देखिए किस तरह से वायुसेना ने तवी नदी में फँसे 2 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाला

इस वीडियो को देख कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपदा की स्थिति में किन मुश्किल परिस्थितियों के बीच हमारी सेना आम नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाने का कार्य करती है।

जम्मू के तवी नदी में फँसे 2 लोगों को भारतीय वायुसेना ने बहादुरी का परिचय देते हुए बाहर निकाल लिया है। मुश्किल परिस्थितियों में भी वायुसेना द्वारा दोनों फँसे लोगों को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लेना लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो रहा है और ख़ूब शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे वायुसेना के जवान ने रस्सी के सहारे हैलीकॉप्टर से नीचे उतर कर दो लोगों को बचाया, जो नदी में झंझावातों के बीच घिर गए थे।

भारतीय वायुसेना ने तवी नदी में फँसे लोगों को सुरक्षित निकाला

इस वीडियो को देख कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपदा की स्थिति में किन मुश्किल परिस्थितियों के बीच हमारी सेना आम नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाने का कार्य करती है। उक्त वीडियो में पहले तो वायुसेना का जवान दोनों फँसे नागरिकों को सेफ्टी बेल्ट पहना कर रस्सी के सहारे हेलीकॉप्टर में भेजता है और बाद में ख़ुद जाता है। वायुसेना ने एमआई-17 हेलीकॉप्टर का प्रयोग कर इस रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम तक पहुँचाया।

सुरक्षित निकाले गए दोनों व्यक्ति मजदूरी का कार्य करते हैं। तवी नदी का पानी अभी पूरे उफान पर है और बाढ़ के कारण कई इलाक़े डूब गए हैं। वायुसेना के रेस्क्यू ऑपरेशन को देखने के लिए पुल पर लोगों का जमावड़ा लगा हुआ था।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

अमित शाह, राज्यसभा
गृहमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष इस वक़्त तक 802 पत्थरबाजी की घटनाएँ हुई थीं लेकिन इस साल ये आँकड़ा उससे कम होकर 544 पर जा पहुँचा है। उन्होंने बताया कि सभी 20,400 स्कूल खुले हैं। उन्होंने कहा कि 50,000 से भी अधिक (99.48%) छात्रों ने 11वीं की परीक्षा दी है।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

114,891फैंसलाइक करें
23,419फॉलोवर्सफॉलो करें
122,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: