Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजदिल्ली पुलिस ने पहले हनुमान जी के आगे जोड़े हाथ, फिर हटाया मंदिरः देखिए...

दिल्ली पुलिस ने पहले हनुमान जी के आगे जोड़े हाथ, फिर हटाया मंदिरः देखिए Video, दिल्ली के भजनपुरा में मजार भी हटाया गया

मंदिर पर हुई कार्रवाई से पहले दिल्ली पुलिस के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के एडिशनल DCP अंदर गए। उन्होंने न सिर्फ मंदिर में रखी मूर्तियों को बारी-बारी से प्रमाण किया बल्कि वहाँ पूजा-अर्चना भी की। बाद में मूर्तियों को मंदिर प्रांगण से सुरक्षित हटाया गया। मूर्तियाँ हटाने के बाद वहाँ बुलडोजर चलाया गया।

दिल्ली के भजनपुरा चौक पर रविवार (2 जुलाई 2023) को प्रशासन ने अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया। इस अभियान में तमाम अतिक्रमण के साथ-साथ रास्ते में पड़ने वाली मजार और मंदिर पर भी बुलडोजर चलाया गया है। इस अभियान के दौरान पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। इस बीच मंदिर पर बुलडोजर चलने से पहले वहाँ स्थापित देवताओं को प्रमाण करते हुए दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी का वीडियो भी वायरल हो रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंदिर पर हुई कार्रवाई से पहले दिल्ली पुलिस के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के एडिशनल DCP अंदर गए। उन्होंने न सिर्फ मंदिर में रखी मूर्तियों को बारी-बारी से प्रमाण किया बल्कि वहाँ पूजा-अर्चना भी की। बाद में मूर्तियों को मंदिर प्रांगण से सुरक्षित हटाया गया। मूर्तियाँ हटाने के बाद वहाँ बुलडोजर चलाया गया। यह अतिक्रमण विरोधी अभियान दिल्ली सरकार के PWD विभाग की देखरेख में चला था।

अतिक्रमण विरोधी इस करवाई के दौरान दिल्ली पुलिस के जवानों सहित पैरामिलिट्री भी तैनात रही। इलाके की निगरानी ड्रोन कैमरों से की जा रही थी। जिस भजनपुरा में यह कार्रवाई हुई है वहाँ PWD का फ्लाईओवर बन रहा है। इस फ्लाईओवर में ऊपर मेट्रो रुट बनेगा और नीचे सड़क। यहाँ बीच सड़क पर एक मजार भी थी जिसके चलते ट्रैफिक जाम जैसे हालात बन रहे थे। मंदिर एक किनारे था जिसे प्रशासन ने अतिक्रमण किया गया स्थान बताया था। प्रशासन का दावा है कि मंदिर और मजार दोनों से जुड़े पक्षों को पहले ही कार्रवाई की जानकारी दे दी गई थी।

दिल्ली पुलिस के नार्थईस्ट DCP जॉय एन तिर्की ने कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान मंदिर और मजार को हटा दिया गया है। उन्होंने अतिक्रमण की वजह से अक्सर ट्रैफिक जाम होने की बात कही। DCP का कहना है कि कार्रवाई पूरी तरह से शाँत और सौहार्दपूर्ण रही जिसमें धार्मिक कमेटियों के साथ मीडिया का भी सहयोग मिला। बकौल जॉय एन तिर्की पूजा-अर्चना के बाद खुद पुजारी ने सभी मूर्तियों को हटा कर दूसरी जगह शिफ्ट किया था।

इस कार्रवाई के दौरान एक मूर्ति टूट गई थी जिसे यमुना नदी में प्रवहित कर दिया गया। टूटी मूर्ति हनुमान जी की बताई जा रही है जिसे हिन्दू संगठनों द्वारा नदी में प्रवाहित करने के लिए बुलडोजर पर रख कर लाया गया था। इस दौरान पुलिसकर्मी भी मौके पर मौजूद थे।

हिन्दू संगठनों में नाराजगी

स्थानीय हिन्दू संगठनों ने इस कार्रवाई का विरोध किया है। यूनाइटेड हिन्दू फ्रंट के अध्यक्ष जयभगवान गोयल ने इस कार्रवाई का दोष अरविन्द केजरीवाल पर मढ़ते हुए उन्हें हिन्दू विरोधी एजेंडा चलाने वाला नेता बताया है। जयभगवान गोयल ने कहा कि मंदिर गिरा कर अरविन्द केजरीवाल पूरे देश के मुल्ला-मौलवियों को खुश कर रहे थे। उन्होंने साल 2020 के दिल्ली दंगों की याद दिलाते हुए तब केजरीवाल सरकार द्वारा सिर्फ मुस्लिमों को सहयोग करने का आरोप लगाया।

हालाँकि आम आदमी पार्टी यह आदेश दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) का बता रही है। आम आदमी पार्टी ने कार्रवाई के दौरान धार्मिक स्थानों का ध्यान रखने की नसीहत भी दी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -