Friday, July 30, 2021
Homeदेश-समाज'छोटा सा लॉकडाउन, दिल्ली छोड़कर न जाएँ': इधर केजरीवाल ने किया 26 अप्रैल तक...

‘छोटा सा लॉकडाउन, दिल्ली छोड़कर न जाएँ’: इधर केजरीवाल ने किया 26 अप्रैल तक कर्फ्यू का ऐलान, उधर ठेकों पर लगी कतार

केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश में हॉस्पिटल बेड्स की संख्या बढ़ाई जाएगी और लॉकडाउन की अवधि में अधिक से अधिक ऑक्सीजन सिलिंडर और दवाओं का इंतजाम किया जाएगा। मेडिकल और फ़ूड सहित अन्य ज़रूरी सुविधाएँ मिलती रहेंगी।

दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए अगले सोमवार (अप्रैल 26, 2021) तक देश की राजधानी में लॉकडाउन का ऐलान किया है। इससे पहले वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया था। नए आदेश के मुताबिक आज (अप्रैल 19, 2021) रात से लेकर अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लगा रहेगा।

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते रफ़्तार को रोकने के लिए ये निर्णय लिया गया है। इस फैसले से पहले दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोविड-19 के प्रकोप की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू से पहले रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का नाइट कर्फ्यू लागू किया गया था।

इसी बीच अब दिल्ली से प्रवासी मजदूरों के पलायन का डर भी बढ़ गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वे हाथ जोड़ कर प्रवासी मजदूरों से विनती करते हैं कि ये एक छोटा सा लॉकडाउन है जो मात्र 6 दिन ही चलेगा, इसलिए वे दिल्ली को छोड़ कर कहीं और न जाएँ। AAP सुप्रीमो ने आशा जताई कि इस लॉकडाउन को आगे नहीं बढ़ाना पड़ेगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार प्रवासियों का ख्याल रखेगी।

हालाँकि, कर्फ्यू के दौरान स्वास्थ्यकर्मी ड्यूटी पर आ-जा सकेंगे। साथ ही गर्भवती महिलाओं और अन्य मरीजों को अपने किसी एक परिजन के साथ अस्पताल जाने से नहीं रोका जाएगा। टीकाकरण या कोरोना टेस्टिंग के लिए भी लोग बाहर निकल सकेंगे। सीएम ने दिल्ली वालों से अपील की है कि वो लॉकडाउन का पालन करें, इस बार स्वास्थ्य व्यवस्था सुधार ली जाएगी। उन्होंने केंद्र सरकार का सहायता के लिए धन्यवाद दिया।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश में हॉस्पिटल बेड्स की संख्या बढ़ाई जाएगी और लॉकडाउन की अवधि में अधिक से अधिक ऑक्सीजन सिलिंडर और दवाओं का इंतजाम किया जाएगा। मेडिकल और फ़ूड सहित अन्य ज़रूरी सुविधाएँ मिलती रहेंगी। शादी समारोह 50 व्यक्ति के साथ आयोजित किए जा सकेंगे, जिसके लिए अलग से पास बनवाना होगा। सीएम ने कहा कि दिल्ली में ये कोरोना की चौथी लहर है।

दिल्ली में अब तक कोरोना के 8,53,460 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 74,941 अब भी सक्रिय हैं। पिछले 1 दिन में यहाँ 25,462 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं और 161 की मौत हुई है। पिछले एक सप्ताह में कोरोना 2.4% की रफ़्तार से प्रतिदिन बढ़ा है। राज्य में मृत्यु दर 1.4% है। राज्य में अब तक 1.6 करोड़ लोगों की टेस्टिंग हो चुकी है। पिछले 1 सप्ताह में हालात ज्यादा बदतर हुए हैं। बावजूद इसके आम लोगों में भी सतर्कता का अभाव दिख रहा है। इधर केजरीवाल ने जैसे ही कर्फ्यू का ऐलान किया वैसे ही दिल्ली के ठेकों पर लंबी लंबी कतारें देखने को मिली।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्वतंत्र है भारतीय मीडिया, सूत्रों से बनी खबरें मानहानि नहीं: शिल्पा शेट्टी की याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट

कोर्ट ने कहा कि उनका निर्देश मीडिया रिपोर्ट्स को ढकोसला नहीं बताता। भारतीय मीडिया स्वतंत्र है और सूत्रों पर बनी खबरें मानहानि नहीं है।

रामायण की नेगेटिव कैरेक्टर से ममता बनर्जी की तुलना कंगना रनौत ने क्यों की? जावेद-शबाना-खान को भी लिया लपेटे में

“...बंगाल मॉडल एक उदाहरण है… इसमें कोई शक नहीं कि देश में खेला होबे।” - जावेद अख्तर और ममता बनर्जी की इसी मीटिंग के बाद कंगना रनौत ने...

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,994FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe