Friday, December 2, 2022
Homeविविध विषयअन्यविराट कोहली का बड़ा ऐलान: T20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद छोड़ेंगे भारतीय टी20...

विराट कोहली का बड़ा ऐलान: T20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद छोड़ेंगे भारतीय टी20 टीम की कप्तानी

विराट कोहली के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद ये सवाल भी उठ रहा है कि आखिर उनके बाद टीम की कमान कौन सँभालेगा? फिलहाल इस रेस में रोहित शर्मा सबसे आगे बताए जा रहे हैं हैं जिनका बतौर टी20 कप्तान रिकॉर्ड काफी अच्छा है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का बड़ा ऐलान किया है। वह आगामी टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान नहीं रहेंगे। उन्होंने गुरुवार (16 सितम्बर, 2021) शाम को अपने टि्वटर हैंडल पर इस फैसले की घोषणा की। लेकिन वो बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे।

इसके साथ ही विराट कोहली के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद ये सवाल भी उठ रहा है कि आखिर उनके बाद टीम की कमान कौन सँभालेगा? फिलहाल इस रेस में रोहित शर्मा सबसे आगे बताए जा रहे हैं हैं जिनका बतौर टी20 कप्तान रिकॉर्ड काफी अच्छा है।

विराट कोहली ने ट्वीट में लिखा, “इस फैसले तक मैं काफी समय लेकर पहुँचा हूँ। मैंने अपने करीबी लोगों से काफी चर्चा की। रवि शास्त्री, रोहित शर्मा जो कि टीम के अहम सदस्य हैं उनसे बातचीत के बाद ही मैंने ये फैसला लिया। मैंने फैसला किया है कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद मैं टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दूँगा। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह, सभी सेलेक्टर्स से भी मैंने इसपर बातचीत की है। लेकिन मैं भारतीय टीम की सेवा जारी रखूँगा।”

बता दें कि भारतीय टीम आगामी टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारत का पहला मुकाबला चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ होगा।

गौरतलब है कि विराट कोहली का बतौर टी20 कप्तान रिकॉर्ड शानदार रहा है। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 65 फीसदी से ज्यादा टी20 मैच जीते हैं जो कि धोनी से 6 फीसदी ज्यादा है। विराट कोहली ने 45 में से 27 टी20 मैचों में जीत दिलाई, जबकि 14 में हार मिली। 2 मैच टाई रहे और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। विराट कोहली का जीत प्रतिशत 65.11 रहा है। वहीं एमएस धोनी ने 72 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की, जिसमें से 41 में जीत मिली और 28 में हार। एक मैच टाई रहा और 2 मैच बेनतीजा रहे। उनका जीत प्रतिशत 59.28 है। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मंदिर की जमीन पर शव दफनाने की अनुमति नहीं’: मद्रास हाईकोर्ट ने दिया अतिक्रमण हटाने का निर्देश

मद्रास हाईकोर्ट ने कहा कि शवों को दफनाने के लिए मंदिर की जमीनों का उपयोग नहीं किया जा सकता। कोर्ट ने अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया है।

हिंदुओं के 40 साल तक अवैध पार्टनर, मुस्लिम फॉर्मूला से 18 साल में लड़की की शादी करो… उपजाऊ जमीन में बीज बोओ: बदरुद्दीन अजमल

"आप उपजाऊ जमीन में बीज बोएँगे तभी खेती अच्छी होगी। 18-20 साल की उम्र में लड़कियों की शादी करा दो और फिर देखो कितने बच्चे पैदा होते हैं।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
236,564FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe