Thursday, June 13, 2024
Homeदेश-समाजफिर से 4 गायों के कटे सिर मिले, इससे पहले 18 मिले थे: पंजाब...

फिर से 4 गायों के कटे सिर मिले, इससे पहले 18 मिले थे: पंजाब में थम नहीं रहा गोहत्याओं का सिलसिला, भगवंत मान ने दिए जाँच के आदेश

इससे पहले होशियारपुर जिले में टांडा उड़मुड़ स्थित झाँस गाँव के एक रेलवे ट्रैक के पास गायों के 18 सिर बरामद किए गए थे।

पंजाब में गोहत्या का सिलसिला थमता नहीं दिख रहा है। जहाँ एक तरफ होशियारपुर में 18 गायों के कटे हुए सिर मिले थे, वहीं दूसरी तरफ अब जालंधर में 4 और गायों के सिर बरामद किए गए हैं। जालंधर में मकसूदां थाने के अंतर्गत 4 गायों के कटे हुए सिर मिलने के इलाके में तनाव फ़ैल गया और कई धार्मिक संगठन भी घटनास्थल पर पहुँचे। ये घटना वरियाणा गाँव के पास की है। पुलिस भी मौके पर पहुँच गई है। हिन्दू संगठन आक्रोशित हैं

इससे पहले होशियारपुर जिले में टांडा उड़मुड़ स्थित झाँस गाँव के एक रेलवे ट्रैक के पास गायों के 18 सिर बरामद किए गए थे। जिला मुख्यालय होशियारपुर शहर से 36 किलोमीटर की दूसरी पर ये घटना हुई। शनिवार (12 मार्च, 2022) को सुबह हुई इस घटना से क्षेत्र में तनाव व्याप्त हो गया। ‘पंजाब गौसेवा आयोग’ ने इस घटना की जाँच के लिए दो सदस्यीय टीम का गठन किया है। साथ ही एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने को भी कहा गया है।

पंजाब के भावी मुख्यमंत्री और AAP नेता भगवंत मान ने भी इस घटना की निंदा की और साथ ही पुलिस महानिरीक्षक (DGP) को इस मामले की विस्तृत जाँच करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों को इस तरह की हरकतों से बाज आना चाहिए, क्योंकि कानून व्यवस्था को हर कीमत पर बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि इस तरह के अपराधों से राज्य के शांतिपूर्ण वातावरण को दूषित करने की अनुमति किसी को भी नहीं दी जाएगी।

उन्होंने इस घटना में शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए भी DGP को निर्देश दिया। स्थानीय एसपी मुख़्तार राय ने कहा कि रेलवे ट्रैक के पास सुनसान इलाके में गायों के सिर मिले। साथ ही वहीं से चटाई की 12 बोरियाँ भी मिलीं, जिनमें आलू भरे हुए थे। ‘बजरंग दल’ समेत कई संगठनों के हिन्दू कार्यकर्ता घटनास्थल पर पहुँचे। ‘शिव सेना (बाल ठाकरे)’ के राज्य उपाध्यक्षों रंजीत राणा और प्रिंस कटना के अलावा भाजपा के पूर्व मंत्री टिकासन सूद भी वहाँ पहुँचे।

हिन्दुओं ने जालंधर-पठानकोट GT रोड पर धरना देकर अपने आक्रोश को प्रदर्शित किया। इस दौरान टांडा में ट्रैफिक भी रोका गया। पुलिस ने दोषियों पर कार्रवाई की बात की, तब जाकर प्रदर्शन ख़त्म हुआ। नए विधायक जसवीर सिंह राजा और पंजाब के पूर्व मंत्री संगत सिंह गिलजियां भी मौके पर पहुँचे। पुलिस का कहना है कि शुक्रवार की रात कुछ अनजान लोगों ने ये चीजें यहाँ छोड़ी हैं और गायों की चमड़ी वो अपने साथ ले गए।

पुलिस ने घटना की सूचना मिलने के बाद वहाँ पहुँच कर जाँच शुरू की। IPC की धारा-295A (शांति भंग करने के उद्देश्य से किसी धर्म का अपमान) के साथ-साथ ‘पशुओं के प्रति क्रूरता रोकथाम अधिनियम’ के तहत भी FIR दर्ज की। स्थानीय लोगों ने इसे सोची-समझी साजिश के तहत हुई घटना करार देते हुए दोषियों की जल्द गिरफ़्तारी की माँग की। पूरे पंजाब में विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी गई। स्थानीय DSP का कहना है कि कहीं और से गायों के अंग यहाँ लाए गए। ‘एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट’ ने वहाँ पहुँच कर गायों के शवों की ऑटोप्सी भी की।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेता खाएँ मलाई इसलिए कॉन्ग्रेस के साथ AAP, पानी के लिए तरसते आम आदमी को दोनों ने दिखाया ठेंगा: दिल्ली जल संकट में हिमाचल...

दिल्ली सरकार ने कहा है कि टैंकर माफिया तो यमुना के उस पार यानी हरियाणा से ऑपरेट करते हैं, वो दिल्ली सरकार का इलाका ही नहीं है।

पापुआ न्यू गिनी में चली गई 2000 लोगों की जान, भारत ने भेजी करोड़ों की राहत (पानी, भोजन, दवा सब कुछ) सामग्री

प्राकृतिक आपदा के कारण संसाधनों की कमी से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत को भारत ने बुनियादी जरूरतों के सामान भेजे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -