Friday, June 14, 2024
Homeदेश-समाजमकान के अंदर चल रहा था 100 से ज्यादा लोगों के धर्मांतरण का खेल:...

मकान के अंदर चल रहा था 100 से ज्यादा लोगों के धर्मांतरण का खेल: VHP ने की शिकायत, UP पुलिस ने रेड में 3 आरोपितों को पकड़ा, 1 नाबालिग

आजमगढ़ के हरबंशपुर इलाके में बने एक मकान में बड़े पैमाने पर महिलाओं और पुरुषों को जुटाकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। जब विहिप को इसकी सूचना मिली तो ये बात पुलिस को बताई गई और रेड मार कर तीन लोगों को हिरासत में लिया गया।

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में बड़ी तादाद में महिलाओं और पुरुषों का धर्म परिवर्तन कराए जाने के आरोप में पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने ये कार्रवाई विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं से शिकायत मिलने के बाद की।

जानकारी के मुताबिक, आजमगढ़ शहर के कोतवाली हरवंशपुर इलाके में धर्मांतरण का ये काम एक मकान के भीतर अंजाम दिया जा रहा था। यहाँ बड़ी तादाद में पुरुष और महिला इकट्ठा प्रार्थना सभा के लिए थे। इन सबको ईसाई धर्म का पाठ पढ़ाया जा रहा था। विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने जब ये सूचना पुलिस को दी तो पुलिस मकान में रेड मारने गई। वहाँ देखा गया कि 100 से ज्यादा लोग ईसाई पाठ में लगे थे। सबके हाथ में धार्मिक पुस्तकें थीं।

पुलिस ने फौरन अपनी कार्रवाई करते हुए तीन लोगों को हिरासत में लिया। अब आगे इनसे बाकी की पूछताछ होगी। बताया जा रहा है कि पकड़े गए तीन आरोपितों में से एक नाबालिग था, इसलिए पुलिस ने उसे छोड़ दिया। जो गिरफ्तार हुए उनके नाम रौसी सुख और विजय कुमार हैं। एसपी शैलेंद्र ने कहा है कि आरोपितों से पूछताछ के बाद कार्रवाई होगी।

विश्व हिंदू परिषद के आजमगढ़ के महामंत्री गौरव रघुवंशी ने बताया, “हमारे पास धर्म परिवर्तन से जुड़ी शिकायतें काफी लंबे समय से आ रही थी जो कि पूरी तरह गैर कानूनी है। मासूम जनता को तरह-तरह के लालच देकर धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है। ऐसी चीजें बर्दाश्त नहीं की जाएँगी। हम माँग करते हैं कि इन लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो और भविष्य में इस काम को न दोहराया जाए।”

इस पूरे मामले में स्थानीय लोगों ने भी धर्म परिवर्तन के खेल की पोल पट्टी खोली है। उन्होंने कहा कि मकान में लोगों को जुटाकर ऐसे आयोजन होते रहते हैं, इसलिए उन्हीं लोगों ने ये शिकायत हिंदू संगठनों को दी थी। उनकी शिकायत के बाद पुलिस ने इस कार्यक्रम में रुकवाया।

उल्लेखनीय है कि यूपी में पहले भी धर्म परिवर्तन कराने की बहुत सी शिकायतें आती रही हैं। पिछले साल जामिया नगर से दो आरोपित पकड़े गए थे जिन्होंने मूक-बधिर बच्चों का धर्म परिवर्तन करवा दिया था। आरोप था कि ये गिरोह सालाना 200-300 लोगों का धर्म परिवर्तन करवाता था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कश्मीर समस्या का इजरायल जैसा समाधान’ वाले आनंद रंगनाथन का JNU में पुतला दहन प्लान: कश्मीरी हिंदू संगठन ने JNUSU को भेजा कानूनी नोटिस

जेएनयू के प्रोफेसर और राजनीतिक विश्लेषक आनंद रंगनाथन ने कश्मीर समस्या को सुलझाने के लिए 'इजरायल जैसे समाधान' की बात कही थी, जिसके बाद से वो लगातार इस्लामिक कट्टरपंथियों के निशाने पर हैं।

शादीशुदा महिला ने ‘यादव’ बता गैर-मर्द से 5 साल तक बनाए शारीरिक संबंध, फिर SC/ST एक्ट और रेप का किया केस: हाई कोर्ट ने...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में जस्टिस राहुल चतुर्वेदी और जस्टिस नंद प्रभा शुक्ला की बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि सबूत पेश करने की जिम्मेदारी सिर्फ आरोपित का ही नहीं है, बल्कि शिकायतकर्ता का भी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -