Tuesday, July 23, 2024
Homeदेश-समाजसलमान खान का शिकार हुआ जो चिंकारा, उसका 800 किलो का स्टैच्यू तैयार; सींग...

सलमान खान का शिकार हुआ जो चिंकारा, उसका 800 किलो का स्टैच्यू तैयार; सींग असली: जोधपुर में 7 बीघे में फैला होगा स्मारक

1998 सितंबर में सलमान खान फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के लिए जोधपुर आए थे। उस दौरान उन पर शिकार का आरोप लगा था। जोधपुर कोर्ट ने उन्हें 5 साल की सजा सुनाई थी। फिलहाल वे जमानत पर हैं।

राजस्थान के जोधपुर में काले हिरण (चिंकारा) का स्मारक बनाया जा रहा है। यह स्मारक उस चिंकारे की याद में है जो बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान का शिकार बना था। चिंकारा का स्टैच्यू तैयार हो चुका है। जल्दी ही इसे स्मारक वाली जगह स्थापित किया जाएगा। स्मारक उस जगह पर बन रहा जहाँ अक्टूबर 1998 में सलमान खान का शिकार बने चिंकारे को दफनाया गया था। इस मंदिरनुमा स्मारक का निर्माण तेजी से चल रहा है।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक स्टैच्यू का वजन 800 किलो है। इसे लोहे और सीमेंट से बनाया गया है। लेकिन इसके सींग असली हैं। स्टैच्यू जोधपुर के ही कारीगर शंकर ने तैयार किया है। उन्होंने इसे महज 15 दिन में बनाकर तैयार कर दिया। शंकर ने बताया कि मूर्ति बनाने के पहले उन्होंने चिंकारा की हर एंगल से फोटो एकत्र की और फिर चॉक से स्केच बनाया। इसके बाद उन्होंने लोहे के सरियों को जोड़कर पिंजर तैयार किया। पिंजर को प्लास्टिक कट्‌टे से बाँधा। इसके बाद उसके चारो तरफ ढाँचे में सीमेंट भर दी। जब सीमेंट सूख गया तब उस पर पानी की तराई की। फिर सीमेंट पकाकर उस पर पेंट किया।

यहाँ मूर्ति लगाने का उद्देश्य काले हिरणों को सरंक्षण (Protection of Black Bucks) प्रदान करना है, ताकि लोग शिकार नहीं करें। क्योंकि किसी समय में पूरे इलाके में काले हिरण के झुंड नजर आते थे, लेकिन कड़ी कार्रवाई नहीं होने और शिकार की घटनाएँ बढ़ने से इनकी संख्या कम हो रही है। काले हिरण का स्मारक करीब 7 बीघा जमीन पर फैला होगा।

बता दें कि 1998 सितंबर में सलमान खान फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के लिए जोधपुर आए थे। उस दौरान उन पर शिकार का आरोप (Salman Khan Black Buck Poaching Case) लगा था। अभिनेता सैफ अली खान, तब्बू और नीलम भी आरोपित थे। सलमान पर आरोप था कि उन्होंने जोधपुर के घोड़ा फार्म हाउस और भवाद गाँव में 27-28 सितंबर व 1 अक्टूबर 1998 की रात को कांकाणी में दो काले हिरण का शिकार किया था।

इसके बाद सलमान खान की गिरफ्तार भी हुई थी। 20 साल की सुनवाई के बाद जोधपुर कोर्ट ने उन्हें 5 साल की सजा सुनाई थी। अन्य अभिनेता-अभिनेत्री बरी कर दिए गए थे। फिलहाल सलमान खान जमानत पर हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नारी शक्ति को मोदी सरकार ने समर्पित किए ₹3 लाख करोड़: नौकरी कर रहीं महिलाओं और उनके बच्चों के लिए भी रहने की सुविधा,...

बजट में महिलाओं की हिस्सेदारी कार्यबल में बढ़ाने पर काम किया गया है। इसके अलावा कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करने का भी ऐलान हुआ।

25000 ग्रामीण बसावटों के लिए सड़क, कोसी-मेची के जुड़ने से किसानों को फायदा: बजट 2024 में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए ₹1111111 करोड़, राज्यों को भी...

बजट 2024-25 में इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर है। इसके साथ ही पहाड़ी राज्यों में बादल फटने और लैंड स्लाइड से हुई हानि के लिए भी प्रावधान है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -