Friday, June 21, 2024
Homeविविध विषयअन्यऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में विवेक अग्निहोत्री का इवेंट रद्द: कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर ने बताया...

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में विवेक अग्निहोत्री का इवेंट रद्द: कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर ने बताया हिंदूफोबिया, कहा- केस करूँगा

इससे पहले कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक प्रोग्राम में विवेक अग्निहोत्री गए थे। वहाँ उन्हें उनके ही प्रोग्राम की वीडियो रिकॉर्डिंग करने की इजाजत नहीं मिली थी।

कश्मीर में हिंदुओं के नरसंहार पर बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) के एक इवेंट को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कैंसिल कर दिया है। डायरेक्टर ने ट्विटर पर यूनिवर्सिटी पर ‘हिंदूफोबिया’ फैलाने का आरोप लगाते हुए सपोर्ट की अपील की है।

विवेक अग्निहोत्री ने मंगलवार (31 मई 2022) को एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ब्रिटेन में मौजूद पाकिस्तानियों के दबाव में ‘हिंदुओं की आवाज’ को दबाया जा रहा है। वह यूनिवर्सिटी के प्रबंधन के खिलाफ केस दर्ज कराएँगे। उन्होंने वीडियो के साथ लिखा, “हिंदूफोबिक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर हिंदुओं की आवाज को दबा दिया। उन्होंने मेरा इवेंट कैंसिल कर दिया। वास्तव में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) ने हिंदुओं के नरसंहार के बारे में बताए जाने वाले प्रो​ग्राम को कैंसिल कर दिया है, जहाँ हिंदू अल्पसंख्यक हैं। इस यूनिवर्सिटी का प्रेसिडेंट एक पाकिस्तानी है। प्लीज इसे शेयर करें और मुझे इस कठिन लड़ाई में सपोर्ट करें।”

विवेक अग्निहोत्री ने आगे कहा कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में आखिरी समय पर उनके प्रोग्राम को कैंसिल किया गया। उन्हें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की छात्र यूनियन ने काफी समय पहले 31 मई को इवेंट में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन कुछ घंटे पहले ही उन्हें बताया गया कि यह गलती से हुआ, वे वक्तव्य नहीं दे सकते हैं।

इसका कारण यह बताया गया कि उस दिन कोई और प्रोग्राम बुक है। इसके बाद उनसे पूछे बिना ही विवेक का प्रोग्राम 1 जुलाई के लिए रिशेड्यूल कर दिया गया। उन्होंने कहा कि जिस समय के लिए यह प्रोग्राम रिशेड्यूल किया गया है, उस समय यूनिवर्सिटी में कोई छात्र नहीं होगा। ऐसे में वक्तव्य देने को कोई मतलब नहीं रह जाता। विवेक ने कहा, “मेरा प्रोग्राम कैंसल करना लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई भारत सरकार को खारिज करना है।” विवेक ने यह भी कहा कि उनके खिलाफ आवाज उठाने वाले लोग उन्हें इस्लाम विरोधी साबित करना चाहते हैं।

विवेक ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की आलोचना करते हुए यह भी कहा कि जब यह यूनिवर्सिटी पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे और कई अफ्रीकी इस्लामिक तानाशाहों को अपने यहाँ जगह दे सकती है तो उन्हें अपनी आवाज क्यों नहीं उठाने देती। विवेक के शब्दों में, “इस मुद्दे पर प्लीज मेरी मदद करें। मैं इनके खिलाफ एक केस करने वाला हूँ। मैं अपने हुए नुकसान की भरपाई करना चाहता हूँ। प्लीज मुझे सपोर्ट करें और मेरी मदद करें।”

इससे पहले कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक प्रोग्राम में विवेक अग्निहोत्री गए थे। वहाँ उन्हें उनके ही प्रोग्राम की वीडियो रिकॉर्डिंग करने की इजाजत नहीं मिली थी। इसके बाद विवेक ने दावा किया था कि उनके फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन को दबाया जा रहा है, क्योंकि कुछ पाकिस्तानी और कश्मीरी मुस्लिम इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

गौरतलब है कि विवेक अग्रिहोत्री के निर्देशन में कश्मीरी हिंदुओं पर बनी ‘द कश्मीर फाइल्स’ को दर्शकों का भरपूर मिला है। प्रधानमंत्री मोदी से लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस फिल्म की सराहना की है। बॉक्स आफॅिस पर भी फिल्म ने शानदार कमाई की है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पास में थी सिर्फ 11 बोतल इसलिए छोड़ दिया… तमिलनाडु में जिसने घर-घर बाँटा ‘जहर’, उसे गिरफ्तारी के तुरंत बाद छोड़ा गया था: रिपोर्ट,...

छानबीन में पता चला है कि आरोपित गोविंदराज कुछ दिन पहले ही गिरफ्तार किया गया था, लेकिन तब उसके पास कम बोतल थी, इसलिए उसे तुरंत छोड़ दिया गया था।

अभी तिहाड़ जेल से बाहर नहीं आ पाएँगे दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, हाई कोर्ट ने बेल पर लगाई रोक: ED ने बताया- अब...

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से बेल मिलने के बाद भी अभी सीएम केजरीवाल जेल से रिहा नहीं होंगे। ईडी के विरोध पर दिल्ली हाई कोर्ट ने बेल पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -