Sunday, April 14, 2024
Homeदेश-समाजदेश में लग रहे 1500 PSA ऑक्सीजन प्लांट, होंगे जल्द शुरू: PM मोदी ने...

देश में लग रहे 1500 PSA ऑक्सीजन प्लांट, होंगे जल्द शुरू: PM मोदी ने हाई लेवल मीटिंग में दिए कई निर्देश

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को PSA मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना संबंधी प्रगति से अवगत करवाया गया। उन्हें बताया गया कि देश भर में 1500 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है। इनमें पीएम केयर्स से आवंटित संयंत्रों के अलावा विभिन्न मंत्रालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की ओर से आवंटित संयंत्र भी शामिल हैं।

कोरोना महामारी की तीसरी लहर को लेकर लग रहे कयासों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (जुलाई 9, 2021) को देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में पीएम ने केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को पीएम केयर्स फंड की मदद से ‘प्रेशर स्विंग एड्जॉर्प्शन’(PSA) मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट देश भर में लगाने के निर्देश दिए। इसके अलावा पीएम ने इन प्लांट्स के जल्द से जल्द क्रियान्वयन सुनिश्चित करने और इसके लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने का भी निर्देश दिया।

PMO द्वारा जारी बयान के मुताबिक, बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को PSA मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना संबंधी प्रगति से अवगत करवाया गया। उन्हें बताया गया कि देश भर में 1500 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है। इनमें पीएम केयर्स से आवंटित संयंत्रों के अलावा विभिन्न मंत्रालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की ओर से आवंटित संयंत्र भी शामिल हैं।

इस दौरान प्रधानमंत्री को जानकारी दी गई कि जैसे ही ये सभी प्लांट शुरू हो जाएँगे, वैसे ही इससे 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन वाले बिस्तरों को ऑक्सीजन आपूर्ति की जा सकेगी। बैठक में पीएम मोदी ने अधिकारियों को ऑक्सीजन प्लांट के संचालन व रखरखाव के लिए अस्पताल के कर्मचारियों की उचित ट्रेनिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में प्रशिक्षित कर्मी उपलब्ध होने चाहिए।

उल्लेखनीय है कि आज की इस बैठक में प्रधानमंत्री के प्रमुख सलाहकार, कैबिनेट सचिव, स्वास्थ्य सचिव सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे। इस बैठक में बताया गया कि विशेषज्ञों की ओर से प्रशिक्षण संबंधी एक खाका तैयार किया गया है और उनके जरिए देशभर में 8,000 से अधिक लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है।

याद दिला दें कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के कारण कई लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ी थी। उसी परिस्थिति के मद्देनजर और तीसरी लहर की संभावना देखते हुए पीएम मोदी अपनी बैठके कर रहे हैं और आने वाले समय में कोई कमी न इसके लिए कदम उठा रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फ्री राशन, जीरो बिजली बिल और 3 करोड़ लखपति दीदी: BJP का संकल्प पत्र जारी, 30 मुद्दों पर मिली ‘मोदी की गारंटी’, UCC भी...

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना संकल्प पत्र 'मोदी की गारंटी' के नाम से जारी किया है। इसमें कई विषयों पर फोकस किया गया है।

ईरान ने ड्रोन-मिसाइल से इजरायल पर किए हमले: भारत आ रहे यहूदी अरबपति के मालवाहक जहाज को भी कब्जे में लिया, 17 भारतीय हैं...

ईरान ने इजरायल पर ड्रोन और मिसाइल से हवाई हमले किए हैं। इससे पहले एक मालवाहक जहाज को जब्त किया था, जिस पर 17 भारतीय सवार थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe