Monday, June 24, 2024
Homeविविध विषयअन्यकेरल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित: 18 लोगों की मौत,...

केरल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित: 18 लोगों की मौत, दर्जनों लापता

केरल के इडुक्की जिले के थोडुपुझा के पास पानी का बहाव तेज होने के कारण वहाँ एक कार बह गई। कुछ घंटों बाद स्थानीय लोगों ने कार से दो लोगों का शव बरामद किया।

केरल में लगातार जारी भारी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अब तक कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दर्जनों लोग लापता बताए जा रहे हैं।

दक्षिण और मध्य केरल में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं की वजह से हालात बिगड़ने के बाद भारतीय नौसेना ने मोर्चा संभाला है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने आपातकालीन बैठक के बाद मीडिया को यह जानकारी दी है।

सीएम विजयन ने कहा, ”हमने आर्मी, नेवी, एयरफोर्स से मदद माँगी है। प्रभावित जिलों में रिलीफ कैंप लगा दिए गए हैं। बारिश के कारण सबसे अधिक कोट्टायम, इडुक्की, पठानमथिट्टा जिले प्रभावित हुए हैं। इन जगहों पर कई गाँव और कस्बे बाकी जगहों से कट से गए हैं।”

केरल के सीएम ने आगे कहा, “24 घंटे का अलर्ट देखा जाना चाहिए और जलस्रोतों के करीब रहने वाले सभी लोगों को बहुत सतर्क रहना होगा और किसी को भी पानी में नहीं जाना चाहिए। पहाड़ी क्षेत्रों या अन्य स्थानों पर यात्रा करने से बचें, जहाँ बारिश हो रही है और भूस्खलन की संभावना है।”

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इडुक्की जिले के थोडुपुझा के पास पानी का बहाव तेज होने के कारण वहाँ एक कार बह गई। कुछ घंटों बाद स्थानीय लोगों ने कार से दो लोगों का शव बरामद किया।

बारिश के मद्देनजर अधिकारियों ने 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि अन्य 6 जिले ऑरेंज अलर्ट पर हैं और दो जिले येलो अलर्ट पर हैं। बताया जा रहा है कि राज्य के सभी 14 जिलों में भारी बारिश हो रही है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोट्‌टायम के कुट्टिकल में फँसे परिवारों को एयरलिफ्ट करने के लिए नौसेना से सहायता माँगी थी।

बता दें कि केरल में बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान कोट्टायम, पठानमथिट्टा और इडुक्की जिलों में हुआ है। इडुक्की में पीरुमेदु में 270 मिमी की रिकॉर्ड बारिश हुई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बिहार में EOU ने राख से खोजे NEET के सवाल, परीक्षा से पहले ही मोबाइल पर आ गया था उत्तर: पटना के एक स्कूल...

पटना के रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र स्थित नंदलाल छपरा स्थित लर्न बॉयज हॉस्टल एन्ड प्ले स्कूल में आंशिक रूप से जले हुए कागज़ात भी मिले हैं।

14 साल की लड़की से 9 घुसपैठियों ने रेप किया, लेकिन सजा 20 साल की उस लड़की को मिली जिसने बलात्कारियों को ‘सुअर’ बताया:...

जर्मनी में 14 साल की लड़की का रेप करने वाले बलात्कारी सजा से बच गए जबकि उनकी आलोचना करने वाले एक लड़की को जेल भेज दिया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -