Friday, May 31, 2024
Homeदेश-समाजआगरा में छोटी सी घटना से भड़का सांप्रदायिक तनाव, समुदाय विशेष ने किया पथराव...

आगरा में छोटी सी घटना से भड़का सांप्रदायिक तनाव, समुदाय विशेष ने किया पथराव और फायरिंग, 10 घायल

इस हिंसा और तनाव के कारण मुंडापाड़ा इलाके में पूरी सड़क पत्थरों और कांच से पट गई थी। प्रमोद ने बताया कि उनके परिवार के 3 घर हैं और तीनों में समुदाय विशेष द्वारा तोड़फोड़ की गई है।

आगरा के संवेदनशील इलाकों में शामिल मंटोला के टीला नंदराम में रविवार (फरवरी 04, 2019) रात 8 बजे सांप्रदायिक बवाल हो गया। इसकी वजह अनुसूचित जाति की बस्ती के युवक प्रमोद को सलमान और शाहरुख़ नाम के 2 लड़कों द्वारा मुंडापाड़ा में पानी भरते वक़्त झड़प को बताया जाता है।

इस घटना में आरोप ‘समुदाय विशेष’ के लोगों पर लगा है। घटना के बाद दोनों ओर से लोग इकट्ठा हो गए। इसके बाद पथराव हुआ, फायरिंग हुई, बोतलें भी फेंकी गईं और सलमान, अकरम, शेरा अपने साथियों के साथ वहाँ से भाग गए। पथराव में 10 लोग घायल हो गए और भारी तनाव का माहौल बना हुआ है। इस घटना के बाद यहाँ पर 6 थानों की पुलिस फ़ोर्स तैनात की गई है।

क्या है मामला:

रिपोर्ट्स के अनुसार प्रमोद मुंडापाड़ा में आरओ प्लांट से पानी लेने गया था। वह पानी लेकर घर आ रहा था। आरोप है कि दूसरे समुदाय के युवक ने अपना पैर अड़ाकर उसे गिरा दिया। इस पर जब प्रमोद वहाँ अपने परिवार के लोगों को लेकर पहुँचा तो दूसरी तरफ से बल्लू, अकरम, यूसुफ, शेरा और मजीद समेत सैकड़ों लोग आ गए।

इसके बाद बल्लू, अकरम, यूसुफ, शेरा और मजीद ने अपने साथियों सहित अनुसूचित जाति की बस्ती पर हमला बोल दिया। मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि पथराव दोनों ओर से हुआ। अकरम, शेरा पक्ष की ओर से बोतलें भी फेंकी गई और फायर भी किए गए। पथराव में प्रमोद पक्ष के अरुण प्रसाद, धीरज, प्रमोद, चंद्रा देवी, प्रेम चंद घायल हो गए। पुलिस के पहुँचने पर दँगाई वहाँ से भाग गए और घटना के बाद कई घरों पर ताले लटके मिले।

इस हिंसा और तनाव के कारण मुंडापाड़ा इलाके में पूरी सड़क पत्थरों और कांच से पट गई थी। प्रमोद ने बताया कि उनके परिवार के 3 घर हैं और तीनों में तोड़फोड़ की गई है। उधर, तनाव को देखते हुए छत्ता से लेकर सदर सर्किल तक की फोर्स तैनात की गई है। साथ ही खुफिया पुलिस भी लगा दी गई है।

उत्पात मचाने वाले अकरम और शेरा के समूह में शामिल रहे लोगों की पहचान की जा रही है। पुलिस के अनुसार सलमान और शाहरुख़ इस मामले में मुख्य आरोपित हैं। अब तक पुलिस की ओर से 50-60 अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज किया गया है। वहीं मोहल्ले में तनावभरी शांति है। इस कारण पुलिस और पीएसी तैनात है। हालाँकि, तनाव के चलते आज सोमवार को लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकले।

एसपी सिटी प्रशांत वर्मा ने बताया कि हमलावरों की तलाश की जा रही है। पुलिस अपनी ओर से केस दर्ज करेगी। एहतियातन पूरे इलाके में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

200+ रैली और रोडशो, 80 इंटरव्यू… 74 की उम्र में भी देश भर में अंत तक पिच पर टिके रहे PM नरेंद्र मोदी, आधे...

चुनाव प्रचार अभियान की अगुवाई की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने। पूरे चुनाव में वो देश भर की यात्रा करते रहे, जनसभाओं को संबोधित करते रहे।

जहाँ माता कन्याकुमारी के ‘श्रीपाद’, 3 सागरों का होता है मिलन… वहाँ भारत माता के 2 ‘नरेंद्र’ का राष्ट्रीय चिंतन, विकसित भारत की हुंकार

स्वामी विवेकानंद का संन्यासी जीवन से पूर्व का नाम भी नरेंद्र था और भारत के प्रधानमंत्री भी नरेंद्र हैं। जगह भी वही है, शिला भी वही है और चिंतन का विषय भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -