Saturday, October 23, 2021
Homeविविध विषयविज्ञान और प्रौद्योगिकीभारत में ₹75,000 करोड़ निवेश करेगा Google: PM मोदी से बातचीत के बाद CEO...

भारत में ₹75,000 करोड़ निवेश करेगा Google: PM मोदी से बातचीत के बाद CEO सुन्दर पिचाई का ऐलान

पीएम मोदी और गूगल सीईओ सुन्दर पिचाई के बीच बातचीत का सबसे प्रमुख मुद्दा था तकनीक की शक्ति को और उन्नत बना कर इससे किसानों को लाभ पहुँचाना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (जुलाई 13, 2020) को सर्च इंजिन जायंट गूगल के सीईओ दुंदर पिचाई के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि गूगल सीईओ सुन्दर पिचाई के साथ सोमवार की सुबह हुई उनकी बातचीत काफी फलदायक रही। इस दौरान दोनों हस्तियों ने विभिन्न मुद्दों पर विमर्श किया, जिसमें सबसे प्रमुख था तकनीक की शक्ति को और उन्नत कर के इससे किसानों को लाभ पहुँचाना।

इसके बाद सुन्दर पिचाई ने घोषणा की है कि गूगल भारत में ‘इंडिया डिजिटलाइजेशन फंड’ के जारी 10 बिलियन डॉलर, अर्थात करीब 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। अगले 5-7 वर्षों मे गूगल क्रमवार तरीके से ये निवेश करेगा। सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद कहा कि वो इसकी घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। इनमें से अधिकतर इंफ्रास्ट्रक्चर इकोसिस्टम के लिए निवेश किया जाएगा।

दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण आपदा के बीच न सिर्फ प्राइवेट कंपनियों बल्कि सरकारी दफ्तरों में भी कामकाज के तौर-तरीके बदल रहे हैं। कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ करने को कह रखा है। ऐसे में एक नया ‘वर्क कल्चर’ विकसित हो रहा है। पीएम मोदी और पिचाई के बीच इस नए ‘वर्क कल्चर’ पर भी चर्चा हुई। कोरोना के बीच भारत में भी आर्थिक जगत में कामकाज पर प्रभाव पड़ा है।

खेल जगत भी दोनों के बीच चर्चा का हिस्सा बना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खेल के क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण आपदा के कारण बड़ी चुनौती आ गई है। इसके दुष्प्रभावों और उससे निपटने के तरीकों पर दोनों के बीच चर्चा हुई। बता दें कि सुन्दर पिचाई भी कह चुके हैं कि वो क्रिकेट को काफी मिस कर रहे हैं। कई बड़े स्पोर्ट्स आयोजनों को भी टालना पड़ा है। इससे खेल जगत में रुपए का फ्लो रुका हुआ है।

इस साल IPL और T20 वर्ल्ड कप पर भी संशय पैदा हो गया है। आईपीएल भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्पोर्ट्स आयोजन है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने जानकारी दी है कि आईसीसी विश्व कप कराने के लिए अपने स्तर पर भी प्रयास कर रही है, क्योंकि यह राजस्व कमाने का बड़ा माध्यम है। भारतीय टीम को विदेशी दौरों पर क्वारंटाइन अवधि में भी छूट देने की बात गांगुली ने की है।

प्रधानमंत्री मोदी नरेंद्र मोदी और गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई के बीच डेटा सिक्योरिटी और साइबर सिक्योरिटी को लेकर भी चर्चा हुई। चीन ने अब अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में हैकिंग हमले शुरू कर दिए हैं, जिससे साइबर सिक्योरिटी आज सबसे बड़ा मुद्दा बन गया है। चीन द्वारा इंटरनेट जगत में छद्म युद्ध के बाद सभी देश अपनी-अपनी साइबर सिक्योरिटी को धारदार बनाने में जुटे हैं और डेटा की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

शिक्षा और लर्निंग के क्षेत्र में ‘गूगल इंडिया’ द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वो इन कार्यों से ख़ुश हैं। उन्होंने बताया कि गूगल डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास कर रहा है, जो काबिले तारीफ है। ज्ञात हो कि हाल ही में कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने भी कई बड़ी हस्तियों से वीडियो कॉल से बातचीत कर अपनी किरकिरी कराई थी।

ज्ञात हो कि दिसंबर 2019 में सुंदर पिचाई सर्च इंजन गूगल की मालिक कम्पनी अल्फ़ाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने थे। 2015 में बनी अल्फ़ाबेट कम्पनी के पास गूगल सर्च इंजन, जीमेल, यूट्यूब समेत गूगल ग्रुप की सभी कंपनियों को नियंत्रित करने का हक है। उस समय तक अल्फ़ाबेट के अध्यक्ष सर्गेई ब्रिन और सीईओ लैरी पेज थे, लेकिन दोनों ने ही रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। गूगल कम्पनी की शुरुआत इन्हीं दोनों ने की थी।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जेल में रामायण की कहानी पढ़ कर समय व्यतीत कर रहे हैं आर्यन खान, लाइब्रेरी से मँगाई किताबें: सामान्य कैदी की तरह ही रखा...

जेल में आर्यन खान 'गोल्डन लायन' और रामायण की कहानी से जुड़ी एक पुस्तक पढ़ रहे हैं। पहले क्वारंटाइन में रखा गया था, लेकिन अब सामान्य वार्ड में हैं।

मिलाद-उल-नबी का जुलूस, Pak में महिला को ‘हूर’ बना कर लगाई प्रदर्शनी: वायरल वीडियो को मौलाना ने बताया रसूल अल्लाह का अपमान

पाकिस्तान के मुल्तान शहर का ये वीडियो मिलाद-उल-नबी त्योहार के दिन का है। वीडियो में प्रदर्शनी में एक महिला को सजा-धजा कर बैठे दिखाया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
131,165FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe