Wednesday, July 6, 2022
Homeदेश-समाजराम मंदिर वाले चंपत राय पर अभद्र टिप्पणी, फर्जी दस्तावेज शेयर किए: पूर्व एंकर,...

राम मंदिर वाले चंपत राय पर अभद्र टिप्पणी, फर्जी दस्तावेज शेयर किए: पूर्व एंकर, महिला समेत 3 पर FIR

फर्जी दस्तावेज बनाने और आपत्तिजनक टिप्पणियों के मामले में उन पर IPC की 15 और IT एक्ट की 2 धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

‘विश्व हिंदू परिषद (VHP)’ के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष और ‘राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय पर आपत्तिजनक और अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में 3 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। यूपी पुलिस ने रविवार (जून 20, 2021) को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आरोपितों में एक महिला भी शामिल है। बिजनौर के संजय बंसल ने ये शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने खुद को चंपत राय का भाई बताया है।

संजय बंसल बिजनौर के ही रहने वाले हैं। नगीना पुलिस थाने के प्रभारी कृष्ण मुरारी दोहरे ने कहा कि विनीत नाम के व्यक्ति ने अपने फेसबुक पोस्ट में चंपत राय पर कई आपत्तिजनक और अपमानजनक टिप्पणियाँ की। बंसल ने अपनी शिकायत में विनीत के उक्त फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया। संजय बंसल के अनुसार, जब उन्होंने उस फेसबुक प्रोफ़ाइल से जुड़े नंबर पर कॉल किया तो बताया गया कि नगीना की रहने वाली एक महिला के कहने पर ये लिखा गया है।

फेसबुक पोस्ट में गाली-गलौज की भाषा का भी उपयोग किया गया था और साथ ही करोड़ों हिन्दुओं को ठेस पहुँचाने वाली बातें थीं। दरअसल, संजय बंसल को उनके मित्र राजीव गुप्ता ने ये पोस्ट व्हाट्सएप्प के माध्यम से भेजा था और कहा था कि वो उनके परिवार का पहले काफी सम्मान करते थे, लेकिन ये पढ़ कर लगता है कि चंपत राय और उनके परिवार सम्मान के योग्य नहीं है। इससे संजय बंसल को खासी ठेस पहुँची।

आरोप है कि विनीत ने संजय बंसल को फोन पर धमकी भी दी। बिजनौर के SP धर्मवीर सिंह ने कहा कि उस शिकायत के आधार पर विनीत, रजनीश और अलका के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है। फर्जी दस्तावेज बनाने और आपत्तिजनक टिप्पणियों के मामले में उन पर IPC की 15 और IT एक्ट की 2 धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। ये मामला राम मंदिर ट्रस्ट पर जमीन खरीद में लगे भ्रष्टाचार के आरोपों से जुड़ा है, जिसका चंपत राय तथ्यवार जवाब दे चुके हैं।

विनीत नारायण का फेसबुक प्रोफ़ाइल

फिर भी उस पोस्ट में चंपत राय के परिवार को भी घसीट लिया गया था और उन पर भी फर्जी आरोप लगाए गए थे। जब हमने विनीत के बारे में खँगाला तो पता चला कि उनका पूरा नाम विनीत नारायण है, जो ‘DD1’ के एंकर रहे हैं और फ़िलहाल ‘द ब्रज फाउंडेशन’ के अध्यक्ष हैं। JNU से पढ़े विनीत नारायण ‘इंडियन एक्सप्रेस’ में भी रिपोर्टर और ‘हिंदुस्तान’ में कॉरेस्पोंडेंट रहे हैं। उन्होंने अलका लाहोटी नामक महिला की संपत्ति पर कब्ज़ा करने का आरोप चंपत राय पर लगाया।

बता दें कि चंपत राय अविवाहित हैं और अपने घर न के बराबर ही आते-जाते हैं। चंपत राय सुप्रीम कोर्ट में चली राम मंदिर के मुकदमे की सुनवाई में मुख्य पैरोकार एवं पक्षकार रहे हैं। 1980-81 में चंपत राय ने प्रोफेसर की नौकरी से इस्तीफा दे दिया और RSS के प्रचारक बन गए। 1985 में उन्हें मेरठ विभाग का प्रचारक नियुक्त किया गया। 1986 में विहिप में प्रान्त संगठन मंत्री बना कर भेजा गया। वर्ष 1991 में चंपत राय को क्षेत्रीय संगठन मंत्री बनाकर अयोध्या भेज दिया गया।

नवंबर 18, 1946 में जन्मे चंपत राय की उम्र 75 वर्ष से भी ज्यादा है। 1996 में विहिप ने उन्हें संगठन का केंद्रीय मंत्री बनाया। 2002 में संयुक्त महामंत्री और फिर अंतरराष्ट्रीय महामंत्री के रूप में प्रमोट किया गया। 1975 में जब इंदिरा गाँधी ने देश में लोकतंत्र ख़त्म कर के आपातकाल की घोषणा की थी, तब राय को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस उनके कॉलेज तक पहुँची थी। जेल में उनके 18 महीने गुजरे। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कन्हैया लाल की पत्नी को ₹1 करोड़, उमेश कोल्हे के परिवार को ₹30 लाख: कपिल मिश्रा के आह्वान पर हिंदुओं ने जुटाया था चंदा

कन्हैयालाल की हत्या के बाद उनके लिए फंड जुटाने वाले बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने बुधवार को उनके परिवार के नाम एक करोड़ की राशि ट्रांसफर कर दी।

हिन्दुओं पर ‘जूते चलाने’ की बातें, मीम का फैक्ट चेक, 4 जिलों में दंगे लेकिन पीछा अमन चोपड़ा का: चिश्ती को बचाने वाली राजस्थान...

मीम का फैक्ट चेक करने वाली और एक महिला की गर्दन उड़ाने की धमकी देने वाले को बचाने वाली राजस्थान पुलिस ने कन्हैया लाल को नहीं दी थी सुरक्षा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
204,106FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe