Wednesday, June 19, 2024
Homeविविध विषयअन्यT20 WC में सबसे ज्यादा पचासा लगाने वाले बल्लेबाज बने कोहली, Pak को 152...

T20 WC में सबसे ज्यादा पचासा लगाने वाले बल्लेबाज बने कोहली, Pak को 152 रनों का टारगेट: अफरीदी की आग उगलती गेंदबाजी

इस तरह भारत का स्कोर 5.4 ओवर में 31 रन था और 3 विकेट गिर चुके थे। पहला पॉवरप्ले भारत के लिए एकदम ही बुरा रहा। लेकिन, इसके बाद मैच को संभाला कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने।

भारत ने T20 विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को 152 रनों का टारगेट दिया है। भारतीय टीम ने 7 विकेट खो 151 कर रन बनाए। लगातार विकेट गिरने के बावजूद भारतीय टीम एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचने में कामयाब रही।

भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में T20 विश्व कप का महा मुकाबला चल रहा है। भारत की इस मैच में शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा को आउट कर दिया। रोहित शर्मा गोल्डन डक का शिकार हुए, अर्थात वो अपनी पहली ही बॉल पर आउट हो गए – बिना कोई रन बनाए। शाहीन अफरीदी जब अपना दूसरा ओवर लेकर आए तो केएल राहुल का विकेट चटका दिया।

केएल राहुल 8 गेंदों पर मात्र 3 रन बना कर चलते बने। दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट मात्र 6 रनों पर गिर चुका था। तीसरे नंबर पर सूर्यकुमार यादव खेलने आए, जिन्होंने एक छक्का और एक चौका लगाया, लेकिन वो एक अन्य पाकिस्तान तेज़ गेंदबाज हसन अली का शिकार हुए। इस तरह भारत का स्कोर 5.4 ओवर में 31 रन था और 3 विकेट गिर चुके थे। पहला पॉवरप्ले भारत के लिए एकदम ही बुरा रहा।

लेकिन, इसके बाद मैच को संभाला कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने। विराट कोहली जहाँ एंकर की भूमिका में रहे, ऋषभ पंत ने एक हाथ से दो छक्के लगा कर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने 30 गेंदों में 39 रन एक की महत्वपूर्ण पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 2 छक्के और 2 चौके लगाए। शादाब खान ने उन्हें अपनी फिरकी में फँसा लिया। इसके बाद लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन बनाए रखने के लिए विराट कोहली के साथ बल्लेबाजी करने रविंद्र जडेजा आए।

आग उगलती गेंदबाजी करने वाले शाहीन अफरीदी ने अपने पहले दोनों विकेट अपने बलबूते लिए। रोहित को कहाँ उन्होंने एलबीडब्ल्यू आउट किया, वहीं राहुल को क्लीन बोल्ड किया। मैच की पहली 17 गेंदों पर भारतीय टीम ने कोई बाउंड्री नहीं सकी। कप्तान बाबर आजम ने शाहीन अफरीदी से लगातार 3 ओवर फिंकवा दिए। तेज़ गेंदबाज डेथ ओवर्स में विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के सामने एक बेहद की किफायती ओवर फेंका।

17वें ओवर में उन्होंने मात्र 4 रन ही दिए। हालाँकि, इस दौरान विराट कोहली क्रिच पर जमे रहे और उन्होंने 45 गेंदों में अपना शानदार अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने जिम्मेदारी भरी पारी खेली। अर्धशतक पूरा करने के अगली ही गेंद पर उन्होंने एक चौका भी जड़ा। T20 विश्व कप में उन्होंने 10वाँ अर्धशतक जड़ कर क्रिश गेल को पीछे छोड़ा। रविंद्र जडेजा 13 गेंदों में 13 रनों की पारी खेल कर हसन अली का शिकार बने।

हालाँकि, विराट कोहली पचासा बनाने के बाद ज्यादा देर टिक नहीं सके और शाहीन अफरीदी की दूसरी स्पेल में उनका शिकार बने। विराट ने 49 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली। इस तरह शाहीन अफरीदी ने भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को चलता किया। उन्होंने अपनी 4 ओवर की बॉलिंग में 31 रन दिए। उन्होंने अंतिम ओवर में एक नो बॉल फेंकी, जिस पर ओवरथ्रो में 4 रन लगे और बल्लेबाज भी एक रन दौड़ गए। इस तरह 19वें ओवर में 17 रन आए।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -