Sunday, June 16, 2024
Homeविविध विषयविज्ञान और प्रौद्योगिकीएप्पल आईफोन बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी होगी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, ₹1040 करोड़ में कर्नाटक...

एप्पल आईफोन बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी होगी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, ₹1040 करोड़ में कर्नाटक में विस्ट्रॉन प्लांट का किया अधिग्रहण

विस्ट्रॉन फैक्ट्री की कीमत करीब 600 मिलियन डॉलर की है। इस डील को लेकर लगभग एक साल से बात चल रही थी। ये फैक्ट्री आईफोन 14 मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग के लिए मशहूर है। इस फैक्ट्री में करीब 10,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

जल्द ही देश-दुनिया को ‘मेड इन इंडिया’ एप्पल आईफोन (Apple iPhone) मिलेगा। दरअसल टाटा ग्रुप (Tata Group) भारत में आईफोन को असेंबल करेगा। आईफोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए टाटा ग्रुप के साथ विस्ट्रॉन (Wistron) फैक्ट्री के अधिग्रहण की डील पक्की हो गई है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेक्नोलॉजी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार (27 अक्टूबर 2023) को सोशल मीडिया पर ये जानकारी दी। मंत्री ने कहा कि टाटा ग्रुप ढाई साल के अंदर घरेलू और ग्लोबल मार्केट के लिए भारत में एप्पल आईफोन (iPhone 15) बनाना चालू कर देगा।

गौरतलब है शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 7वें भारतीय मोबाइल कॉन्ग्रेस (India Mobile Congress) का उद्घाटन भी किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, “भारत में 5G का सबसे तेज़ रोलआउट हुआ था। हम इस कामयाबी के बाद भी नहीं रुके। हमने 5G को भारत के हर नागरिक तक पहुँचाने का काम किया। हम ‘Roll-out stage’ से ‘Reach-out stage’ तक पहुँचे।”

केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर ने एक्स हैंडल की पोस्ट में लिखा, “पीएम नरेंद्र मोदी जी की दूरदर्शी पीएलआई योजना (Production Linked Incentive Scheme) ने पहले ही भारत को स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग और निर्यात के लिए एक भरोसेमंद और अहम केंद्र बनने के लिए प्रेरित किया है।”

उन्होंने आगे लिखा, “अब महज ढाई साल के अंदर टाटा कंपनी भारत से घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए आईफोन उपलब्ध कराना शुरू करेगी। विस्ट्रॉन का संचालन संभालने के लिए टाटा टीम को बधाई। धन्यवाद विस्ट्रोन आपके योगदान के लिए और भारतीय कंपनियों के नेतृत्व में भारत से ग्लोबल सप्लाई चेन बनाने में एप्पल का यह बहुत अच्छा कदम है।”

केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मंत्रालय वैश्विक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों के समर्थन में खड़ा है। मंत्रालय बदले में उन वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक ब्रांडों का समर्थन करेगा, जो भारत को अपना विश्वसनीय विनिर्माण और प्रतिभा भागीदार बनाना चाहते हैं और भारत को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स शक्ति बनाने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को साकार करना चाहते हैं।

विस्ट्रॉन फैक्ट्री कर्नाटक के दक्षिण-पूर्व में है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2024 तक विस्ट्रॉन यहाँ लगभग 1.8 बिलियन डॉलर के एप्पल आईफोन बनाएगी। इस फैक्ट्री में टाटा ग्रुप ग्लोबल मार्केट के लिए iPhone 15 बनाएगा।

विस्ट्रॉन फैक्ट्री की कीमत करीब 600 मिलियन डॉलर की है। इस डील को लेकर लगभग एक साल से बात चल रही थी। ये फैक्ट्री आईफोन 14 मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग के लिए मशहूर है। इस फैक्ट्री में करीब 10,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले गूगल ने भी एप्पल (Apple) और सैमसंग (Samsung) की राह पर चलते हुए अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन बनाने के लिए भारत को चुना। गूगल (Google) के डिवाइसेज और सर्विस के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट रिक ओस्टरलोह ने गुरुवार (19 अक्टूबर, 2023) को एक अहम ऐलान किया कि वो कंपनी का Pixel 8 स्मार्टफोन भारत में बनाएँगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -