Monday, June 24, 2024
Homeदेश-समाजबिहार के सोनपुर मेले में नहीं हुआ अनामिका जैन का कविता पाठ, कहा- 'यूपी...

बिहार के सोनपुर मेले में नहीं हुआ अनामिका जैन का कविता पाठ, कहा- ‘यूपी में बाबा’ की वजह से नीतीश सरकार ने रोका

यूपी में इस साल हुए विधानसभा चुनाव से पहले नेहा सिंह राठौड़ ने एक गाना गाया था, जिसका नाम था 'यूपी में का बा'। यह वीडियो काफी वायरल हुआ था। इसमें यूपी सरकार की खिल्ली उड़ाई गई थी। इसके जवाब में अनामिका ने 'यूपी में बाबा' गाना गाया था और योगी आदित्यनाथ की उपलब्धियों के बारे में बताया था। यह वीडियो खूब मशहूर हुआ था।

‘यूपी में बाबा’ गाकर नेहा सिंह राठौड़ (Neha Singh Rathore) को जवाब देने वाली देश की मशहूर कवियित्री अनामिका जैन अंबर (Anamika Jain Amber) को बिहार (Bihar) में कविता पाठ से रोक दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि इसके लिए उन्हें ‘ऊपर’ से बहुत प्रेशर है। अनामिका ने इसके लिए राज्य की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की सरकार पर आरोप लगाया है।

दरअसल, एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला कहा जाने वाला बिहार का सोनपुर स्थित हरिहर क्षेत्र का मेला आजकल सजा हुआ है। इस मेले में अनामिका काव्य पाठ के लिए आमंत्रित किया गया था। जब अनामिका वहाँ पहुँची तो उन्हें पटना में ही रोक लिया गया और इसमें भाग नहीं लेने दिया गया। उधर, इससे नाराज कवियों ने काव्य सम्मेलन का बहिष्कार कर दिया।

इसके बाद अनामिका ने फेसबुक लाइव के जरिए बिहार की JDU-RJD गठबंधन वाली नीतीश कुमार की सरकार पर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि उन्हें राज्य सरकार के दबाव सोनपुर मेले के कवि सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने दिया गया। उन्होंने कहा कि उनकी काव्य पाठ से बिहार की सरकार डरी हुई है। इसलिए उन्हें हिस्सा नहीं लेने दिया गया।

अनामिका ने कहा, “जिस तरह की कविताएँ मैंने हाल में लिखी और गाई है, खासकर योगी आदित्यनाथ के बारे में लिखा काफी प्रसिद्ध हुआ था, उससे उन्हें बिहार सरकार के इशारे पर सोनपुर में मंच पर नहीं आने दिया गया। इसके विरोध में दूसरे कवियों ने कवि सम्मेलन का बहिष्कार कर दिया।”

अनामिका ने कहा कि राष्ट्र की बात करना, देश की बात करना, सच्चाई की बात करना किसी सरकार के लिए इतना दूभर हो सकता है, उन्हें पता नहीं था। उन्हें कहा कि उन्हें कवि सम्मेलन में भाग नहीं लेने दिया गया, इसका उन्हें बहुत दुख है। अनामिका ने कहा कि उन्हें ‘यूपी में बाबा’ गाने की वजह से मंच पर आने से रोका गया।

अनामिका ने कहा कि उन्हें ADM स्तर के अधिकारी ने उन्हें मंच पर जाने से रोक दिया था। उन्होंने आरोप लगाया कि अधिकारी ने हाथ जोड़कर माफी माँगते हुए कहा कि ऊपर से आदेश है कि आपको काव्य पाठ नहीं करने दिया जाए। इसका आयोजन बिहार सरकार के पर्यटन विभाग के कला मंच ने आयोजित किया था।

दरअसल, शुक्रवार (25 नवंबर 2022) को हरिहर क्षेत्र मेले में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया था। इसमें भाग लेने अनामिका भी पहुँची थीं। कार्यक्रम शुरू होने से पहले छपरा के ADM ने कार्यक्रम संचालक से कहा कि अनामिका जैन अंबर को छोड़कर बाकी सभी कवि काव्य पाठ करेंगे। वे नहीं करेंगी। उन्हें मंच नहीं आने दिया जाएगा।

इतना सुनने के बाद वहाँ मौजूद सारे कवि भड़क गए और इसे उन्होंने अपना अपमान बताया। इसके बाद सारे कवियों ने कार्यक्रम का बहिष्कार कर दिया। इसके बाद अनामिका अगले दिन पटना से वापस दिल्ली लौट आईं।

बता दें कि यूपी में इस साल हुए विधानसभा चुनाव से पहले नेहा सिंह राठौड़ ने एक गाना गाया था, जिसका नाम था ‘यूपी में का बा’। यह वीडियो काफी वायरल हुआ था। इसमें यूपी सरकार की खिल्ली उड़ाई गई थी। इसके जवाब में अनामिका ने ‘यूपी में बाबा’ गाना गाया था और योगी आदित्यनाथ की उपलब्धियों के बारे में बताया था। यह वीडियो खूब मशहूर हुआ था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

किसानों के आंदोलन से तंग आ गए स्थानीय लोग: शंभू बॉर्डर खुलवाने पहुँची भीड़, अब गीदड़-भभकी दे रहे प्रदर्शनकारी

किसान नेताओं ने अंबाला शहर अनाज मंडी में मीडिया बुलाई, जिसमें साफ शब्दों में कहा कि आंदोलन खराब नहीं होना चाहिए। आंदोलन खराब करने वाला खुद भुगतेगा।

‘PM मोदी ने किया जी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, गिर गई उसकी दीवार’: News24 ने फेक न्यूज़ परोस कर डिलीट की ट्वीट,...

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से जुड़े जिस दीवार के दिसंबर 2023 में बने होने का दावा किया जा रहा है, वो दावा पूरी तरह से गलत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -