Monday, April 15, 2024
Homeदेश-समाजनेवी ने डूबे जहाज पी-305 से 186 लोगों को बचाया, लापता लोगों की तलाश...

नेवी ने डूबे जहाज पी-305 से 186 लोगों को बचाया, लापता लोगों की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Tauktae तूफान आखिरकार गुजर गया है, लेकिन अपने पीछे यह तबाही का मंजर छोड़ गया। तूफान में फंसकर अरब सागर में डूबे चलते जहाज पी-305 बार्ज पर मौजूद 273 लोगों में से अब तक 188 लोगों को भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने बचा लिया है, 37 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 50 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।

नौसेना के एक अधिकारी के मुताबिक, यह छोटा जहाज था जो मुंबई से करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर खड़ा था, चक्रवात में फंसने के बाद यह डूब गया था। इस बीच इंडियन नेवी ने जानकारी दी है कि युद्धपोत आईएनएस कोच्चि पी-305 से बचाए गए 186 लोगों में से 125 लोगों को लेकर बुधवार (19 मई 2021) सुबह मुंबई पहुँचा। उसके साथ 22 लोगो के शवों को भी साथ लाया गया।

नौसेना के प्रवक्ता के मुताबिक, आईएनएस तेग, आईएनएस बेतवा, आईएनएस ब्यास, पी8I विमान और हेलीकॉप्टरों की मदद से सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। हालाँकि, समय बीतने के साथ ही लोगों के बचने की उम्मीदें भी कम होती जा रही हैं। दूसरी ओर नौसेना और कोस्ट गार्ड की टीम ने गाल कंस्ट्रक्टर में फंसे 137 लोगों को मंगलवार ( 18 मई 2021) को सुरक्षित बचा लिया था।

अधिकारियों ने जानकारी दी है कि बार्ज एसएस-3 पर मौजूद 196 लोग और ऑयल रिग (तेल का कुँआ) सागर भूषण पर मौजूद 101 लोग सुरक्षित हैं। सभी को तट तक लाया जा रहा है। इंडियन नेवी के उप प्रमुख वाइस एडमिरल मुरलीधर सदाशिव ने इस बचाव अभियान को बीते 4 दशक का सबसे कठिन अभियान बताया है।

पी-305 से रेस्क्यू किए गए लोगों ने बताया है कि इस बार्ज की हालत पहले से ही खराब थी। बीते 8 मई, 2021 को ही कुछ दूसरे बार्ज की नावों से यहाँ से बाहर चले गए थे। तूफान (Tauktae) शुरू होने से पहले यह ऑयल रिग के पास खड़ा था, लेकिन तूफान के कारण इसका लंगर छूट गया, जिससे यह बहने लगा। माना जा रहा है कि लाइफ जैकेट पहने होने के कारण लोग लहरों के साथ दूर बह गए होंगे।

रेस्क्यू किए गए लोगों की आपबीती

नौसेना द्वारा रेस्क्यू किए गए एक व्यक्ति ने बताया कि वो रातभर पानी में तैरता रहा, उसे ये भी नहीं पता कि नौसेना ने उसे कब रेस्क्यू किया। पता ही नहीं चला। वहीं कोल्हापुर, महाराष्ट्र के रहने वाले मनोज गीते ने बताया कि वह केवल इस उम्मीद में 7-8 घंटे तक तैरते रहे कि कोई तो उन्हें बचाएगा और आखिरकार इंडियन नेवी ने उन्हें बचा लिया। पी-305 से जिन लोगों ने समुद्र छलाँग लगाई थी वो बचाए जाने से पहले करीब 17-18 घंटे तक समुद्र में ही तैरते रहे।

रेस्क्यू किए गए लोगों में से एक व्यक्ति ने बताया कि 12 लोगों का एक ग्रुप एक साथ समुद्र में कूदा था, जिसमें से 10 को बचा लिया गया है, लेकिन 2 लोग अभी भी लापता हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Kuldeep Singh
Kuldeep Singh
हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र में करीब आधे दशक से सक्रिय हूँ। नवभारत, लोकमत और ग्रामसभा मेल जैसे समाचार पत्रों में काम करने के अनुभव के साथ ही न्यूज मोबाइल ऐप वे2न्यूज व मोबाइल न्यूज 24 और अब ऑपइंडिया नया ठिकाना है।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘इलेक्टोरल बॉन्ड्स सफलता की कहानी, पता चलता है पैसे का हिसाब’: PM मोदी ने ANI को इंटरव्यू में कहा – हार का बहाना ढूँढने...

'एक राष्ट्र एक चुनाव' के प्रतिबद्धता जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने संसद में भी बोला है, हमने कमिटी भी बनाई हुई है, उसकी रिपोर्ट भी आई है।

‘कॉन्ग्रेस देती है सनातन के खिलाफ ज़हर उगलने वालों का साथ, DMK का जन्म ही इसीलिए’: ANI से इंटरव्यू में बोले PM मोदी –...

पीएम मोदी ने कहा कि 2019 में भी वो काम करके चुनाव मैदान में गए थे और जब वो वापस आए तो अनुच्छेद 370, ट्रिपल तलाक से बहनों को मुक्ति, बैंकों का मर्जर - ये सब काम उन्होंने 100 दिन के अंदर कर दिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe