Monday, May 16, 2022
Homeविविध विषयअन्यUP की 'एक जिला एक उत्पाद और काशी विश्वनाथ धाम' वाली झाँकी को पहला...

UP की ‘एक जिला एक उत्पाद और काशी विश्वनाथ धाम’ वाली झाँकी को पहला स्थान, CISF का मार्चिंग दल सर्वश्रेष्ठ

पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में महाराष्ट्र की झाँकी नंबर वन पर रही। सेनाओं में पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में इंडियन एयर फोर्स को सर्वश्रेष्ठ चुना गया।

इस साल गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में राजपथ पर निकाली गई 13 झाँकियों (13 tableau on Republic Day 2022) में से उत्तर प्रदेश की झाँकी को पहला स्थान मिला है। ऐसा लगातार दूसरी बार हुआ है कि उत्तर प्रदेश की झाँकी को पहला स्थान मिला है। उत्तर प्रदेश की झाँकी ‘एक जिला एक उत्पाद और काशी विश्वनाथ धाम’ विषय पर आधारित थी। वहीं सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज में CISF को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल चुना गया है। जबकि सेनाओं में नेवी का मार्चिंग दल टॉप पर रहा।

पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी की बात करें तो महाराष्ट्र की झाँकी नंबर वन पर रही। जबकि दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश सबसे पॉपुलर रहा। सेनाओं में पॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में इंडियन एयर फोर्स को सर्वश्रेष्ठ चुना गया। बता दें कि प्रदेश की झाँकियों के लिहाज से इस मामले में दूसरा स्थान कर्नाटक को ‘पारंपरिक हस्तशिल्प के पालने’ पर आधारित झाँकी के लिए मिला। मेघालय को ‘मेघालय के 50 साल के राज्य का दर्जा और महिलाओं के नेतृत्व वाली सहकारी समितियों और एसएचजी को श्रद्धाँजलि’ पर झाँकी के लिए तीसरा स्थान मिला।

केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों की कैटेगरी में शिक्षा मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झाँकियों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया है। शिक्षा मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की झाँकी का विषय ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ था, जबकि नागरिक उड्डयन मंत्रालय की झाँकी ‘उड़े देश का आम नागरिक’ विषय पर आधारित थी। गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस परेड में केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की नौ झाँकियों ने हिस्सा लिया था।

इसके अलावा आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (CPWD) की झाँकी, ‘सुभाष @ 125’ विषय पर आधारित और ‘वंदे भारतम’ के ग्रुप डांस को स्पेशल प्राइज के लिए चुना गया है।

12 राज्यों की झाँकियों को किया गया था शामिल

इस बार के गणतंत्र दिवस परेड में देशभर के 12 राज्यों की झाँकियों को परेड में शामिल किया गया था। इसमें से सबसे अधिक प्रशंसा उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर की झाँकियों ने बटोरी। गौरतलब है कि इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह को आजादी का अमृत महोत्सव के तौर पर मनाया गया। इसी के तहत इस 26 जनवरी पर राजपथ पर सबसे अधिक 75 फाइटर प्लेन ने उड़ान भरकर अपनी ताकत का अहसास कराया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बॉलीवुड फिल्मों के फेल होने के पीछे कंगना ने स्टार किड्स को बताया जिम्मेदार, बोलीं- उबले अंडे जैसी शक्ल होती है इनकी, कौन देखेगा

कंगना रनौत ने एक बार फिर से स्टार किड्स को लेकर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि स्टार किड्स दर्शकों से कनेक्ट नहीं कर पाते। उनके चेहरे उबले अंडे जैसे लगते हैं।

चर्च में मौजूद थे 30-40 लोग, बाहर से चलने लगीं ताबड़तोड़ गोलियाँ: 1 की मौत, 5 घायल, दहशतगर्द हिरासत में

अमेरिका के कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी में 1 शख्स की मौत हो गई जबकि 5 लोग घायल हो गए। पुलिस ने संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
185,988FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe