Sunday, August 1, 2021
Homeविविध विषयअन्यCM योगी ने किया 'अभ्युदय' का आगाज, 484852 छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

CM योगी ने किया ‘अभ्युदय’ का आगाज, 484852 छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

अभ्‍युदय कोचिंग के पोर्टल पर अब तक 36 लाख से अधिक हिट आ चुके हैं। पोर्टल 10 फरवरी को लॉन्च हुआ था।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज (फरवरी 15, 2021) सिविल परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग योजना ‘अभ्युदय’ का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कोचिंग के लिए चयनित छात्र-छात्राओं से संवाद भी किया। 16 फरवरी 2021 यानी बसंत पंचमी से इस योजना के तहत कक्षाएँ शुरू हो जाएँगी। अब तक इस योजना के लिए 4 लाख 84 हजार से अधिक छात्र पंजीकरण करवा चुके हैं। इनमें 50 हजार का चयन हुआ है।

सीएम योगी ने सोमवार को इस योजना की औपचारिक शुरुआत करते हुए बताया कि सभी मंडलों में फिजिकल और वर्चुअल क्लास शुरू होंगी। इस योजना के तहत छात्रों को सिविल सर्विस, आइआइटी जेईई, नीट सहित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जीवन के सर्वांगीण विकास का माध्यम ही ‘अभ्युदय’ है। यह कोचिंग मात्र नहीं है। यह उत्तर प्रदेश के युवाओं के सर्वांगीण विकास का पथ प्रदर्शक बनेगा। इसी विश्वास के साथ इस योजना को शुरू किया गया है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार से कक्षाएँ शुरू हो जाएँगी। उन्होंने आश्वस्त किया कि जो भी छात्रों के मन में है, वह परिणाम यह योजना जरूर देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं के स्वप्नों को अब सही दिशा और रफ्तार मिलेगी। अब बच्चों को तैयारी के लिए कोटा नहीं जाना पड़ेगा।

इस बातचीत में उन्होंने कृषि कानून पर भी बात की। वह बोले कि खेती को लाभकारी बनाने के लिए कृषि कानून लाए गए हैं। जो लोग नहीं चाहते कि किसानों का हित हो उन लोगों द्वारा भ्रम पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है। इस भ्रम के परिणाम स्वरूप कुछ जगह भले ही आंदोलन हो रहा है, लेकिन सामान्यत: देश के किसानों ने कृषि कानूनों को सकारात्मक भाव से लिया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के जरिए छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उच्‍च स्‍तरीय मार्गदर्शन और एग्जाम से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC), अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC), अन्‍य भर्ती बोर्ड, नीट (NEET), जेईई (JEE), एनडीए (NDA), पीओ (PO), एसएससी (SSC), टीईटी (TET), बीएड (B.Ed) और अन्य परीक्षाएँ शामिल हैं।

अभ्‍युदय कोचिंग के पोर्टल पर अब तक 36 लाख से अधिक हिट आ चुके हैं। पोर्टल 10 फरवरी को लॉन्च हुआ था। प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना का फायदा छात्रों को एक परीक्षा देने के बाद मिलेगा। इसके लिए शनिवार को ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था। कुल 4,84,852 छात्रों में से 50192 छात्रों का चयन ऑफलाइन क्लास के लिए किया गया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी चीन को भूले, Covid के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, कहा- विश्व ‘इंडियन कोरोना’ से परेशान

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने की कगार पर थी, लेकिन भारत ने दुनिया को संकट में डाल दिया।

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,314FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe