Tuesday, August 9, 2022
Homeविविध विषयअन्यYaas तूफान ने बंगाल और ओडिशा में मचाई तबाही, लाखों घर तबाह, 4 की...

Yaas तूफान ने बंगाल और ओडिशा में मचाई तबाही, लाखों घर तबाह, 4 की मौत: अब बिहार और झारखंड में हाई अलर्ट

पूरे झारखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी। गुरुवार शाम 5.30 बजे तक Yaas तूफान पटना पहुँचेगा। बिहार के 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

चक्रवाती तूफान यास (Yaas) ने बुधवार (26 मई) को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों से टकराने के बाद वहाँ भारी तबाही मचाई। इससे ओडिशा में तीन और बंगाल में एक व्यक्ति की मौत हुई है। इस चक्रवात की वजह से ओडिशा और बंगाल में 20 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

बंगाल के जलपाइगुड़ी में 3.8 रिक्टर स्केल की तीव्रता वाला भूकंप भी आया। राज्य में तेज हवा और बारिश के कारण सैकड़ों की संख्या में तटवर्ती गाँवों में पानी भर गया और लाखों घर उजड़ गए। बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाने के बाद ये तूफान झारखंड की ओर बढ़ गया है, इसको देखते हुए बिहार और झारखंड में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

चक्रवात की वजह से ओडिशा, पश्चिम बंगाल में 20 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी के मुताबिक, तूफान Yaas की वजह से राज्य में एक करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और तीन लाख से अधिक घर और 134 बाँध क्षतिग्रस्त हुए हैं।

एनडीआरएफ की 113 टीमें लगातार तूफान प्रभावित पाँच राज्यों में लोगों को रेस्क्यू कर रही हैं। अब तक बंगाल में 15 लाख और ओडिशा में 5.8 लाख लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। ओडिशा के चाँदीपुर और बालासोर व पश्चिम बंगाल के 24 परगना साउथ में चक्रवात ने जमकर कहर बरपाया। यहाँ करीब 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएँ सब कुछ उड़ा ले गईं।

ओडिशा में हुआ भू स्खलन

चक्रवाती तूफान यास (Yaas) की वजह से बुधवार को उत्तरी ओडिशा के भद्रक जिले के धामरा में सुबह 10:30 बजे और बालासोर जिले में दोपहर करीब एक बजे भू स्खलन हुआ। उस दौरान 130 से 155 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएँ चलीं।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यास (Yaas) तूफान के कारण बुरी तरह से प्रभावित सभी 128 गाँवों के प्रभावित परिवारों को सात दिनों तक हर तरह की राहत देने का एलान किया है। उन्होंने अगले 24 घंटों में सड़कों और विद्युत और सभी तरह की संचार सेवाओं को फिर से चालू करने को कहा है।

बिहार, झारखंड में Yaas को लेकर हाई अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 28 मई तक पूरे झारखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान गुरुवार शाम 5.30 बजे तक पटना पहुंचेगा, इसको देखते हुए बिहार के 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यास (Yaas) तूफान का असर अब बिहार में भी दिखाई देने लगा है। इसकी वजह से राजधानी पटना समेत 33 जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है। दक्षिणी, मध्य और पूर्वोत्तर बिहार के 18 जिलों में रुक-रुक बारिश हो रही है। हालात को देखते हुए राज्य में NDRF और SDRF की 24 टीमों को तैनात किया गया है। 18 स्पेशल ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है।

भारी बारिश के कारण झारखंड में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। मौसम विभाग ने गुरुवार (27 मई 2021) को तेज बारिश के साथ दिनभर बादल छाए रहने की आशंका व्यक्त की है।

पश्चिम बंगाल के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया है कि गुरुवार (27 मई 2021) को सुबह 8:30 बजे से 1-3 बजे के दौरान हावड़ा, हुगली उत्तर और दक्षिण 24 परगना, बीरभूम, मुर्शिदाबाद जिलों के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चलने और बारिश के आसार हैं। वहीं मुर्शिदाबाद के दीघा में तूफान के बाद भी तेज हवाएँ चल रही हैं और समुद्र में ऊँची लहरें उफान मार रही हैं।

इंडियन नेवी ने कहा है कि साइक्लोन यास (Yaas) के खतरे को देखते हुए विशाखापत्तनम से 7 नौसैनिक टीमों को पश्चिम बंगाल के दीघा, हार्बर, फ्रेजरगंज और डायमंड हार्बर में तैनात किया गया है। इस टीम में 2 डाइविंग, 5 फ्लड रेस्क्यू टीम शामिल हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

डोनाल्ड ट्रंप के ‘खूबसूरत घर’ पर FBI की रेड: पूर्व राष्ट्रपति बोले- मेरी तिजोरी में भी सेंध मारी, दावा- व्हाइट हाउस से लेकर चले...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति भवन छोड़ते समय कुछ दस्तावेज अपने पास रख लिए थे। एफबीआई रेड में उन्हें ही ढूँढ रही थी।

मंदिर से लौट रहे हिन्दू परिवार पर हमला, महिलाओं से छेड़छाड़: Pak में जहाँ हुई थी हिन्दू कारोबारी की हत्या, वहाँ अब भी नहीं...

पाकिस्तान के सिंध के संघर में एक हिंदू परिवार पर रविवार शाम को मीरपुर मथेलो पुलिस थाने के भीतर लगभग एक दर्जन लोगों ने हमला बोल दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,424FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe