Tuesday, August 9, 2022
Homeविविध विषयअन्यनंदी, राम दरबार, रामायण... भारत के सांस्कृतिक हुनर को दुनियाभर में पहुँचा रहे PM...

नंदी, राम दरबार, रामायण… भारत के सांस्कृतिक हुनर को दुनियाभर में पहुँचा रहे PM मोदी: G-7 में UP की गुलाबी मीनाकारी से लेकर छत्तीसगढ़ की डोकरा कला तक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अलबर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ की डोकरा कला से बनी नंदी भेंट की। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को भगवान शिव का वाहन माना जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद मंगलवार (28 जून 2022) को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए रवाना हो गए। जर्मनी में आयोजित G-7 समूह के सदस्य देशों के साथ शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका, ब्रिटेन समेत कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान के राष्ट्र प्रमुखों के साथ वार्ता की।

इस दौरान उन्होंने वैश्विक नेताओं को भारतीय संस्कृति से रूबरू कराती अनूठी चीजें गिफ्ट की। प्रधानमंत्री ने जो तोहफे दिए हैं उनका अपना एक सांस्कृतिक इतिहास एवं परंपरा रहा है। ये तोहफे भारत के अलग-अलग हिस्सों की पहचान एवं कला की विशेषता को बताते हैं। इनमें रामायण थीम वाली डोकरा कला, टेबल टॉप, टी सेट और जरी जरदोजी बॉक्स जैसी चीजें शामिल हैं।

जापान के पीएम फुमियो किशिदा को प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश के निजामाबाद के बने काली मिट्टी के बर्तन भेंट किए। यूपी के निजामाबाद में काली मिट्टी के बर्तन एक विशेष तकनीक से बनाए जाते हैं। इसमें मिट्टी के बर्तन ओवन के अंदर होते हैं और यह सुनिश्चित किया जाता है कि ओवन में ऑक्सीजन के जाने की कोई गुंजाइश न हो और गर्मी का स्तर उच्च बना रहे।

पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को हाथ से बुनी गई सिल्क की चटाई भेंट की। यह चटाई अपनी खूबसूरती एवं कला के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय है। खासकर कश्मीरी सिल्क की बुनावट अनूठी होती है। कश्मीरी सिल्क कार्पेट मोटे तौर पर श्रीनगर इलाके में बनाई जाती है।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को लैक्वेरेंस कला से निर्मित राम दरबार भेंट की। यह दरबार विशेष गूलर (वानस्पतिक नाम: फिकस रेसमोसा) की लकड़ी पर बना है। लकड़ी से निर्मित राम दरबार वाराणसी की पहचान है।

वहीं पीएम ने सेनेगल के राष्ट्रपति को मूंज से बनी टोकरियाँ और कपास की दरियाँ भेंट की। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, सुल्तानपुर और अमेठी में होता है। 

प्रधाननमंत्री ने जर्मनी की चांसलर को निकेल कोटेड पीतल का मटका भेंट किया। यह मटका यूपी की पीतल नगरी मुरादाबाद की पहचान है। जिसे भारत के उत्तर प्रदेश के पीतल नगरी या ‘पीतल शहर’ के रूप में भी जाना जाता है। वहीं इटली के पीएम को प्रधानमंत्री मोदी ने संगरमर से बना टेबल टॉप भेंट किया। यह कलाकृति आगरा की पहचान है। 

फ्रांस के राष्ट्रपति को जरदोजी बॉक्स में इत्र भेंट किए। जरदोजी बॉक्स पर हाथ से नक्काशी और उसके कपड़े में फ्रांस के राष्ट्रीय ध्वज के रंग का इस्तेमाल किया गया है। पीएम ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को प्लेटिनम पेंटेड टी सेट भेंट किया। प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को वाराणसी में बना गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफलिंक सेट उपहार में दिया। ये कफलिंक राष्ट्रपति और मैचिंग ब्रोच फर्स्ट लेडी के लिए तैयार किए गए हैं।

पीएम मोदी ने यूके के पीएम बोरिस जॉनसन को यूपी के बुलंदशहर में बना प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट गिफ्ट किया। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ से रामायण थीम वाली डोकरा कला भेंट की। डोकरा कला अलौह धातु की ढलाई कला है। ऐसी धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अलबर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ की डोकरा कला से बनी नंदी भेंट की। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को भगवान शिव का वाहन माना जाता है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

डोनाल्ड ट्रंप के ‘खूबसूरत घर’ पर FBI की रेड: पूर्व राष्ट्रपति बोले- मेरी तिजोरी में भी सेंध मारी, दावा- व्हाइट हाउस से लेकर चले...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति भवन छोड़ते समय कुछ दस्तावेज अपने पास रख लिए थे। एफबीआई रेड में उन्हें ही ढूँढ रही थी।

मंदिर से लौट रहे हिन्दू परिवार पर हमला, महिलाओं से छेड़छाड़: Pak में जहाँ हुई थी हिन्दू कारोबारी की हत्या, वहाँ अब भी नहीं...

पाकिस्तान के सिंध के संघर में एक हिंदू परिवार पर रविवार शाम को मीरपुर मथेलो पुलिस थाने के भीतर लगभग एक दर्जन लोगों ने हमला बोल दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,463FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe