Wednesday, May 22, 2024
Homeदेश-समाजमसाले के बदले आपकी रसोई में सप्लाई हो रहा था लकड़ी का बुरादा, दिल्ली...

मसाले के बदले आपकी रसोई में सप्लाई हो रहा था लकड़ी का बुरादा, दिल्ली की फैक्ट्री में सड़े अनाज से लेकर केमिकल तक का भंडार मिला: क्राइम ब्रांच ने 3 को दबोचा

पुलिस को कई किलोग्राम सड़े हुए चावल, नारियल और बाजरा के अलावा खराब धनिया और हल्दी बरामद हुए। इसी के साथ दोनों फैक्ट्रियों से सड़े जामुन, यूकेलिप्टस के पत्ते, साइट्रिक एसिड, लकड़ी का बुरादा, पशुओं का चोकर, मिर्च के डंठल, खराब लाल मिर्च, केमिकल वाले कलर आदि भी बरामद हुए हैं।

देश की राजधानी दिल्ली में मिलावटी खाद्य पदार्थ बनाने वाले एक रैकेट का खुलासा हुआ है। करावल नगर में क्राइम ब्रान्च ने नकली मसाला बनाने वाली 2 फैक्ट्रियों का भंडाफोड़ किया है। इन फैक्ट्रियों में सड़े चावल और नारियल के साथ लकड़ी के बुरादे से मिलावटी मसाले बनाए जा रहे थे। इन फैक्ट्रियों को सरफ़राज़, खुर्शीद और बंटी संचालित कर रहे थे।

क्राइम ब्रांच ने घटनास्थल से लगभग 15 टन नकली मसाले और कच्चा माल जब्त किया है। जाँच के लिए सैंपल को खाद्य सुरक्षा विभाग को जाँच के लिए भेजा है। इस कार्रवाई की पुष्टि पुलिस ने रविवार (5 मई 2024) को की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि कुछ फैक्ट्रियाँ राजधानी में अवैध तौर पर कई ब्रांड के मसाले बना रही हैं।

नॉर्थ ईस्ट इलाके की फैक्ट्रियों में बने मसालों को दिल्ली और NCR क्षेत्र में बेचे जाने की भी शिकायत मिली थी। इन शिकायतों का संज्ञान लेकर क्राइम ब्रांच ने पड़ताल की तो करावल नगर में 2 फैक्ट्रियाँ चिन्हित हुईं। क्राइम ब्रांच ने इन दोनों ठिकानों पर छापेमारी की। पहली फैक्ट्री में 42 साल के खुर्शीद मलिक और 46 वर्षीय बंटी उर्फ दिलीप मिलावटी मसाले बनाते हुए मिल गए।

दोनों ने भागने की कोशिश की, लेकिन पुलिस की टीम ने उन्हें दौड़ाकर पकड़ लिया। इस फैक्ट्री की तलाशी ली गई तो यहाँ से लकड़ी के बुरादे, सड़ा हुआ जामुन, सड़े चावल, सड़ा हुआ बाजरा, नारियल, पेड़ों की छाल और कई केमिकल मिले। इन्हीं चीजों से मसाले बनाए जा रहे थे। इन मसालों को पैकेज के लिए ले जाने के लिए 50-50 किलो की बोरियों में भरा जा रहा था।

पुलिस ने इन आरोपितों से जब पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि इन मसालों को वो न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर, बल्कि देश के कई अलग-अलग हिस्सों में बेच रहे थे। पुलिस ने फ़ूड एन्ड सेफ्टी डिपार्टमेंट को अपनी कार्रवाई के बारे में सूचित किया। विभाग ने आकर बरामद हुए सामानों के सैम्पल जमा किए और जाँच के लिए ले गए।

आरोपित बंटी और खुर्शीद ने पुलिस को दूसरी फैक्ट्री के बारे में भी बताया। यहाँ से भी पुलिस को कई किलोग्राम बेहद खराब धनिया और हल्दी बरामद हुए। इसी के साथ दोनों फैक्ट्रियों से सड़े जामुन, यूकेलिप्टस के पत्ते, साइट्रिक एसिड, लकड़ी का बुरादा, पशुओं का चोकर, मिर्च के डंठल, खराब लाल मिर्च, केमिकल वाले कलर आदि भी बरामद हुए हैं।

इन सभी के सैम्पल जाँच हेतु भेजे गए हैं। वहीं बंटी और खुर्शीद ने पूछताछ में अपने 32 साल के एक अन्य साथी सरफराज का नाम भी बताया है। पुलिस ने दबिश देकर सरफराज को भी गिरफ्तार कर लिया है। ये लोग नकली मसालों को दुकानदारों को सप्लाई करते थे। यहाँ से दुकानदार इस नकली मसालों को ग्राहकों तक पूरे दाम लेकर बेचते थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -