Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाज'क्या फालतू का जय श्रीराम बोलता है, अल्लाह हू अकबर बोल': मुंबई में 11...

‘क्या फालतू का जय श्रीराम बोलता है, अल्लाह हू अकबर बोल’: मुंबई में 11 साल के हिंदू बच्चे ने वॉचमैन का किया अभिवादन, भड़के लोगों ने घर में घुस की मारपीट

इन सभी पाँचों आरोपितों पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 448, 295A और 143 के तहत कार्रवाई की गई है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपितों की पहचान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। घटना से नाराज सोसाइटी वालों ने सड़क पर 'जय श्रीराम' के नारे लगाए। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 5 लोगों द्वारा सोमवार (25 मार्च 2024) की रात को एक नाबालिग हिन्दू बच्चे से जबरन ‘अल्लाह हु अकबर’ के नारे लगवाने का मामला सामने आया है। आरोपित 11 वर्षीय बच्चे द्वारा ‘जय श्रीराम’ कहकर अभिवादन करने से नाराज थे। आरोपितों की अभी पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस ने 5 अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है।

पुलिस ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए मुंबई के मीरा रोड थानाक्षेत्र की पुलिस इसकी जाँच शुरू कर दी है। पुलिस आरोपितों की पहचान के लिए इलाके के CCTV फुटेज आदि खँगाल रही है। सभी आरोपित भी नाबालिग बताए जा रहे हैं। घटना से नाराज हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए और जय श्रीराम का उद्घोष किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार को 11 वर्षीय बच्चे के पिता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कि रात लगभग 9 बजे के आसपास उनका बेटा दूध लेने के लिए बाहर गया हुआ था। वापस आते हुए पीड़ित ने हर दिन की तरफ सोसाइटी के वॉचमैन का ‘जय श्रीराम’ से अभिवादन किया। इसके बाद वह अपने घर चला जाता है। इसी दौरान रोड की दूसरी तरफ खड़े कुछ नाबालिग उसे रोकने की कोशिश करने लगे, लेकिन वह बच्चा अपनी सोसायटी में चला आया।

उस बच्चे के पीछे-पीछे ये आरोपित बच्चे की सोसाइटी में घुसने लगे। ये लोग दिखने में नाबालिग थे और इनकी संख्या 5 बताई जा रही है। जिस दौरान ये लोग सोसायटी में घुसे, उस वक्त वॉचमैन अपनी केबिन में नहीं था। इस घटना का CCTV फुटेज भी वायरल हुआ है, जिसमें पाँचों आरोपित जबरन गेट खोलकर अंदर घुसते दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान इन लोगों ने बायोमैट्रिक लॉक भी तोड़ डाला।

अंदर घुसकर इन सभी आरोपितों ने ‘जय श्रीराम’ कहने वाले बच्चे को पकड़ लिया और ‘अल्लाह हु अकबर’ का नारा लगाने का उस दबाव बनाने लगे। आरोपितों की इस हरकत से पीड़ित काफी डर गया। बच्चे का कहना है कि आरोपितों ने उससे कहा, “जय श्रीराम वगैरह क्या बोलता है। ये सब फालतू की चीज होती है। अल्लाह हु अकबर बोल।”

कुछ मीडिया रिपोर्ट में आरोपितों द्वारा नाबालिग हिंदू बच्चे की पिटाई करने की भी बात कही है। जब सोसायटी के लोगों ने ऐसा करते हुए देखा तो उसकी तरफ आए। इसी दौरान पाँचों आरोपित वहाँ से भाग गए। इसके बाद सोसायटी के लोगों ने बच्चे के पिता को इसके बारे में जानकारी दी। पीड़ित बच्चे का पिता उसे लेकर थाने पहुँचा और मामले की शिकायत दी।

शिकायत में पीड़ित के पिता ने आरोपितों की हरकत से अपनी धार्मिक भावनाएँ आहत होने की बात कही है। ऑपइंडिया के पास इस शिकायत कॉपी मौजूद है। हालाँकि, मीरा रोड थाने के अधिकारी इसे बच्चों के बीच का मामला बता रहे हैं। फ़िलहाल पीड़ित बच्चे के पिता की शिकायत पर 5 अज्ञात आरोपितों पर FIR दर्ज कर ली गई है।

इन सभी पाँचों आरोपितों पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 448, 295A और 143 के तहत कार्रवाई की गई है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपितों की पहचान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। घटना से नाराज सोसाइटी वालों ने सड़क पर ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाए। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस जगन्नाथ मंदिर में फेंका गया था गाय का सिर, वहाँ हजारों की भीड़ ने जुट कर की महा-आरती: पूछा – खुलेआम कैसे घूम...

रतलाम के जिस मंदिर में 4 मुस्लिमों ने गाय का सिर काट कर फेंका था वहाँ हजारों हिन्दुओं ने महाआरती कर के असल साजिशकर्ता को पकड़ने की माँग उठाई।

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -