Sunday, December 5, 2021
Homeविविध विषयअन्यपहली बार WC में पाकिस्तान से हारी टीम इंडिया, भारत के खिलाफ सबसे बड़ी...

पहली बार WC में पाकिस्तान से हारी टीम इंडिया, भारत के खिलाफ सबसे बड़ी T20 साझेदारी: Pak का ओपनिंग स्टैंड भी नहीं तोड़ पाए भारतीय गेंदबाज

पहले 10 ओवर में भारतीय गेंदबाज एक भी विकेट चटकाने में नाकाम रहे और पाकिस्तान ने 71 रन स्कोरबोर्ड पर टाँग दिए। 13वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती को बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान, दोनों ने एक-एक छक्का दिया।

T20 विश्व कप में भारत ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों हार झेली। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में सबसे बड़ी साझेदारी की। पाकिस्तान की इस जीत के नायक रहे बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान। बाबर आजम ने 52 गेंदों पर 68 रन बनाए तो मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंदों पर 79 रनों की पारी खेली। दोनों ही बल्लेबाज नाबाद रहे। पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया।

भारत और पाकिस्तान के बीच T20 विश्व कप के महामुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 152 रनों का लक्ष्य दिया था। भारत के विपरीत, पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही और पहले दो ओवरों में ही सलामी बल्लेबाज कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने 18 रन ठोक दिए। भुवनेश्वर के पहले ओवर में जहाँ 10 रन लगे तो मोहम्मद शमी के ओवर में 8 रन पड़े। इसके अगले दो ओवर अच्छे रहे।

पाकिस्तान की बल्लेबाजी और भारत की गेंदबाजी कैसी रही

कप्तान विराट कोहली तीसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह को लेकर आए, जिन्होंने अपने ओवर में मात्र 4 रन दिए। चौथे ओवर में चौथे गेंदबाज मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को लाया गया, और उन्होंने भी मात्र 2 रन देकर दबाव बनाया। लेकिन, मोहम्मद शमी का अगला ओवर फिर से महँगा रहा और इस ओवर में 11 रन बना कर पाकिस्तान ने मात्र 5 ओवरों में ही 35 रन ठोक दिए। 6 ओवरों के पहले पॉवरप्ले में पाकिस्तान ने बिना विकेट गँवाए 43 रन बना दिए।

सातवें ओवर में पाँचवें गेंदबाज रविंद्र जडेजा को लाया गया और उन्होंने मात्र 3 रन देकर ओवर निकाल दिया, जिसमें उन्होंने बाबर आजम को लगातार 3 डॉट बॉल्स खिलाए। आठवें ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने अपना दूसरा ओवर फेंका और 6 रन दिए। इस तरह पाकिस्तान का स्कोर 8 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 52 हो गया। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने कंटीन्यू किया, लेकिन नौवें ओवर में बाबर आजम ने उन्हें छक्का जड़ दिया और इस ओवर में 10 रन लगे।

10वें ओवर में फिर वरुण चक्रवर्ती आए, जिनका स्वागत पाकिस्तानी कप्तान ने चौके के साथ किया। इस ओवर में 9 रन लगे। पहले 10 ओवर में भारतीय गेंदबाज एक भी विकेट चटकाने में नाकाम रहे और पाकिस्तान ने 71 रन स्कोरबोर्ड पर टाँग दिए। 13वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती को बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान, दोनों ने एक-एक छक्का दिया। इस ओवर में बाबर आजम ने 40 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और पाकिस्तान ने 100 रन भी पूरे किए।

रविंद्र जडेजा ने 14वें ओवर में 11 रन देकर अपना स्पेल समाप्त किया। उन्होंने अपने 4 ओवरों में 28 रन दिए। अंतिम 5 ओवरों में पाकिस्तान को जीत के लिए मात्र 31 रन ही चाहिए थे। 10 विकेट हाथ में थे। मोहम्मद शमी 16वाँ ओवर लेकर आए, जिनका स्वागत रिजवान ने चौके के साथ किया। अंतिम 24 गेंदों पर पाकिस्तानी टीम को 24 रन चाहिए थे और भुवनेश्वर के ओवर में 7 रन लगे। इस तरह जीत के लिए 18 गेंदों पर 17 रन चाहिए थे।

18वें ओवर में मोहम्मद शमी का स्वागत रिजवान ने एक लंबे छक्के के साथ किया। अगली 2 गेंदों पर भी उन्हें लगातार दो चौके पड़े।

कैसी रही थी भारतीय बल्लेबाजों की पारी, पाकिस्तान की गेंदबाजी

भारत ने T20 विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को 152 रनों का टारगेट दिया था। भारतीय टीम ने 7 विकेट खो 151 कर रन बनाए। लगातार विकेट गिरने के बावजूद भारतीय टीम एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचने में कामयाब रही।

भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में T20 विश्व कप का महा मुकाबला चल रहा है। भारत की इस मैच में शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा को आउट कर दिया। रोहित शर्मा गोल्डन डक का शिकार हुए, अर्थात वो अपनी पहली ही बॉल पर आउट हो गए – बिना कोई रन बनाए। शाहीन अफरीदी जब अपना दूसरा ओवर लेकर आए तो केएल राहुल का विकेट चटका दिया।

केएल राहुल 8 गेंदों पर मात्र 3 रन बना कर चलते बने। दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट मात्र 6 रनों पर गिर चुका था। तीसरे नंबर पर सूर्यकुमार यादव खेलने आए, जिन्होंने एक छक्का और एक चौका लगाया, लेकिन वो एक अन्य पाकिस्तान तेज़ गेंदबाज हसन अली का शिकार हुए। इस तरह भारत का स्कोर 5.4 ओवर में 31 रन था और 3 विकेट गिर चुके थे। पहला पॉवरप्ले भारत के लिए एकदम ही बुरा रहा।

लेकिन, इसके बाद मैच को संभाला कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने। विराट कोहली जहाँ एंकर की भूमिका में रहे, ऋषभ पंत ने एक हाथ से दो छक्के लगा कर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने 30 गेंदों में 39 रन एक की महत्वपूर्ण पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 2 छक्के और 2 चौके लगाए। शादाब खान ने उन्हें अपनी फिरकी में फँसा लिया। इसके बाद लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन बनाए रखने के लिए विराट कोहली के साथ बल्लेबाजी करने रविंद्र जडेजा आए।

आग उगलती गेंदबाजी करने वाले शाहीन अफरीदी ने अपने पहले दोनों विकेट अपने बलबूते लिए। रोहित को कहाँ उन्होंने एलबीडब्ल्यू आउट किया, वहीं राहुल को क्लीन बोल्ड किया। मैच की पहली 17 गेंदों पर भारतीय टीम ने कोई बाउंड्री नहीं सकी। कप्तान बाबर आजम ने शाहीन अफरीदी से लगातार 3 ओवर फिंकवा दिए। तेज़ गेंदबाज डेथ ओवर्स में विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के सामने एक बेहद की किफायती ओवर फेंका।

17वें ओवर में उन्होंने मात्र 4 रन ही दिए। हालाँकि, इस दौरान विराट कोहली क्रिच पर जमे रहे और उन्होंने 45 गेंदों में अपना शानदार अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने जिम्मेदारी भरी पारी खेली। अर्धशतक पूरा करने के अगली ही गेंद पर उन्होंने एक चौका भी जड़ा। T20 विश्व कप में उन्होंने 10वाँ अर्धशतक जड़ कर क्रिश गेल को पीछे छोड़ा। रविंद्र जडेजा 13 गेंदों में 13 रनों की पारी खेल कर हसन अली का शिकार बने।

हालाँकि, विराट कोहली पचासा बनाने के बाद ज्यादा देर टिक नहीं सके और शाहीन अफरीदी की दूसरी स्पेल में उनका शिकार बने। विराट ने 49 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली। इस तरह शाहीन अफरीदी ने भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को चलता किया। उन्होंने अपनी 4 ओवर की बॉलिंग में 31 रन दिए। उन्होंने अंतिम ओवर में एक नो बॉल फेंकी, जिस पर ओवरथ्रो में 4 रन लगे और बल्लेबाज भी एक रन दौड़ गए। इस तरह 19वें ओवर में 17 रन आए।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अखिलेश के विधायक ने पुलिस अधिकारी का गला पकड़ा, जम कर धक्का-मुक्की: CM योगी के दौरे से पहले सपा नेताओं की गुंडागर्दी

यूपी के चंदौली में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पुलिस के साथ धक्का-मुक्की की। विधायक प्रभु नारायण सिंह ने सीओ का गला पकड़ा।

‘अपनी बेटी बेच दो, हमलोग काफी पैसे देंगे’: UK की महिलाओं को लालच दे रहे मिडिल-ईस्ट मुस्लिमों के कुछ समूह

महिला जब अपनी बेटी को स्कूल छोड़ने जा रही थी तो मिडिल-ईस्ट के 3 लोगों ने उनसे संपर्क किया और लड़की को ख़रीदीने के लिए एक बड़ी धनराशि की पेशकश की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
141,774FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe