Tuesday, September 21, 2021
Homeविविध विषयअन्य1 दिन में 1 करोड़+ लोगों को कोरोना वैक्सीन: भारत ने रचा इतिहास, लगभग...

1 दिन में 1 करोड़+ लोगों को कोरोना वैक्सीन: भारत ने रचा इतिहास, लगभग 30 लाख लोगों के साथ UP टॉप पर

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्य वैज्ञानिक ने 50 फीसद वयस्क आबादी को पहली खुराक से टीका लगाने के लिए देश को बधाई दी। साथ ही उन्होंने एक दिन में 10 मिलियन (1 करोड़) लोगों को वैक्सीन लगाने वाले हजारों कर्मियों को भी बधाई दी।

कोरोना महामारी के खिलाफ जारी जंग में भारत ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारत ने शुक्रवार (अगस्त 27, 2021) को रात 10 बजे तक COVID-19 के खिलाफ 1 करोड़ से अधिक टीके की खुराक देशवासियों को लगाई। यह पहला मौका था, जब देश में एक ही दिन (24 घंटे) में इतनी वैक्सीन लगाई जा सकी हो। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने 50 फीसद वयस्क आबादी को पहली खुराक से टीका लगाने के लिए देश को बधाई दी।

सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट किया, “भारत ने वयस्क आबादी का 50% कवरेज यानी 50 फीसद वयस्क को (कम से कम एक खुराक) लगा दी है। अब तक देश में 620 मिलियन खुराक दी जा चुकी है (देश में कोविड-19 टीकाकरण का दायरा 62,09,43,580 डोज पर पहुँच गया है), पिछले दिन 10 मिलियन (1 करोड़) लगाई गई। इसमें शामिल हजारों कर्मियों को बधाई। सार्वजनिक स्वास्थ्य और व्यक्तिगत निवारक उपायों के साथ टीकाकरण सभी की रक्षा करेगा।”

भारत में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा ने शुक्रवार को एक ही दिन में एक करोड़ लोगों को टीका लगाए जाने पर कहा कि यह भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली के लिए गर्व की बात है।

वहीं, एक दिन में 1 करोड़ लोगों के टीकाकरण पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “रिकॉर्ड टीकाकरण संख्या आज! 1 करोड़ को पार करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। टीका लगवाने वालों और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई।”

उत्तर प्रदेश पूरे देश में अव्वल

टीका लगाने में उत्तर प्रदेश पूरे देश में पहले स्थान पर रहा। राज्य में शुक्रवार को सबसे ज्यादा 30 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगी है। लखनऊ में सबसे ज्यादा 89000 लोगों को टीके की डोज लगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई देते हुए ट्वीट किया, “उत्तर प्रदेश में कल 30 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगी है। यह आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन, उत्तर प्रदेश सरकार के कुशल प्रबंधन, कोरोना वाॅरियर्स की प्रतिबद्धता तथा समर्पित स्वास्थ्य कर्मियों के सेवाभाव का प्रतिफल है। आप लोग भी अपनी बारी आने पर ‘टीका जीत का’ अवश्य लगवाएँ।”

वहीं देश में एक करोड़ टीका लगने पर बधाई देते हुए उन्होंने लिखा, “आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन में कल देश में एक करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगी है। यह कीर्तिमान ‘नए भारत’ की सामर्थ्य व संकल्प शक्ति का प्रत्यक्ष प्रमाण है। यह उपलब्धि कोरोना वॉरियर्स व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिबद्धता तथा अनुशासित जनसहयोग को समर्पित है।”

बता दें कि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में इस महीने सबसे ज्यादा टीकाकरण हुआ है। इस महीने अब तक उत्तर प्रदेश ने लगभग 2.15 करोड़ खुराकें दी हैं, मध्य प्रदेश ने इस महीने 1.3 करोड़ खुराक दी है जबकि महाराष्ट्र ने अगस्त में अब तक लगभग 1.1 करोड़ खुराक दी है। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश दोनों ने इस महीने दो-दो दिन टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाए हैं, जिससे डोज की संख्या में काफी वृद्धि हुई है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज योगेश है, कल हरीश था: अलवर में 2 साल पहले भी हुई थी दलित की मॉब लिंचिंग, अंधे पिता ने कर ली थी...

आज जब राजस्थान के अलवर में योगेश जाटव नाम के दलित युवक की मॉब लिंचिंग की खबर सुर्ख़ियों में है, मुस्लिम भीड़ द्वारा 2 साल पहले हरीश जाटव की हत्या को भी याद कीजिए।

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालत में मौत: पंखे से लटकता मिला शव, बरामद हुआ सुसाइड नोट

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालात में मौत हो गई है। महंत का शव बाघमबरी मठ में सोमवार को फाँसी के फंदे से लटकता मिला।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,474FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe