Monday, November 29, 2021
Homeविविध विषयअन्यदिवाली पर दीया इमोजी दुनिया भर में 'सबसे लोकप्रिय इमोजी' की लिस्ट में हुई...

दिवाली पर दीया इमोजी दुनिया भर में ‘सबसे लोकप्रिय इमोजी’ की लिस्ट में हुई शामिल, देखिए शीर्ष 9 की लिस्ट

वेबसाइट के मुताबिक दीया, स्पार्कल और ओम इस दिवाली पर सबसे लोकप्रिय इमोजी रहे हैं। अन्य इमोजी में मंदिर, प्रार्थना, आतिशबाजी, साड़ी, भारतीय ध्वज और बहुत कुछ शामिल हैं।

दिवाली पर इस बार दीया इमोजी को सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया था। आपको जानकार खुशी होगी कि इसे दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय इमोजी की सूची में शामिल किया गया है। इमोजीपीडिया के अनुसार, शीर्ष नौ सबसे लोकप्रिय इमोजी में दीया इमोजी 8वें स्थान पर रही। सूची में अन्य इमोजी में रेड हार्ट, फायर, स्पार्कल्स, स्माइलिंग फेस विद स्माइलिंग आईज, थम्स अप और अन्य भी शामिल हैं। वेबसाइट के मुताबिक दीया, स्पार्कल और ओम इस दिवाली पर सबसे लोकप्रिय इमोजी रहे हैं। अन्य इमोजी में मंदिर, प्रार्थना, आतिशबाजी, साड़ी, भारतीय ध्वज और बहुत कुछ शामिल हैं।

दीया इमोजी दिवाली की वजह से दुनिया भर में टॉप इमोजी में से एक है। साभार: इमोजीपीडिया

इमोजीपीडिया लिस्ट कैसे काम करती है?

इमोजी खोजने के लिए इमोजीपीडिया सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है। यह विभिन्न एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है और ट्विटर आदि पर इमोजी को ट्रैक करता है। हालाँकि, वेबसाइट के मुख्य पेज पर लिस्ट बदलती रहती है। यह हर त्योहार के दौरान इमोजी का इस्तेमाल किए जाने के आधार पर बदलता रहता है। उदाहरण के लिए, हैलोवीन के दौरान, जैक-ओ-लालटेन (कद्दू इमोजी), घोस्ट और स्पार्कल्स ने टॉप इमोजी सूची में अपनी जगह बनाई थी।

हैलोवीन के दौरान इसका इमोजी लिस्ट में टॉप पर था। (साभार: इमोजीपीडिया)

इसी तरह, 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) पर भारतीय ध्वज का इमोजी इस लिस्ट में शामिल किया गया था।

15 अगस्त को, भारतीय ध्वज इमोजी लिस्ट में शामिल किया गया था। साभार: इमोजीपीडिया

इमोजी का एक संक्षिप्त इतिहास

इमोजी का इस्तेमाल पहली बार 1997 में जापानी मोबाइल फोन पर किया गया था। इसे इलेक्ट्रॉनिक संदेशों और वेब पेजों में टेक्स्ट के साथ इस्तेमाल होने वाले पिक्टोग्राम, लॉगोग्राम, आइडियोग्राम या स्माइली के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इमोजी का उपयोग करने का मुख्य उद्देश्य उन भावनात्मक संकेतों को पूर्ण करना है, जो टेक्स्ट मैसेज की बातचीत में शामिल नहीं हैं। 2010 में इमोजी दुनिया भर में लोकप्रिय हो गए। इमोजी का डेटाबेस बनाने और बनाए रखने वाली इमोजी की स्थापना 2013 में की गई थी। वेबसाइट के अनुसार, सितंबर 2021 तक यूनिकोड मानक में 3,633 इमोजी हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘UPTET के अभ्यर्थियों को सड़क पर गुजारनी पड़ी जाड़े की रात, परीक्षा हो गई रद्द’: जानिए सोशल मीडिया पर चल रहे प्रोपेगंडा का सच

एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके आधार पर दावा किया जा रहा है कि ये उत्तर प्रदेश में UPTET की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की तस्वीर है।

बेचारा लोकतंत्र! विपक्ष के मन का हुआ तो मजबूत वर्ना सीधे हत्या: नारे, निलंबन के बीच हंगामेदार रहा वार्म अप सेशन

संसद में परंपरा के अनुरूप आचरण न करने से लोकतंत्र मजबूत होता है और उस आचरण के लिए निलंबन पर लोकतंत्र की हत्या हो जाती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
140,506FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe