Sunday, October 17, 2021
Homeदेश-समाजCOVID-19: दुनियाभर में 2 लाख से अधिक संक्रमित, स्पेन में एक ही दिन में...

COVID-19: दुनियाभर में 2 लाख से अधिक संक्रमित, स्पेन में एक ही दिन में 190 मौतें, भारत में 14 हो चुके हैं रिकवर

सर्च इंजन 'बिंग' और 'वर्ड मीटर डॉट इन्फो' द्वारा जारी कोरोना के डाटा के आधार पर दुनिया भर में अभी तक क्रमशः कुल 2,03,401 और 2,04,037 लोगों के इस वायरस में चपेट में होने की बात कही जा रही है। जिनमें से 112,517 लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं, इनमें से कुल संक्रमित का कुल छह प्रतिशत यानी, 6,434 लोग वो हैं जो वायरस के प्रभाव से गंभीर रूप से संक्रमित हैं।

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस को धीरे-धीरे पूरे विश्व के मानचित्र पर अपने पैर पसारते देखा जा रहा है। हालाँकि, कोरोना के संक्रमण से पॉजिटिव पाए गए केस में से काफी लोगों को क्वारंटाइन कर सफलतापूर्वक रिकवर भी किया गया है।

यदि आँकड़ों को देखें तो भारत में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या बढ़कर 152 हो गई है। इनमें से 14 को सफलतापूर्वक रिकवर भी कर लिया जा चुका है। जबकि इस वायरस के चपेट में आने के कारण भारत में अब तक कुल तीन लोगों की मौत हो चुकी है। आज ही नोएडा में एक और व्यक्ति को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जबकि अभी तक इसके अलावा कर्नाटक में दो और तेलंगाना में एक नया मामला सामने आया है।

दुनियाभर में बसे हुए भारतीयों की यदि बात करें तो कुल 276 भारतीय अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। भारत सरकार निरंतर ऐसे मामलों पर संज्ञान ले रही है और उन्हें रेस्क्यू करने का प्रयास कर रही है। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश मंत्रालय ने कहा कि 276 भारतीय विदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनमें ईरान में 255, यूएई में 12, इटली में 5, और हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में 1-1 शामिल हैं।

सर्च इंजन ‘बिंग’ और ‘वर्ड मीटर डॉट इन्फो’ द्वारा जारी कोरोना के डाटा के आधार पर दुनिया भर में अभी तक क्रमशः कुल 2,03,401 और 2,04,037 लोगों के इस वायरस में चपेट में होने की बात कही जा रही है। जिनमें से 112,517 लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं, इनमें से कुल संक्रमित का कुल छह प्रतिशत यानी, 6,434 लोग वो हैं जो वायरस के प्रभाव से गंभीर रूप से संक्रमित हैं। जबकि 8,211 (बिंग) 8,229 (वर्ड मीटर डॉट इन्फो) लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं यूरोपीय देश स्पेन में अभी तक एक ही दिन में 190 मौत होने से मामला बेहद गंभीर हो चुका है। स्पेन में पिछले 24 घंटे में 191 लोगों की मौत हो गई और कुल आँकड़ा 598 तक पहुँच गया। जबकि स्पेन में अब तक कुल 12,037 लोग संक्रमित हैं।

चीन के बाद इस भयानक वायरस का कहर यूरोप में टूट रहा है। आँकड़ों के अनुसार, कोरोना के कारण सबसे ज्यादा मौत चीन (3,237) के बाद अभी तक इटली (2,503) में हुई हैं और ईरान (1,135) तीसरे नम्बर पर है। वहीं, अमेरिका में कोरोना से 26 और लोगों की मौत के बाद आँकड़ा 112 तक पहुँच गया है।

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान कि स्थिति भी प्रतिदिन दयनीय नजर आ रही है और वहाँ पर अभी तक कुल 254 संक्रमितों मामलों में से एक की मौत हो चुकी है। हालाँकि रूस इस वायरस से निपटने में अभी तक काफी कामयाब देखा जा सकता है क्योंकि इस वायरस का संक्रमण वहाँ पर अन्य पड़ोसी देशीं के मुकाबले कम है। रूस में कुल 147 मामले सामने आए हैं जिनमें से एक भी मौत नहीं हुई है।

एक नजर सर्च इंजन ‘बिंग’ द्वारा जारी विश्व के मानचित्र पर कोरोना वायरस से प्रभावित देशों पर-

सब कुछ सरकार पर नहीं छोड़ सकते: सुप्रीम कोर्ट

कोरोना वायरस पर सुनवाई करते हुए भारत के सर्वोच्च न्यायलय ने कहा है कि सब कुछ सरकार पर नहीं छोड़ सकते। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा ने कहा, “ये महामारी हर 100 साल में आती है। कलयुग में वायरस से हम फाइट नहीं कर सकते। आप सभी हथियारों को तैयार कर सकते हैं। लेकिन, आप इस वायरस से नहीं लड़ सकते। हमें अपने स्तर पर इससे लड़ना होगा।”

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

CPI(M) सरकार ने महादेव मंदिर पर जमाया कब्ज़ा, ताला तोड़ घुसी पुलिस: केरल में हिन्दुओं का प्रदर्शन, कइयों ने की आत्मदाह की कोशिश

श्रद्धालुओं के भारी विरोध के बावजूद केरल की CPI(M) सरकार ने कन्नूर में स्थित मत्तनूर महादेव मंदिर का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है।

राम ‘छोकरा’, लक्ष्मण ‘लौंडा’ और ‘सॉरी डार्लिंग’ पर नाचते दशरथ: AIIMS वाले शोएब आफ़ताब का रामायण, Unacademy से जुड़ा है

जिस वीडियो को लेकर विवाद है, उसे दिल्ली AIIMS के छात्रों ने शूट किया है। इसमें रामायण का मजाक उड़ाया गया है। शोएब आफताब का NEET में पहला रैंक आया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,261FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe