Wednesday, July 28, 2021
Homeदेश-समाजकेरल गोल्ड तस्करी: स्वप्ना सुरेश के अकॉउंट से ED ने जब्त किए ₹1.85 करोड़,...

केरल गोल्ड तस्करी: स्वप्ना सुरेश के अकॉउंट से ED ने जब्त किए ₹1.85 करोड़, CMO की संपत्ति जब्ती के लिए भी कार्रवाई शुरू

केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने PMLA के तहत आरोपित स्वप्ना सुरेश, सरीथ पीएस और संदीप नैयर के अकॉउंट से 1.85 करोड़ रुपए सीज किए हैं।

केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने PMLA के तहत आरोपित स्वप्ना सुरेश, सरीथ पीएस और संदीप नैयर के अकॉउंट से 1.85 करोड़ रुपए सीज किए हैं। इससे पहले स्वप्ना सुरेश और सरीथ को अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिसट्रेट की कोर्ट ने 8 दिसंबर को हिरासत में भेजा था।

ईडी ने केरल सीएमओ एम शिवशंकर ( M Sivasankar ) की संपत्ति जब्त करने के लिए भी अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। कहा जा रहा है कि शिवशंकर के ख़िलाफ़ पीएमएलए केस में आरोप पत्र आज यानी गुरुवार को कोर्ट में दाखिल किया जाएगा।

बता दें कि 30 किलो सोने (14.82 करोड़) की हेराफेरी का मामला 5 जुलाई को उजागर हुआ था। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जुलाई 2020 में अधिकारियों ने एयर कार्गो के जरिए पहुँचे सामान में 30 किलोग्राम से अधिक सोना बरामद किया था।

इसके बाद इस केस में जाँच शुरू हुई और केरल मुख्यमंत्री पिनराई विजयन का नाम भी आया। पिछले हफ्ते इसी मामले के संबंध में केरल के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर राष्ट्रीय जाँच एजेंसियों के पड़ताल के तरीके पर सवाल उठाया और उन पर बिना किसी उद्देश्य के जाँच का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि इससे ‘ईमानदार अधिकारी हतोत्साहित’ हो रहे हैं। उन्होंने लिखा था कि ये मामले की पूछताछ को रस्‍सी फेंककर मछली पकड़ने का अभियान नहीं बनना चाहिए, जिससे केंद्रीय जाँच एजेंसियों की विश्वसनीयता का भारी नुकसान होता है।

उल्लेखनीय है कि इस पूरे केस की मुख्य आरोपित स्वप्ना सुरेश ने प्रवर्तन निदेशायल को दिए अपने बयान में कई खुलासे किए थे। जिसके बाद ईडी की चार्जशीट में विजयन का उल्लेख हुआ था।  आरोप पत्र के अनुसार, सीएम विजयन की केरल गोल्ड तस्करी केस की मुख्य आरोपित स्वप्ना सुरेश से 5-6 बार मुलाकात हुई थी और उन्होंने स्वप्ना को ‘अनौपचारिक’ रूप से संपर्क बनाए रखने के लिए कहा था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साँवरें के रंग में रंगी हरियाणा की तेजतर्रार महिला IPS भारती अरोड़ा, श्रीकृष्‍ण भक्ति के लिए माँगी 10 साल पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने इस खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि अंबाला रेंज की आइजी भारती अरोड़ा ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है।

‘मोदी सिर्फ हिंदुओं की सुनते हैं, पाकिस्तान से लड़ते हैं’: दिल्ली HC में हर्ष मंदर के बाल गृह को लेकर NCPCR ने किए चौंकाने...

एनसीपीसीआर ने यह भी पाया कि बड़े लड़कों को भी विरोध स्थलों पर भेजा गया था। बच्चों को विरोध के लिए भेजना किशोर न्याय अधिनियम, 2015 की धारा 83(2) का उल्लंघन है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,660FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe