Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजरॉड-बोतल से प्रताड़ित किया, 80 थप्पड़ जड़े... असम में खौफनाक रैगिंग से प्रताड़ित होकर...

रॉड-बोतल से प्रताड़ित किया, 80 थप्पड़ जड़े… असम में खौफनाक रैगिंग से प्रताड़ित होकर दूसरी मंजिल से कूदा छात्र, CM सरमा सख्त

घटना पर प्रतिक्रिया जारी करते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार (27 नवंबर, 2022) को कहा कि कथित रैगिंग मामले के आरोपितों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

रैगिंग की घटनाओं को लेकर शैक्षिक एजेंसियों ने काफी सख्त रूप अपनाया हुआ है। इसके बावजूद इस तरह की घटनाएँ सामने आ ही जाती हैं। ताजा मामला असम के डिब्रूगढ़ विश्विद्यालय (DU) का है। यहाँ एक छात्र को सीनियर छात्रों ने रैगिंग के नाम पर इतना परेशान किया कि उसने इमारत की दूसरी मंजिल से छलाँग लगा दी। छात्र की हालत नाज़ुक बनी हुई है।

हालाँकि, डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय ने मामले में बड़ी कार्रवाई की है। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार कार्यालय ने जूनियर छात्रों की रैगिंग में कथित संलिप्तता के लिए आरोपी 21 छात्रों को निष्कासित कर दिया है। वहीं, पुलिस ने चार आरोपित छात्रों को हिरासत में लिया है और इनमें एक मुख्य आरोपित निरंजन ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

रैगिंग की यह घटना रविवार (27 नवंबर, 2022) को हुई। घायल छात्र की पहचान आनंद सरमा के रूप में की गई है। विश्वविद्यालय के एम कॉम प्रथम सेमेस्टर के छात्र सरमा ने रैगिंग से बचने के लिए छात्रावास की दूसरी मंजिल से छलाँग लगा दी थी। विश्वविद्यालय के छात्रावास के कुछ छात्रों ने आनंद सरमा को कथित रूप से शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया था। प्रताड़ित किए जाने के डर से घबराकर आनंद ने रैगिंग से बचने के लिए छात्रावास की इमारत से छलांग लगा दी।

वहीं छात्र के घरवालों ने हॉस्‍टल के सीनियर्स पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका आरोप है क‍ि छात्र पिछले एक सप्ताह से रैगिंग का शिकार हो रहा था। शनिवार (27 नवंबर, 2022) की रात को भी उसके सीनियर्स ने रॉड और बोतलों से प्रताड़ित क‍िया। इसके अलावा उसे 80 बार थप्पड़ मारे थे। बावजूद इसके हॉस्टल वॉर्डन ने कार्रवाई नहीं की।

वहीं घटना पर प्रतिक्रिया जारी करते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार (27 नवंबर, 2022) को कहा कि कथित रैगिंग मामले के आरोपितों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है। असम के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कड़ी निगरानी रखी जा रही है और जिला प्रशासन के साथ मिलकर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने छात्रों से ‘रैगिंग को ना’ कहने का भी आग्रह किया।

सीएम सरमा ने ट्वीट किया, “जिला प्रशासन के साथ करीबी निगरानी रखी जा रही है। आरोपितों को पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं, और पीड़ित को चिकित्सा देखभाल प्रदान की जा रही है। छात्रों से अपील, रैगिंग को ना कहें।”

परिजनों की शिकायत के बाद पुलिस ने मामले में आईपीसी की धारा 120बी/341/395/307/143 के तहत एफआईआर दर्ज की है। शहर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि रैगिंग, लूट और हत्या के प्रयास में एक आरोपी निरंजन ठाकुर की गिरफ्तारी हुई है जबकि तीन अन्य को हिरासत में लिया गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -