपियन बन गया है। विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय टीम को 6 विकेट से हराकर छठी बार चैंपियन बनने का श्रेय हासिल किया। शानदार शतक बनाने वाले ट्रेविस हेड टीम की जीत से 2 रन पहले आउट हो गए, तो लबुशाने 58 रन बनाकर नाबाद रहे। विजयी रन ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले से निकला।

अहमदाबाद में खेले गए इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ट्रेविस हेड ने शानदार 137 रनों की शतकीय पारी खेली। दूसरी तरफ मार्नस लबुशाने ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर उनका बेहतरीन तरीके से साथ निभाया। अब तक बेहतरीन फॉर्म में दिख रही भारतीय गेदबाजी आक्रमण शुरू में तो भारी पड़ती दिख रही थी, लेकिन बाद में हेड और लबुशाने ने उनके खतरे को बेअसर कर दिया और टीम को बेहतरीन जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 42 गेंदे शेष रहते 6 विकेट से मात दी।

महज 47 रनों पर गिर गए थे तीन विकेट

इससे पहले, भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। भारतीय टीम ने तमाम संघर्षों के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में सभी विकेट खोकर 240 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने 241 रनों का पीछा धमाकेदार अंदार में करने की कोशिश की, लेकिन दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर का विकेट झटक कर उसे बैकफुट पर ढकेल दिया। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 16 रनों के कुल योग पर गिरा। वॉर्नर ने 7 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरा झटका चौथे ओवर में मिचेल मार्श के रूप में लगा, जब जसप्रीत बुमराह की गेंद पर वो विकेट के पीछे कैच थमाकर वापस पवैलियन पहुँच गए। मार्श ने 15 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरा झटका 47 रनों के कुल स्कोर पर लग गया, जब जसप्रीत बुमराह की गेंद पर अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया। हालाँकि बाद में पता चला कि वो आउट नहीं थे, ऐसे में वो रिव्यू लेते तो साफ बच जाते लेकिन रिव्यू न लेकर वो पवैलियन चले गए थे। इसके बाद मैदान पर आए मार्नस डट गए और आखिर तक हेड का साथ दिया।

भारत ने बनाए थे 240 रन

बता दें कि भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने के बाद निर्धारित 50 ओवरों में 240 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने 47 रन, विराट कोहली ने 54 रन, के एल राहुल ने 66 रन और सूर्या ने 18 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने अपनी पारी के लिए जहाँ महज 31 गेंदों का सामना किया था, वहीं के एल राहुल को 107 गेंदे खेलनी पड़ी। हालाँकि पिच बाद में काफी धीमी हो गई थी। लेकिन रात के समय ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग के समय ओस पड़ने की वजह से बल्लेबाजी आसान हो गई।

भारत को लगातार दोनों फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार

भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया से हार गया था, तो अब वनडे विश्वकप के फाइनल में भी उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी है। भारत साल 2003 के फाइनल मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। यही नहीं, 2011 में भारत विश्वकप चैंपियन जरूर बना था, लेकिन साल 2015 के विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया के हाथों उसे सेमीफाइनल में हार झेलनी पड़ी थी और ऑस्ट्रेलिया पाँचवीं बार चैंपियन बना था। अब वो छठीं बार चैंपियन बना है। ऑस्ट्रेलिया ने 1987, 1999, 2003, 2007, 2015 और अब 2023 में विश्वकप की ट्रॉफी जीती है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान पर ‘मत देखो’, इस्लामी कुरीति पर सवाल उठाना ‘आपत्तिजनक’: PK और ‘हमारे बारह’ को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दोहरा रवैया...

राधा व दुर्गा के साथ 'सेक्सी' शब्द जोड़ने वालों और भगवान शिव को बाथरूम में छिपते हुए दिखाने वालों पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कार्रवाई की थी? इस्लामी कुरीति दिखाने पर भड़क गया सर्वोच्च न्यायालय, हिन्दू धर्म के अपमान पर चूँ तक नहीं किया जाता।

‘इंशाअल्लाह, राम मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन चुकी है’: धमकी के बाद अयोध्या में अलर्ट जारी कर कड़ी की गई सुरक्षा, 2005 में...

"बाबरी मस्जिद की जगह तुम्हारा मंदिर बना हुआ है और वहाँ हमारे 3 साथी शहीद हुए हैं। इंशाअल्लाह, इस मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन गई है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -